Friday, September 20, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » ग्रामीण युवक युवतियों का रोजगारपरक प्रशिक्षण शिविर सम्पन्न

ग्रामीण युवक युवतियों का रोजगारपरक प्रशिक्षण शिविर सम्पन्न

बागपत। जनपद के कृषि विज्ञान केन्द्र, खेकड़ा पर चल रहे मशरूम उत्पादन तकनीकी विषय पर ग्रामीण युवकों व युवतियों हेतु रोजगारपरक प्रशिक्षण कार्यक्रम का आज समापन हो गया।
कृषि वैज्ञानिक डॉ शिवम सिंह ने बताया, यह प्रशिक्षण कार्यक्रम दो चरणों क्रमशः 25 सितंबर से 07 अक्टूबर एवं 30 अक्टूबर से 06 नवम्बर में संपन्न हुआ। समापन समारोह की अध्यक्षता जिला उद्यान अधिकारी दिनेश कुमार अरुण ने की।
कार्यक्रम प्रभारी व केंद्र के पादप सुरक्षा वैज्ञानिक डॉ. शिवम सिंह ने इस प्रशिक्षण कार्यक्रम की संक्षिप्त जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण के दौरान मशरूम व उसके प्रकार, उनके पोषण संबंधी जानकारी, स्पॉन उत्पादन तकनीकी, विभिन्न मशरूम की खेती के तरीके, उसमें लगने वाले विभिन्न रोग एवं कीट, विपणन एवं प्रसंस्करण तथा अर्थव्यवस्था के बारे में विस्तारपूर्वक बताया गया। इस दौरान विभिन्न प्रकार के खाने योग्य मशरूम जैसे सफेद बटन मशरूम, ढींगरी मशरूम, दूधिया मशरूम एवं धान पुआल मशरूम तथा औषधीय मशरूम जैसे रेशी/ऋषि मशरूम, शीटाके मशरूम, कीड़ा जड़ी मशरूम इत्यादि की खेती के बारे में भी बताया गया। साथ ही केंद्र पर ढींगरी व सफेद बटन मशरूम की खेती भी कराई गई तथा समय समय पर प्रशिक्षणार्थियों के मूल्यांकन हेतु परीक्षा भी कराई गई। इसके साथ ही केंद्र के अन्य वैज्ञानिकों अनिता यादव, अमित चौधरी, डॉ. विकास कुमार, इंजी गौरव शर्मा, डॉ. रविन्द्र कुमार एवं अंकिता नेगी द्वारा विभिन्न विषयों जैसे एकीकृत कृषि प्रणाली में मशरूम उत्पादन का महत्व, प्राकृतिक विधि से मशरूम उत्पादन पर मौसम का प्रभाव, अपशिष्ट खाद का केंचुआ खाद उत्पादन एवं फसल उत्पादन में उपयोग एवं महत्व, मशरूम उत्पादन में उचित स्प्रेयर के उपयोग की भूमिका एवं मशरूम में मूल्य संवर्धन पर व्याख्यान भी कराया गया।
केन्द्र के अध्यक्ष डॉ. लक्ष्मीकांत ने प्रशिक्षणार्थियों से प्रशिक्षण संबंधी प्रतिक्रिया ली और बताया कि जानकारी के अभाव के कारण जनपद में मशरूम की खेती बहुत कम स्थानों पर होती है। हमें अधिक से अधिक लोगों को मशरूम उत्पादन के बारें में जागरूक करने की आवश्यकता है। जिससे लोग मशरूम उत्पादन कर अधिक से अधिक लाभ प्राप्त कर सके।
मुख्य अतिथि ने मशरूम संबंधी सरकार की योजनाओं तथा उसके अंतर्गत मिलने वाले सब्सिडी के बारे में बताया तथा प्रशिक्षणार्थियों को प्रमाणपत्र वितरित किए।
प्रशिक्षण में विनीत, महेश चंद, आकाश, शिवम, कुसुम लता, सचिन, धन प्रकाश इत्यादि प्रशिक्षणार्थी मौजूद रहे।
-विश्व बंधु शास्त्री