Sunday, July 7, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » रूरल टूरिज्म क्लस्टर के रूप में विकसित करने हेतु चिन्हित ग्राम पंचायतों का जिलाधिकारी ने किया निरीक्षण

रूरल टूरिज्म क्लस्टर के रूप में विकसित करने हेतु चिन्हित ग्राम पंचायतों का जिलाधिकारी ने किया निरीक्षण

कानपुर नगर: जन सामना ब्यूरो। जनपद कानपुर नगर के विभिन्न ऐतिहासिक एवं पौराणिक स्थान के संबंध में कानपुर शहर वासियों को परिचय देने के लिए कानपुर दर्शन का कार्यक्रम चलाया जा रहा है, जिसमें निर्धारित पर्यटक केन्द्रो को सम्मिलित करते हुए रूटस निर्धारित किये गये है, जिससे पर्यटक कानपुर नगर के महत्वपूर्ण स्थानों को देख सके। इसी कड़ी में ग्रामीण क्षेत्रों में पर्यटन की संभावना को आगे बढ़ाने के दृष्टिकोण से जिलाधिकारी द्वारा भीतरगांव ब्लॉक के अंतर्गत रूरल टूरिज्म क्लस्टर के रूप में विकसित किए जाने हेतु चिन्हित ग्राम पंचायतों का भ्रमण किया गया।
सर्वप्रथम जिलाधिकारी द्वारा ग्राम पंचायत बारीगांव में माटी कला/कुम्हारी कला के कार्याे का निरीक्षण किया गया एवं ग्राम बिरहर स्थित बागवानी योजना के अन्तर्गत प्राकृतिक खेती पर आधारित लाइफ गार्डेन बाग का भी निरीक्षण किया गया। भीतरगांव विकास खण्ड स्थित ऐतिहासिक एवं पौराणिक स्थान जैसे गुप्तकालीन मंदिर, बेहटा बुजुर्ग स्थित जगन्नाथ मंदिर के साथ-साथ पर्यटकों को जनपद के ग्रामीण क्षेत्र का परिचय देने के लिए इन स्थानों को भी जोड़ते हुए एक सर्किट बनाये जाने के निर्देश दिए गए।
पर्यटकों के लिए इसी बाग में ही माटी कला का हैण्डस ऑन एक्सपिरियंस, प्राकृतिक खेती के संबंध में परिचय के साथ-साथ भोजन की भी व्यवस्था किये जाने के निर्देश मुख्य विकास अधिकारी को दिए गये। साथ-साथ राष्ट्रीय गा्रमीण आजीविका मिशन के अन्तर्गत स्वयं सहायता समूह के द्वारा तैयार किये जा रहे विभिन्न उत्पादेां एवं ग्राम पंचातय बारी के माटीकला क्लस्टर में कुम्हारों के द्वारा तैयार किये गये विभिन्न प्रकार के उत्पादों एवं बागवानी योजना के अन्तर्गत प्राकृतिक खेती के माध्यम से तैयार किये गये फल इत्यादि के स्टॉल पर्यटको के लिए तैयार किये जाने के निर्देश मुख्य विकास अधिकारी को दिये गये।
मुख्य विकास अधिकारी, कानपुर नगर इन स्थानों पर आधारित एक रूरल टूरिज्म सर्किट तैयार किये जाने एवं इसी प्रकार बिठूर क्षेत्र में रूरल टूरिज्म सर्किट तैयार किये जाने के संबंध निर्देश दिये गये ताकि शीघ्रता शीघ्र कानपुर दर्शन योजना के तहत बस रूट का संचालन किये जा सके।