Sunday, May 5, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » बचाव ही संचारी रोगों से सुरक्षा है: एबीएसए

बचाव ही संचारी रोगों से सुरक्षा है: एबीएसए

सासनी, हाथरसः संवाददाता। संचारी रोग वे रोग हैं जो एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकते हैं। इन बीमारियों का कारण बनने वाले रोगजनक विभिन्न तरीकों से फैल सकते हैं, जैसे हवा के माध्यम से, दूषित पदार्थों या सतहों के संपर्क से, या जानवरों और कीड़ों के काटने से। कई संचारी रोगों में हल्के लक्षण होते हैं जो उपचार के बिना ठीक हो जाते हैं।
यह बातें गांव सिंघर्र के माजरा नगला भीका के पूर्व माध्यमिक विद्यालय में संचारी रोगों के बारे में जानकारी देते हुए खंड शिक्षा अधिकारी अखिलेश प्रताप सिंह ने बच्चों को बताईं। उन्होेने कहा कि संचारी रोग वे रोग होते हैं जो संक्रमण से एक व्यक्ति से दूसरे में फैलते हैं। इनमें मलेरिया, टायफाइड, चेचक, इन्फ्लूएंजा, डेंगू और डायरिया को शामिल किया गया है। खंड शिक्षा अधिकारी ने कहा कि बरसात के उमस भरे मौसम में ये बीमारियां सबसे ज्यादा होती हैं। मच्छरों की वजह से डेंगू और दूसरे प्रकार के बुखार फैलते हैं। ऐसे में जरूरी है कि घरों के आसपास पानी का जमाव न होने दें। घरों में भी कूलर के पानी को सप्ताह में एक बार साफ करें। यदि कहीं मच्छरों के लार्वा पनपते हैं तो उन्हें नष्ट कर दें। उधर बच्चों ने भी नुक्कड नाटक के जरिए संचारी रोगों के फैलने के बारे में बताया साथ ही रोगों से लडने के लिए हरी और हरे पत्तेदार सब्जिया, दालें आदि खाने की बात कही, कार्रक्रम के बाद रैली निकाली गई, रैली को प्रधानपति कुंवर कन्हैया सिंह तोमर ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली के माध्यम से बच्चों ने ग्रामीणों को संचारी रोगों के प्रति जागरूक किया।
इस दौरान प्रधानाध्यापक मोहम्मद मुती-उल गफ्फार अनिल कुमार, अनीता अग्रवाल, विजय लक्ष्मी, श्वेता कुमारी, तथा नुक्कड नाटक करने वालो में कु. रागिनी, खुशबू, आरूषी, राधा, शिवम, सागर, अंजली, तथा सुभाष दीक्षित, पंचायत सहायक आसंमा, बनी सिंह, अजयपाल भरत सिंह, कमलेश देवी, श्रीमती विमला देवी, केला देवी आदि मौजूद थे।