Sunday, May 19, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » नगर की सड़कों पर चलने वाले निजी स्कूली वाहन कितने सुरक्षित ?

नगर की सड़कों पर चलने वाले निजी स्कूली वाहन कितने सुरक्षित ?

♦ बच्चों को स्कूल ले जाने वाले मानक विहीन अनफिट वाहनों पर कार्यवाही कब ?
कानपुर नगरः जावेद अजीज खान। स्कूली वैन की भीषण टक्कर एक लोडर से होने के परिणामस्वरूप जहां एक छात्र यश की दुःखद मृत्यु हो गई वहीं 9 छात्र गंभीर रूप से घायल हो गए। जिनका इलाज जारी है। स्कूली छात्रों ले जाने वाली ओमनी वैन के चालक हरी ओम कटियार को इलाज के लिए सीएचसी बिल्हौर ले जाया गया है।
पुलिस ने लोडर चालक ऋषि कटियार पुत्र सुधीर कटियार उम्र 24 वर्ष निवासी उलसान थाना सिकंदरा को हिरासत में ले लिया गया। दुर्घटना के कारण के बारे में जांच की जा रही है।
उत्तर प्रदेश की औद्यौगिक नगरी कानपुर नगर बड़ी आबादी वाला नगर माना जाता है। यहां पर कानपुर नगर के संभागीय परिवहन विभाग की नाक के नीचे सैकड़ों की संख्या में बिना फिटनेस मानकविहीन निजी वाहन सड़कों पर हर रोज दौड़ते देखे जा सकते हैं। वाहनों में स्कूल आने जाने वाले बच्चे हर रोज जोखिम भरी यात्रा करने पर विवश हैं। बच्चों के अभिभावक को भी इस विषय पर जागरूकता का परिचय देना होगा। ताकि इस प्रकार की हृदयविदारक दुर्घटना की पुनरावृत्ति न हो सके।
अभिभावकों को सोचना चाहिए कि वाहन स्वामी/वाहन चालक जहां एक ओर जहां उनसे कमाई तो कर रहा है लेकिन बदले में उनके बच्चों को ले जाने वाले वाहनों में अपेक्षित सुरक्षात्मक उपकरण मानक अनुसार उपलब्ध हैं भी या नहीं। कहीं ऐसा न हो कि हमारी छोटी सी लापरवाही हमारे नौनिहाल के जीवन के लिए काल बन जाए। इस प्रकार के स्कूली वाहनों पर बैठ कर स्कूल जाने वाले हर बच्चे के सर पर हर समय किसी अनहोनी का खतरा मंडराता रहता हैं।जानकारों का मानना है कि बच्चों को स्कूल ले जाने वाले इन वाहनों का न तो कमर्शियल रजिस्ट्रेशन होता है और न ही इनमे सुरक्षा मानकों के अनुसार फायर सिलेंडर, फर्स्ट एड किट ही उपलब्ध होती है। एसे में बड़ा सवाल ये है कि संभागीय परिवहन विभाग मूकदर्शक बना क्या किसी कानपुर देहात जैसे किसी बड़े हादसे के होने का इंतजार कर रहा है।
हमारे समाचार पत्र ने जब संभागीय परिवहन अधिकारी से बात करने का प्रयास किया तो उनसे बात नहीं हो सकी।