Monday, July 8, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » कमलनाथ के नेतृत्व वाली कांग्रेस मध्य प्रदेश की लड़ाई कैसे हार गई

कमलनाथ के नेतृत्व वाली कांग्रेस मध्य प्रदेश की लड़ाई कैसे हार गई

नई दिल्ली: राजीव रंजन नाग। मध्य प्रदेश में कांग्रेस के प्रचार प्रमुख, पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ ने आज राज्य में पार्टी के निराशाजनक प्रदर्शन की जिम्मेदारी ली। पार्टी के वरिष्ठ नेता रणदीप सुरजेवाला उनके पक्ष में थे, श्री नाथ ने कहा कि वे “इस बात पर गौर करेंगे कि हम मतदाताओं से संवाद क्यों नहीं कर सके”।
आंकड़ों से संकेत मिलता है कि चुनाव होने से बहुत पहले ही कांग्रेस सलवाद संचार की लड़ाई में भाजपा से हार गई थी। पार्टी ने कुछ विरोध प्रदर्शन किए और रैलियों और सार्वजनिक बैठकों की संख्या में भाजपा से बहुत पीछे रह गई। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह सहित अपने शीर्ष नेताओं के नेतृत्व में भाजपा की 634 रैलियों में से, कांग्रेस ने कुल 350 रैलियां कीं (लगभग आधी)। अकेले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पूरे राज्य में 165 रैलियां कीं। श्री नाथ, जो पार्टी का चेहरा हैं, ने 114 रैलियों में भाग लिया।
निजी तौर पर पार्टी नेताओं ने माना कि सड़कों पर नहीं उतरने से कांग्रेस की संभावनाओं को नुकसान पहुंचा है। किसानों पर कोई आख्यान नहीं था जिसने पिछले चुनाव में कांग्रेस को जीत दिलाई थी। 2018 का चुनाव राज्य भर में किसानों के विरोध की सफेद गर्मी के बीच लड़ा गया था। मंदसौर में पुलिस फायरिंग में चार किसानों की मौत ने कांग्रेस को और नुकसान पहुंचाया है।
जो चीज कांग्रेस के लिए काम नहीं आई वह थी ओबीसी (अन्य पिछड़ी जातियां) कार्ड – जाति जनगणना की मांग, जिसका पार्टी पहली बार समर्थन कर रही है। न ही नरम हिंदुत्व का एजेंडा, जिसे कांग्रेस 2018 से पहले से आगे बढ़ा रही थी। भाजपा के हिंदू विरोधी आरोप का जवाब देने के लिए श्री नाथ ने साधुओं से मुलाकात की और देवताओं की मूर्तियां बनवाईं। चुनावों से पहले, “धार्मिक और उत्सव प्रकोष्ठ” के गठन के साथ पार्टी के धार्मिक कार्यक्रमों की मात्रा बढ़ गई।
लेकिन इसकी न केवल मुसलमानों में, बल्कि अन्य पिछड़े वर्गों में भी तीखी प्रतिक्रिया हुई, जिन्होंने इसे जातिगत भेदभाव के लिए एक ताजा धक्का के रूप में देखा। पार्टी कार्यकर्ताओं ने नाम न छापने की शर्त पर यह भी स्वीकार किया कि पार्टी में नए चेहरों की कमी है। इसकी संभावनाओं को भी नुकसान पहुँचाया था।
तेलंगाना में कांग्रेस के लिए जो बड़ा काम आया – रेवंत रेड्डी को राज्य इकाई प्रमुख के रूप में शामिल करना और नियुक्त करना, वह मध्य प्रदेश में लागू नहीं किया गया। राज्य के दो प्रमुख नेता कमल नाथ और दिग्विजय सिंह 70 के दशक में हैं और अभियान में नई ऊर्जा का अभाव है।
शाम 6 बजे तक, कांग्रेस 65 सीटों पर आगे चल रही है, जो भाजपा से काफी पीछे है, जो 165 सीटों पर आगे है। आदिवासी बहुल महाकोशल क्षेत्र में, जिसमें 38 सीटें हैं और कमल नाथ का गृह क्षेत्र है, भाजपा ने महत्वपूर्ण बढ़त बना ली है, 22 पर आगे चल रही है। कांग्रेस की 16 सीटों के मुकाबले सीटें. 2018 में कांग्रेस ने इस क्षेत्र में 24 सीटें जीती थीं।
बुंदेलखंड क्षेत्र में, जहां पार्टी बड़ी संख्या में सीटें जीतने की उम्मीद कर रही थी, भाजपा 21 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि कांग्रेस सिर्फ पांच सीटों पर आगे है।
34 सीटों वाले ग्वालियर-चंबल क्षेत्र में, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, नरेंद्र सिंह तोमर, राज्य के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा और राज्य भाजपा उपाध्यक्ष वीडी शर्मा का गृह क्षेत्र, भाजपा 13 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि कांग्रेस आगे चल रही है। 19 सीटों पर. 2018 के चुनावों में, जब श्री सिंधिया कांग्रेस में थे, पार्टी ने इस क्षेत्र में 26 सीटें जीती थीं, और भाजपा के लिए सिर्फ 7 सीटें छोड़ी थीं।
मालवा-निमाड़ क्षेत्र की 66 सीटों पर, जो दशकों से भाजपा का गढ़ रही है, कांग्रेस ने 2018 में हासिल की गई बढ़त खो दी। 34 सीटों से घटकर 18 रह गई है, जबकि भाजपा 29 से बढ़कर 47 हो गई है।