Thursday, May 2, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » लोकसभा चुनाव 2024: 19 अप्रैल को पहले चरण की वोटिंग, रिजल्ट 4 जून को

लोकसभा चुनाव 2024: 19 अप्रैल को पहले चरण की वोटिंग, रिजल्ट 4 जून को

नई दिल्लीः कमल नैन नारंग। मुख्य चुनाव आयुक्त ने शनिवार को दिल्ली में पत्रकारों को संबोधित करते हुए बताया कि पिछली बार की तरह इस बार भी लोकसभा चुनाव 7 चरणों में आयोजित किए जाऐंगे। 19 अप्रैल को पहले चरण की वोटिंग होगी, और रिजल्ट 4 जून को जारी कर दिया जाएगा। चुनाव आयोग के मुताबिक, दूसरा चरण की वोटिंग 26 अप्रैल को होगी। इसी तरह तीसरा चरण की वोटिंग 7 मई, चौथा चरण की वोटिंग 13 मई, पांचवे चरण की वोटिंग 20 मई, छठे चरण की वोटिंग 25 मई और सातवे चरण की वोटिंग 1 जून को होगी।
16 जून को खत्म हो रहा है कार्यकाल
मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल 16 जून को खत्म हो रहा है और नई लोकसभा का गठन उससे पहले होना है। वहीं आंध्र प्रदेश, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश और ओडिशा में विधानसभाओं का कार्यकाल जून में अलग-अलग तारीखों पर खत्म हो रहा है। ऐसे में आज चुनाव आयोग ने इलेक्शन की तारीखों का ऐलान कर दिया है। आगामी चुनावों में 12 लाख से अधिक मतदान केंद्रों पर करीब 97 करोड़ लोग मतदान करने के पात्र है।
लोकसभा के साथ 26 विधानसभा चुनाव होंगे
बिहार, गुजरात, हरियाणा, झारखंड, महाराष्ट्र, राजस्थान और तमिलनाडु सहित कई राज्यों में 26 विधानसभा सीटों के लिए भी उपचुनाव होंगे। इस दौरान मुख्य चुनाव आयुक्त ने सोशल मीडिया पर फर्जी खबरों के प्रसार पर कड़ा संदेश देते हुए कहा कि राजनीतिक दलों को जिम्मेदार सोशल मीडिया व्यवहार सुनिश्चित करना चाहिए। किसी भी खबर को बढ़ाने से पहले उसको सत्यापित करें। उन्होंने कहा, मौजूदा कानूनों के अनुसार फर्जी खबरों से गंभीरता से निपटा जाएगा।