Thursday, March 28, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » 9-10 सितंबर को पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय ‘पूर्वोत्तर कॉलिंग’ का आयोजन

9-10 सितंबर को पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय ‘पूर्वोत्तर कॉलिंग’ का आयोजन

नई दिल्ली, जन सामना ब्यूरो। इस कार्यक्रम के दौरान विभिन्न प्रतियोगिताओं के लिए आम जनता से प्रविष्टियां आमंत्रित की जा रही हैं।
भारत सरकार के पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय इस वर्ष की अपनी पूर्वोत्तर तक पहुंच के तहत ‘पूर्वोत्तर कॉलिंग’ कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य पूर्वोत्तर भारत की कला, संस्कृति, विरासत, भोजन, हस्तशिल्प, व्यवसाय और पर्यटन को बढ़ावा देना है। यह कार्यक्रम पूर्वोत्तर के सभी गतिविधियों और उत्पादों का प्रदर्शन करेगा और यह पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय की 16 वीं वर्षगांठ के साथ भी पड़ता है।
इस कार्यक्रम में, पूर्वोत्तर के लिए कई प्रतियोगिताओं के माध्यम से विविध आकर्षक पुरस्कार के साथ आम लोगों को आकर्षित किया गया है। इन प्रतियोगिताओं में फोटोग्राफी और कैप्शन प्रतियोगिता, वीडियो प्रतियोगिता, ‘पूर्वोत्तर को जोड़ने’ विषय पर कॉलेजों के लिए कोरियोग्राफी प्रतियोगिता, स्कूलों और कॉलेजों के लिए क्विज प्रतियोगिता, इसमें पूर्वोत्तर के सर्वश्रेष्ठ पोशाक, होम शेफ प्रतियोगिता आदि शामिल है।
प्रतियोगिता का ब्यौरा: इन प्रतियोगिताओं के विजेताओं को एक सांस्कृतिक शाम के दौरान कार्यक्रम के समापन दिवस के दिन पुरस्कार दिए जाएंगे।
इस कार्यक्रम में पूर्वोत्तर के नृत्य, पूर्वोत्तर नृत्य से सजी सांस्कृतिक रात्रि, पूर्वोत्तर के वस्त्र को प्रदर्शित करती हथकरघा शो, पूर्वोत्तर में किए जाने वाले गतिविधियों की प्रदर्शनी, विभिन्न केंद्रीय मंत्रालयों द्वारा इस क्षेत्र में किए गये कार्यों के स्टॉल्स, राज्य द्वारा इस क्षेत्र में उपलब्ध अवसरों की प्रदर्शनी, एनईआरएएमएसी और एनईएचएचडीसी के उत्पादों की बिक्री के लिए स्टॉल, पूर्वोत्तर के व्यंजनों से सजा विभिन्न प्रकार के खाद्य स्टॉल, युवा जनसांख्यिकी के सभी वर्गों के लिए प्रतियोगिताएं, पूर्वोत्तर क्षेत्र में खाद्य प्रसंस्करण, पूर्वोत्तर में पर्यटन और स्टार्ट-अप अवसर शामिल हैं।
इस कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण संगीत समारोह, सांस्कृतिक समारोह और लाइव बैंड के प्रदर्शन है। पूर्वोत्तर और भारत के बाकी हिस्सों के डिजाइनरों को भी हैंडलूम डेमो शो में शामिल किया जा रहा है।
यह दो दिवसीय कार्यक्रम (9-10 सितंबर) सुबह 11 बजे से रात्रि 10 बजे तक इंडिया गेट के लॉन में संपन्न होगा। इसमें आम जनता के लिए प्रवेश निःशुल्क है।