Sunday, July 7, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » संशय खत्म! आदिवासी नेता विष्णु देव साय छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री होंगे

संशय खत्म! आदिवासी नेता विष्णु देव साय छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री होंगे

राजीव रंजन नागः नई दिल्ली। भाजपा ने आज प्रमुख आदिवासी नेता विष्णु देव साय को इस शीर्ष पद के लिए नामित करके छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री पद के चयन पर सस्पेंस समाप्त कर दिया। हालाँकि, इस घोषणा से कुछ हफ्ते पहले, केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव से पहले श्री साय के लिए प्रचार करते हुए एक बड़ा संकेत दिया था। श्री साय को मुख्यमंत्री के रूप में नामित करना राज्य में एक महत्वपूर्ण कदम है, आदिवासियों की आबादी लगभग 32 प्रतिशत है और वे ओबीसी के बाद दूसरा सबसे प्रभावशाली सामाजिक समूह हैं।
श्री शाह ने कुनकुरी में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा, आप इनको (विष्णु देव साय) विधायक बनाओ, उनको बड़ा आदमी बनाने का काम हम करेंगे। कांग्रेस के मौजूदा विधायक यूडी मिंज को 25,541 वोटों से हराकर जीत हासिल की। कुनकुरी सीट राज्य के सरगुजा संभाग में है जहां भाजपा ने सभी 14 क्षेत्रों में जीत हासिल की है।
बीजेपी की विधायक दल की बैठक में विष्णु देव साय के नाम पर मुहर लगी। इस बैठक में सभी नवनिर्वाचित विधायक और छत्तीसगढ़ के लिए नियुक्त किए गए पर्यवेक्षक शामिल थे। विष्णु देव साय के नाम पर फैसला होने के बाद बीजेपी नेता नारायण चंदेल ने कहा, वह बहुत अच्छे व्यक्ति हैं। हमारे प्रदेश अध्यक्ष रहे हैं। बहुत सहज हैं, सरल हैं, विनम्र हैं और एक ऐसा चेहरा हैं जिसका कोई विरोध नहीं कर पाया।
साय के पास राजनीति का लंबा अनुभव
विष्णु देव साय रायगढ़ लोकसभा सीट से सांसद रहे हैं और केंद्रीय राजनीति का भी उनके पास अनुभव है। वह केंद्र में राज्य मंत्री रह चुके हैं। वहीं, छत्तीसगढ़ बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष की भी जिम्मेदारी संभाल चुके हैं. इसकेअलावा वह बीजेपी की राष्ट्रीय कार्य समिति के सदस्य हैं। साय के पास राजनीति का लंबा अनुभव है। छत्तीसगढ़ के गठन से पहले वह संयुक्त मध्य प्रदेश विधानसभा में भी विधायक रहे हैं। विष्णु देव साय जशपुर जिले के कुनकुरी से विधायक निर्वाचित हुए हैं। उन्हें अपने प्रतिद्वंद्वी को इस चुनाव में 25, 541 वोटों के अंतर से हराया है।
विष्णु देव साय का राजनीतिक सफर 1990 में शुरू हुआ था। वह 1990 से 1998 तक संयुक्त मध्य प्रदेश विधानसभा के सदस्य रहे। साई ने चार बार लोकसभा चुनाव भी जीता है। 1999 से 2019 तक सांसद रहे जबकि 2014 से 2019 तक केंद्रीय राज्य मंत्री की जिम्मेदारी संभाली। विधायक के तौर पर यह उनका तीसरा कार्यकाल है। साय को 2019 में लोकसभा का टिकट नहीं मिला था। साय की संघ में अच्छी पकड़ मानी जाती है और पूर्व सीएम रमन सिंह के करीबी हैं।
रायपुर में पार्टी के राज्य मुख्यालय में 54 नवनिर्वाचित पार्टी विधायकों की बैठक के दौरान 59 वर्षीय साय को राज्य में भाजपा विधायक दल का नेता चुना गया। बैठक के बाद श्री अ ने कहा, मुख्यमंत्री के रूप में, मैं सरकार के माध्यम से पीएम मोदी की गारंटी (भाजपा के चुनाव पूर्व वादे) को पूरा करने का प्रयास करूंगा। श्री साय ने अपना राजनीतिक जीवन एक गाँव के सरपंच के रूप में शुरू किया।
उन्होंने पार्टी के भीतर विभिन्न प्रमुख पदों पर भी कार्य किया। उन्होंने 2020 से 2022 तक छत्तीसगढ़ भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष के रूप में कार्य किया। वह भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारी समिति के सदस्य भी रहे हैं। साय पहली नरेंद्र मोदी सरकार में केंद्रीय इस्पात राज्य मंत्री थे। श्री साय ने एक समर्पित और मेहनती नेता के रूप में ख्याति अर्जित की है।
हाल ही में हुए चुनावों में भाजपा ने 90 सदस्यीय विधानसभा में 54 सीटें जीतीं, जबकि कांग्रेस 2018 में जीती 68 सीटों में से 35 सीटों पर सिमट गई। गौरतलब है कि पार्टी को आदिवासी बहुल इलाके में भारी झटका लगा है। 2018 में सीटें, आदिवासी बहुल सरगुजा क्षेत्र में सभी 14 विधानसभा क्षेत्रों और एक अन्य आदिवासी बेल्ट बस्तर में 12 में से आठ सीटें जीतीं।
उनका चयन प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में एक आदिवासी नेता को रखने के विचार के अनुरूप है, जहां आदिवासियों की आबादी 32 प्रतिशत है। वे अन्य पिछड़ा वर्ग के बाद राज्य में सबसे बड़ा जनसंख्या समूह हैं – एक ऐसी स्थिति जिसने शुरू में भाजपा को एक आदिवासी और एक ओबीसी सदस्य को चुनने के बीच उलझा दिया था। .
हालाँकि, राज्यों के आदिवासी क्षेत्रों में पार्टी के अभूतपूर्व प्रदर्शन को देखते हुए यह निर्णय आदिवासियों के पक्ष में गया। भाजपा, जो आदिवासियों की पसंदीदा सूची में कभी भी शीर्ष पर नहीं थी, मूड बदलने और आदिवासी बहुल सरगुजा क्षेत्र की सभी 14 विधानसभा सीटों और बस्तर की 12 में से आठ सीटों पर कब्जा करने में कामयाब रही।
59 वर्षीय श्री साय को पार्टी के वैचारिक संरक्षक राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का भी पसंदीदा माना जाता है। इसके अतिरिक्त, वह पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह के करीबी हैं, जो राज्य में पार्टी के सबसे बड़े नेता रहे हैं।