Sunday, October 6, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » जिलाधिकारी ने बिठूर महोत्सव के आयोजन के सम्बन्ध में लिया जायजा, दिये निर्देश

जिलाधिकारी ने बिठूर महोत्सव के आयोजन के सम्बन्ध में लिया जायजा, दिये निर्देश

कानपुर। जिलाधिकारी विशाख जी० ने बिठूर महोत्सव के आयोजन के संबंध में कार्य्रकम स्थल नानाराव स्मारक पार्क का स्थलीय निरीक्षण किया। बिठूर महोत्सव का आयोजन 9 फरवरी से 11 फरवरी, 2024 के मध्य किया जाना प्रस्तावित है। बिठूर महोत्सव का भव्य आयोजन करने के लिए एक जनपद एक उत्पाद योजना के अन्तर्गत विभिन्न जनपदों के सुप्रसिद्ध उत्पादों की प्रदर्शनी, लाभकारी योजनाओं के अन्तर्गत विभिन्न विभागों के स्टॉल की प्रदर्शनी, फूड कोर्ट हैन्डीक्राफ्ट प्रदर्शनी, किड्स प्ले जोन एवं विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।
निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी द्वारा प्रस्तावित बिठूर महोत्सव के सफलतापूर्वक आयोजन किए जाने के संबंध में निर्देश दिए गए कि अधिशाषी अभियंता, लोक निर्माण विभाग यह सुनिश्चित करें कि बिठूर महोत्सव के सुचारू रूप से आयोजन किए जाने हेतु सम्पूर्ण कार्यक्रम स्थल की प्लानिंग तैयार करते हुए स्टेज,फूड कोर्ट, प्रदर्शनी, किड्स प्ले जोन इत्यादि का ले आउट तैयार करें।
सहायक खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन यह सुनिश्चित करें कि बिठूर महोत्सव में फूड कोर्ट कार्नर अलग से लगाया जाए जिसमें जनपद के प्रसिद्ध प्रतिष्ठानों के स्टाल लगाए जाए।
उपायुक्त, जिला उद्योग केंद्र, यह सुनिश्चित करें कि बिठूर महोत्सव में जनपद के विभिन्न उत्पादों/एक जनपद एक उत्पाद की प्रदर्शनी लगाई जाए, जिसमें प्रदेश के अलग अगल जनपदों के सुप्रसिद्ध उत्पादों की प्रदर्शनी लगाए जाने हेतु आवश्यक कार्यवाही करें। जिला विद्यालय निरीक्षण एवं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि बिठूर महोत्सव के दौरान तीन दिवसों में बच्चो के सांस्कृतिक कार्यक्रमों की के आयोजन किए जाने हेतु अलग से मंच तैयार करते हुए जनपद के विभिन्न विद्यालयों के छात्र/छात्राओं द्वारा विभिन्न कार्य्रकमों का आयोजित किए जाए, जिसमें वाद विवाद प्रतियोगिता, आर्ट एंड क्राफ्ट प्रतियोगिता,पेंटिंग, निबंध आदि प्रतियोगिताए तथा विभिन्न संस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाए।
तत्पश्चात जिलाधिकारी द्वारा बिठूर नानराव पार्क से बिठूर ब्रह्मवर्तघाट,पत्थर घाट का निरीक्षण किया गया एवं ब्रह्मावर्त कॉरिडोर को विकसित किए जाने के संबंध में अधीक्षण अभियंता, कानपुर विकास प्राधिकरण को निर्देशित करते हुए कहा कि नाना राव स्मारक पार्क से बिठूर ब्रह्ममावर्त घाट तक समस्त नालियों को अंडर ग्राउंड करते हुए सड़क का चौड़ीकरण किए जाने का प्रस्ताव तैयार करना सुनिश्चित करें ।
अधीक्षण अभियंता, कानपुर विकास प्राधिकरण को निर्देशित करते हुए कहा कि बिठूर नाना राव स्मारक पार्क से पत्थर घाट को जाने वाले मार्ग एवं ब्रह्ममावर्त घाट के मुख्य मार्ग की मरम्मत कराना सुनिश्चित करें।
अधीक्षण अभियंता, कानपुर विकास प्राधिकरण को निर्देशित करते हुए कहा कि बिठूर नाना राव स्मारक पार्क से बिठूर ब्रह्मवर्तघाट एवं पत्थर घाट तक सड़क के दोनों तरफ एवं घाट की दीवारों की मरम्मत करते हुए एक थीम पर लाइटिंग कराते हुए एक रुकता से फसाद पेंटिंग कराने के निर्देश दिए।
अधीक्षण अभियंता, कानपुर विकास प्राधिकरण को निर्देशित करते हुए कहा कि बिठूर नाना राव स्मारक पार्क से बिठूर ब्रह्मवर्तघाट तक सड़क के दोनों ओर खाली पड़े स्थान पर रामायण थीम पर विकसित किया जाए ।
अधीक्षण अभियंता , कानपुर विकास प्राधिकरण को निर्देशित करते हुए कहा कि बिठूर ब्रह्मवर्तघाट तथा पत्थर घाट पर स्थित समस्त चेंजिंग रूम में प्रकाश व्यवस्था कराते हुए उसकी मरम्मत कराना सुनिश्चित करें ।
अधीक्षण अभियंता कानपुर विकास प्राधिकरण को निर्देशित किया गया कि ब्रह्मावर्त घाट के मुख्य द्वार का सौंदरीकरण का प्रस्ताव तैयार किया जाए ।घाट के आसपास पार्किंग विकसित कर स्थली निवासियों के वाहनों को छोड़कर पर्यटको के लिए नो व्हीकल जोन के रूप में विकसित किया जाए।
निरीक्षण के दौरान मुख्य विकास अधिकारी सुधीर कुमार, पर्यटन अधिकारी डॉ अर्चिता ओझा, उपायुक्त जिला उद्योग केंद्र सुधीर कुमार, सहायक आयुक्त, खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन समेत अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।