Monday, April 29, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » बसंत पंचमी पर ब्रज के मंदिरों में उडा गुलाल

बसंत पंचमी पर ब्रज के मंदिरों में उडा गुलाल

♦ ठाकुर बांके बिहारी मंदिर में भक्तां पर उड़ाया प्रसादी गुलाल
♦ होली का गढा डांढा, 40 दिन मचेगा होली का धमाल
मथुरा: श्याम बिहारी भार्गव। ब्रज में बसंत आगमन के साथ ही मंदिरों में गुलाल उडने लगा है। होली का डांढा गढ गया है और 40 दिन तक चलने वाले ब्रज की होली के उत्सव का आगाज हो गया। वैसे तो दुनिया के कोने कोने में बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की पूजा कर त्योहार मनाया जाता है लेकिन बृजभूमि में इस त्योहार का अपना अलग ही महत्त्व है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार बृज में आज ही के दिन से 40 दिन के होली के पर्व की शुरुआत हो जाती है और इस दिन यहां के सभी प्रमुख मंदिरों में जमकर गुलाल उड़ाया जाता है। वृन्दावन के विश्वप्रसिद्ध बाँकेबिहारी मंदिर में भी बसंत पंचमी की इस होली का नजारा बेहद मनभावन होता है। होली शुरू होने में भले ही अभी 40 दिन का वक़्त हो, लेकिन बृज में अभी से ही होली की शुरुआत हो गई है।
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार बृज में बसंत ऋतु के आगमन के साथ ही बसंत पंचमी के दिन से होली की शुरुआत हो जाती है। यहां के सभी प्रमुख मंदिरों में आज ही के दिन से गुलाल उड़ाने की शुरुआत हो जाती है, और ये सिलसिला अगले 40 दिन तक चलता रहता है। बसंत पंचमी के दिन वृन्दावन के विश्वप्रसिद्ध बाँकेबिहारी मंदिर में भी जमकर गुलाल उड़ाया जाता है। परंपरा के अनुसार आज के दिन मंदिर में श्रृंगार आरती के बाद सबसे पहले मंदिर के सेवायत ठाकुर बाँकेबिहारी को गुलाल का टीका लगाकर होली के इस पर्व की विधिवत शुरुआत करते है और उसके बाद इस पल के साक्षी बने मंदिर प्रांगण में मौजूद श्रद्धालुओं पर सेवायत द्वारा जमकर बसंती गुलाल उड़ाया जाता है। मंदिर में होली की विधिवत शुरुआत होने के कुछ देर बाद ही प्रांगण में माहौल बेहद खुशनुमा हो गया और यहाँ सिर्फ गुलाल ही गुलाल नजर आया।
प्रांगण में मौजूद श्रद्धालू भी ठाकुर बांकेबिहारी के साथ होली खेलने के इस पल का खूब आनंद उठाया और एक दूसरे को जमकर गुलाल लगाया। बसंत पंचमी के दिन से ही मंदिरों में होली खेलने की शुरुआत होने के साथ ही बृज में होली का डांढ़ा गाढ़ने की भी परम्परा रही है। इसीलिए आज ही के दिन यहां जगह जगह पूजा अर्चना करने के साथ होलिका बनाने की भी शुरूआत हो जाती है। वही विस्तृत जानकारी देते हुए ठाकुर बांके बिहारी मंदिर के सेवायत नितिन सावरिया ने बताया कि आज ठाकुर बांके बिहारी लाल के कपोलो पर गुलाल लगाया है और उसी के साथ ही बृज मंडल में होली का आगाज हो गया है। ठाकुर बांके बिहारी मंदिर में आज से आरती के समय भक्तां पर ठाकुर बांके बिहारी लाल का प्रसादी गुलाल उड़ाया जायेगा। वही बाहर से आए हुए श्रद्धालुओं ने बताया कि आज बांके बिहारी के साथ होली खेल कर बड़ा ही आनंद प्राप्त हुआ है।