Sunday, July 7, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » राम अग्नि नहीं, ऊर्जा हैं; राम विवाद नहीं, समाधान हैंः मोदी

राम अग्नि नहीं, ऊर्जा हैं; राम विवाद नहीं, समाधान हैंः मोदी

राजीव रंजन नागः नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 22 जनवरी का दिन सिर्फ कैलेंडर पर पर दर्ज एक तारीख भर नहीं है, बल्कि यह एक नए काल चक्र की शुरुआत है। हमने गुलामी की मानसिकता को तोड़ दिया है और एक नया इतिहास रचा है।
मोदी ने कहा अब से एक हजार साल बाद लोग इस तारीख के बारे में सोचेंगे। राम आ गए हैं।
भविष्य में देश के विकास के लिए एक दृष्टिकोण का उल्लेख करते हुए प्रधान मंत्री ने कहा, ‘राम का मंदिर बन गया है। अब क्या? प्रत्येक नागरिक की चेतना देव (भगवान) से देश (देश) और राम से राष्ट्र तक विस्तारित होनी चाहिए।’
अयोध्या में उस स्थान पर निर्माणाधीन राम मंदिर में राम लल्ला की मूर्ति की सोमवार को प्राण प्रतिष्ठा की गई, जहां कभी बाबरी मस्जिद थी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अनुष्ठान के दौरान केंद्र में रहे। उनके साथ आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ और उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल भी शामिल हुईं।
नव-उद्घाटित हवाई अड्डे पर 30 घंटे से भी कम समय में 39 से अधिक निजी जेट विमानों का आगमन हुआ क्योंकि राम मंदिर के ऐतिहासिक उद्घाटन में शामिल होने के लिए बॉलीवुड हस्तियां, बिजनेस टाइकून, कलाकार और खिलाड़ी उमड़ पड़े। अमिताभ बच्चन, चिरंजीवी और जोड़े आलिया भट्ट-रणबीर कपूर और विक्की कौशल-कैटरीना कैफ सहित अभिनेताओं और मशहूर हस्तियों के एक विशाल समूह ने आज उत्तर प्रदेश के अयोध्या में राम मंदिर के अभिषेक में भाग लिया। फिल्म निर्माता रोहित शेट्टी और राजकुमार हिरानी; अभिनेता आयुष्मान खुराना और माधुरी दीक्षित अपने पति श्रीराम नेने और निर्माता महावीर जैन भी मंदिर शहर आए। जब पीएम मोदी ने लोगों को संबोधित करना शुरू किया तो कई लोग अपनी सीटों पर सेल्फी लेते नजर आए। सेल्फी लेते दिखे लोगों में रणबीर कपूर, आलिया भट्ट, रोहित शेट्टी, कैटरीना कैफ, आयुष्मान खुराना, माधुरी दीक्षित, राजकुमार हिरानी, आकाश अंबानी और विक्की कौशल शामिल थे।
उधर, भारतीय जनता पार्टी के दिग्गज नेता और पूर्व उपप्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी उत्तर भारत में अत्यधिक ठंड का हवाला देते हुए अयोध्या में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह से दूर रहे। आडवाणी ने 1990 के दशक में राम जन्मभूमि आंदोलन का नेतृत्व किया और उनकी रथयात्रा 6 दिसंबर 1992 को बाबरी मस्जिद के विध्वंस में समाप्त हुई। आडवाणी अब 96 वर्ष के हैं। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ने कथित तौर पर उन्हें और उनके सहयोगी मुरली मनोहर जोशी को 22 जनवरी के समारोह में शामिल नहीं होने के लिए कहा था। हालाँकि, विश्व हिंदू परिषद ने तब भाजपा के दो वरिष्ठ नेताओं को आमंत्रित करने का दिखावा किया था। सोमवार को समारोह का नेतृत्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था।
आज अयोध्या में बहुप्रतीक्षित राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह करने के बाद, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत ‘राम आ गए हैं’ कहकर की। उन्होंने कहा कि भगवान राम अब तंबू में नहीं, बल्कि भव्य मंदिर में विराजेंगे। राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान के बाद मोदी ने अयोध्या में हजारों लोगों की एक सभा को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा, ‘हमारे राम आखिरकार आ गए हैं।’ मैं आपके सामने मंदिर के गर्भगृह में दिव्य चेतना का दर्शन करने आया हूं। कहने के लिए बहुत कुछ है, लेकिन मेरे गले में एक गांठ है। अभूतपूर्व धैर्य, असंख्य बलिदानों और तपस्या के बाद, हमारे भगवान राम का आगमन हुआ है। मैं बधाई देता हूं इस अवसर पर देश।
उन्होंने कहा, रामलला अब तंबू में नहीं रहेंगे। यह कहते हुए कि अभिषेक का यह क्षण भगवान राम का आशीर्वाद है, उन्होंने कहा कि 22 जनवरी कैलेंडर पर एक तारीख भर नहीं है, बल्कि एक नए युग की शुरुआत है। मोदी ने अभिषेक समारोह को गुलामी की मानसिकता से मुक्त होने की संज्ञा देते हुए कहा कि यह सौभाग्य है कि हम इस ऐतिहासिक घटना को देखने के लिए जीवित हैं। उन्होंने कहा, हजारों साल बाद भी लोग इस तारीख, को याद रखेंगे। यह राम का परम आशीर्वाद है कि हम इसे देख रहे हैं। उन्होंने देवता से माफ़ी भी मांगी और कहा कि ज़रूर कोई चूक हुई होगी जिसकी वजह से इस मुकाम तक पहुंचने में इतना समय लग गया।
यह कहते हुए कि राम के अस्तित्व पर सवाल उठाया गया था, मोदी ने कहा, भारत के संविधान में, इसके पहले पन्ने पर, भगवान राम हैं। मैं कानून की गरिमा बनाए रखने के लिए सुप्रीम कोर्ट को धन्यवाद देता हूं।
उन्होंने कहा, कुछ लोगों ने चेतावनी दी थी कि निर्माण राम मंदिर में आग जलेगी। ऐसे लोग भारत की सामाजिक चेतना की पवित्रता को नहीं समझ सकते। रामलला के इस मंदिर का निर्माण भारतीय समाज की शांति, धैर्य और आपसी सद्भाव का भी प्रतीक है। हम देख सकते हैं कि इसने आग को नहीं, बल्कि उर्जा को जन्म दिया है।
प्रधानमंत्री ने कहा, राम कोई अग्नि नहीं हैं, वह एक ऊर्जा हैं। राम कोई विवाद नहीं हैं, वह एक समाधान हैं। राम सिर्फ हमारे नहीं हैं, वह सबके हैं। रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा ही नहीं, बल्कि भारत की अटूट एकता की भी प्राण प्रतिष्ठा है।
मोदी ने मंदिर का रास्ता साफ करने के लिए न्यायपालिका को धन्यवाद दिया। भगवान राम के अस्तित्व पर कानूनी लड़ाई दशकों तक चली। मैं न्याय करने के लिए भारत की न्यायपालिका के प्रति अपना आभार व्यक्त करना चाहता हूं।