Friday, September 20, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » राधाकुण्ड में अहोई अष्ट्मी मेले पर रहेगी सीसीटीवी कैमरे की नजर

राधाकुण्ड में अहोई अष्ट्मी मेले पर रहेगी सीसीटीवी कैमरे की नजर

जन सामना ब्यूरो, मथुरा। संतान प्राप्ति को कार्तिक मास कृष्ण पक्ष क़ी अहोई अष्टमी मेला स्नान क़ी व्यवस्थाओं के देखने के लिए डीएम एसएसपी राधाकुंड पहुंचे। नगर पंचायत सभागार में में बैठक कर एसपी ग्रामीण त्रिगुण विशेन, सीओ राम मोहन शर्मा, इंस्पेक्टर विनोद बाबूमिश्र के साथ राधारानी कुंड का निरीक्षण कर व्यवस्थाएं दुरुस्त करने के निर्देश भी दिए। शुक्रवार को जिलाधिकारी शैलेन्द्र कुमार सिंह व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शैलेश कुमार पांडे ने अधीनस्थ अधिकारियों के साथ बैठक कर मेला क़ी व्यवस्थाओं का पैदल निरीक्षण किया।
क्षेत्राधिकारी राम मोहन शर्मा ने ट्रैफिक प्लान के तहत पार्किंग व्यवस्था, बेरियर, डायवर्जन रूट ड्यूटी प्वाइंटों की विस्तृत जानकारी दी। राधारानीकुंड से लेकर परिक्रमा मार्ग पर सीसीटीवी कैमरे, आवारा पशुओं को पकड़वाने के निर्देश दिए। इसके उपरांत श्रद्धालुओं के सुगम आगमन के लिए ट्रैफिक व्यवस्था की और स्वागत द्वारा बनाए गए। गलियों पर बेरिकेटिंग, परिक्रमार्थियों का रूट डायवर्जन के साथ पुलिस क़ी तैनाती रहेगी। मेला में भीड़ को देखते हुए आवागमन की व्यवस्था वन वे रहेगी। राधाकुंड कस्बा की गलियों को बेरिकेट कर परिक्रमार्थियों का रूट डायवर्जन करने का निर्णय प्रशासन ने लिया है। गलियों से होकर राधा रानी कुंड पर प्रवेश की किसी को अनुमति नहीं दी जाएगी। मेला के दौरान परिक्रमा मार्ग में भी बदलाव किया गया है। परिक्रमा लगाने वाले श्रद्धालु बघेल मोहल्ला, हरिजन बस्ती, राधानागर कॉलोनी होते हुए परिक्रमा में प्रवेश करेंगे। राधारानी कुंड पर डॉक्टरों क़ी टीम रहेगी। खोया पाया केंद्र, एम्बुलेंस आदि समुचित व्यवस्था रहेगी। वहीं अधिवक्ता केसी गौड़ ने प्रशासन से राधा-श्याम कुंड के संगम मार्ग को चौड़ा कराने क़ी मांग की। डीएम ने अधीनस्थों को चौड़ीकरण की योजना बनाने के निर्देश भी दिए। मेला के दौरान राधाकुंड परिक्रमा मार्ग में रविवार सुबह 10 बजे से सोमवार सुबह 10 बजे तक ई रिक्शा प्रतिबंधित कर दिए गए हैं। मीरा मनोरंजन धर्मशाला पर खोया पाया केंद्र बनाया गया है।
डीएम ने कहा कि आने वाले श्रद्धालु एक अच्छा अनुभव लेकर जाएं, इसके लिए पूरा प्रयास किया जा रहा है। एसएसपी शैलेश पांडे ने कहा कि सुरक्षा व्यवस्था के पर्याप्त पुलिस बल के साथ सीसीटीवी कैमरे और सादा वर्दी में पुलिस तैनात की जा रही है। इस मौके पर एडीएम विजय शंकर दुबे, एसपी ग्रामीण त्रिगुण विशेन, नायब तहसीलदार ब्रजेश कुमार, निरीक्षक राघवेंद्र चौहान, एसआई शैलेंद्र शर्मा, चेयरमैन रामफल मुंशी, सभासद भोला दुबे, अंशू कौशिक आदि मौजूद थे।
गेस्ट हाउस, धर्मशाला संचालकों को नोटिस
राधाकुंड में आने वाले श्रद्धालुओं की को देखते हुए राजस्व विभाग ने गेस्ट हाउस और धर्मशाला संचालकों को नोटिस भेजे हैं। नोटिस में श्रद्धालुओं की सुरक्षा, पेयजल आदि व्यवस्था की जानकारी मांगी गई है। लेखपाल राम कुमार शर्मा ने बताया कि फिलहाल आठ संचालकों को नोटिस भेजकर श्रद्धालुओं को सुविधा की जानकारी मांगी गई है।