Friday, September 20, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » लाभार्थियों के लिये जागरूकता कार्यक्रम का किया आयोजन

लाभार्थियों के लिये जागरूकता कार्यक्रम का किया आयोजन

कानपुर नगरः जन सामना डेस्क। वन नेशन, वन राशन कार्ड योजनान्तर्गत शताब्दी भवन एच0 बी0 टी0 यू0 बेस्ट कैम्पस में लाभार्थियों के लिये जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर मा0 विधान परिषद सदस्य अरुण पाठक, विधायक नीलिमा कटियार, सुरेन्द्र मैथानी, आई0 आर0 टी0 एस0 निर्देशक मूवमेंट भारत सरकार अंबर प्रकाश सिंह, अपर आयुक्त खाद एवं रसद उ0 प्र0 जी0पी0 राय, सयुक्त आयुक्त खाद्य कानपुर मण्डल अखिल सिंह, ए0 डी0 एम0 न्यायिक सूरज यादव, जिला पूर्ति अधिकारी राकेश कुमार सहित सभी सम्बन्धित अधिकारी व लाभार्थीगण उपस्थित रहे। दीप प्रज्जवलन कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया।
जिला पूर्ति अधिकारी राकेश कुमार ने कार्यक्रम में वन नेशन वन कार्ड के सम्बन्ध में जानकारी देते हुये बताया कि खाद्य सुरक्षा की समस्या से निपटने के लिये भारत सरकार ने वन नेशन-वन राशन कार्ड योजना की शुरुआत की है। एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना को 09 अगस्त, 2019 को चार राज्यों में एक प्रायोगिक परियोजना के तौर पर शुरू किया गया था। ओ0 एन0 ओ0 आर0 सी0 प्रौद्योगिकी से संचालित एक योजना है और इसे केन्द्र सरकार द्वारा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत राशन कार्डों की देशव्यापी पोर्टेबिलिटी के लिए लागू किया गया है।
एम0 एल0 सी0 अरुण पाठक ने अपने सम्बोधन में कहा कि मुझे याद है वह दिन जब राशन लेने के लिए लम्बी-लम्बी लाइन लगा करती थी, राशन लेना एक बहुत बड़ा काम था। राशन लेने के लिए संघर्ष करना पड़ता था। लेकिन आज आप देश के किसी भी कोने में किसी भी राशन की दुकान से अपना राशन प्राप्त कर सकते हैं। इसका श्रेय प्रधानमंत्री जी व मुख्यमंत्री जी को जाता है, जिन्होंने राशन लेने की प्रक्रिया को आसान बनाया और आप लोग उसका लाभ ले रहे हैं।
विधायक नीलिमा कटियार ने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने विचार किया कि आम लोगों की जिंदगी में कैसे सुधार लाया जाए, उनका जीवन कैसे आसान बनाया जाये, इस पर कार्य किया गया और टेक्नोलॉजी का प्रयोग कर वन नेशन, वन राशन कार्ड की योजना को लागू किया गया। अब आप आसानी से किसी भी राशन की दुकान से अपना राशन प्राप्त कर सकते हैं। इसलिये जागरूकता के लिए इस कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।
विधायक सुरेन्द्र मैथानी ने कहा कि वन नेशन वन कार्ड योजना किसी लाभार्थी को उसका राशन कार्ड कहीं भी पंजीकृत होने से स्वतंत्र रखते हुए देश में कहीं भी अपने कोटे का खाद्यान्न प्राप्त कर सकने की अनुमति देती है। इसके अलावा यह योजना आधार और बायोमैट्रिक्स से लिंक्ड है जो भ्रष्टाचार की अधिकांश संभावनाओं को दूर करती है और पारदर्शिता लाती है। देश की लगभग 37 प्रतिशत आबादी प्रवासी श्रमिकों की है इसलिये यह योजना उन सभी लोगों के लिये महत्वपूर्ण है जो रोजगार आदि कारणों से एक स्थान से दूसरे स्थान की ओर पलायन करते है।
कार्यक्रम में 600 लाभार्थियों को एफ0 आर0 के0 चावल का एक किलोग्राम का पैकेट वितरित किया गया। एफ0 आर0 के0 चावल एक नया अभियान है। कोटेदारों के माध्यम से कार्ड धारकों को वितरित किया जा रहा है। इसकी विशेषता यह है कि इसमें आयरन, फोलिक ऐसिड, विटामिन-12 होता है, जो एनीमिक व कुपोषण से बचाने में बडा कारगर है।