Thursday, April 25, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » एमएलडीवी इण्टर कालेज में हुआ शिक्षक दिवस का आयोजन

एमएलडीवी इण्टर कालेज में हुआ शिक्षक दिवस का आयोजन

2017.09.05. 08 sspnews hathras td 1हाथरस, नीरज चक्रपाणि । श्याम कुन्ज स्थित एम0एल0डी0वी0 पब्लिक इण्टर कालेज में शिक्षक दिवस का भव्य आयोजन किया गया। इस अवसर पर प्रमुख शिक्षाविद एवं पूर्व राष्ट्रपति डा0 सर्वपल्ली राधाकृष्णन का स्मरण करते हुए वक्ताओं ने कहा कि उन्होंने अपने जन्मदिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाकर शिक्षा के ईश्वरीय स्वरूप को साकारता प्रदान की। वक्ताओं ने वर्तमान शिक्षा की दयनीय स्थिति पर विचार व्यक्त करते हुए कहा कि इसके सुधार के लिए शिक्षाविदों को महत्वपूर्ण भूमिका अदा करनी होगी, जिससे उनके ज्ञान की शुभ्र रश्मियाॅ छात्र संस्कारों में समाहित होकर उनके जीवन उपवन को दिशा दीप्ति से आलोकित कर सकें।
इस अवसर पर डी0आर0बी0 के सेवानिवृत्त राज्य अध्यापक पुरस्कार से पुरस्कृत प्रधानाचार्य स्वतंत्र कुमार गुप्त को उनकी शिक्षा क्षेत्र में 47 वर्ष की उत्कृष्ट एवं समर्पित भाव से की गई सेवाओं के लिए उन्हें कालेज के प्रबन्ध तंत्र शिक्षक-शिक्षिकाओं, छात्र-छात्राओं ने पगडी पहनाकर एवं पुष्प मालाऐं पहनाकर सम्मानित किया। कालेज के प्रतिभाशाली चित्रकार अमन सैनी कक्षा 10बी ने स्वनिर्मित श्री गुप्त का तैल चित्र उनको भेंट किया।
2017.09.05. 08 sspnews hathras td 2कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए श्री गुप्त ने कहा कि वर्तमान शिक्षा प्रणाली, पाश्चात्य शिक्षा व्यवस्था का टेप रिकार्डर बनके रह गई है। स्वतंत्रता के 71 वर्ष उपरान्त भी हम शिक्षा के लिए शिक्षा एवं रोजगार के लिए शिक्षा को अलग करके नहीं देख सके हैं। परिणाम स्वरूप आज शिक्षित होते हुए भी हमारा युवा बेरोजगार है। यदि शिक्षा का रोजगार से कोई सम्बन्ध नहीं है तो हमें स्कूल, कालेज एवं यूनिवर्सिटी के बाहर बडे-बडे अक्षरों में लिखवा देना चाहिए।‘‘यहाॅ ज्ञान के तन्तु मिलते हैं, रोजगार का आश्वासन नहीं’’ उन्होंने सरकार से मांग की कि रोजगार परक शिक्षा की व्यवस्था हो जिससे हमारे युवा शिक्षित होने के उपरान्त नौकरी के लिए दर-दर की ठोकर न खाये, तब ही डा0 राधाकृष्णन के जन्मदिन शिक्षक दिवस को मनाने की साकारता होगी।
इस अवसर पर ममता सूद, कल्पना शर्मा, रचना शर्मा, नूतन, श्वेता रानी, अंजू सिंह, प्रियंका, आरती शर्मा, प्रियंका वर्मा, राखी वाष्र्णेय विधि शर्मा, अमित शर्मा, गीता गौतम, पुनीत गुप्ता, संजय मिश्रा, पंकज अग्रवाल, मुरारी लाल गुप्ता, भगवती प्रसाद आदि शिक्षक शिक्षकाओं ने शिक्षक दिवस पर उत्कृष्ट कोटि की कविताऐं, प्रवचन एवं भक्ति संगीत का मनमोहक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। कार्यक्रम का संचालन बबिता भारद्वाज ने किया। अंत में कालेज प्रेसीडेन्ट रामगोपाल दाल वाले प्रबन्धक विनोद कुमार गुप्ता, डिप्टी डायरेक्टर कुमुद कुमार गुप्ता, काॅ-आर्डीनेटर आर0पी0 कौशिक एवं शैलकान्ता गुप्ता, प्रधानाचार्या नीरू गुप्ता ने सभी का आभार प्रकट किया।