Sunday, October 6, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » जिलाधिकारी की अध्यक्षता में महिला कल्याण विभाग की विभिन्न योजनाओं की समीक्षा बैठक संपन्न

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में महिला कल्याण विभाग की विभिन्न योजनाओं की समीक्षा बैठक संपन्न

चंदौली। जिलाधिकारी निखिल टी. फुंडे की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में महिला कल्याण विभाग की मिशन वात्सल्य, जिला चाइल्ड लाइन,जिला बाल संरक्षण समिति, बाल कल्याण समिति के कार्यों एवं श्रम विभाग द्वारा रेस्क्यू/पुनर्वासित किए गए बच्चों से संबंधित प्रकरणों आदि की समीक्षा की गई। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के लंबित आवेदनों को यथाशीघ्र निस्तारित कराने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के अंतर्गत लैपटॉप वितरण का कार्य यथाशीघ्र कराने का निर्देश दिया।जिलाधिकारी ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के संबंध में जिले, तहसील, ब्लॉक एवं ग्राम स्तर पर जागरूकता हेतु विभिन्न कार्यक्रम आयोजित कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बेहतर प्रचार प्रसार एवं जागरूकता कार्यक्रम से इस संबंध में समाज में संवेदनशीलता बढ़ेगी और भेदभाव पर भी रोक लगेगी। जिलाधिकारी ने प्रोबेशन अधिकारी को सभी जागरूकता कार्यक्रम एवं रचनात्मक गतिविधियों में एन जी ओ की सहभागिता बढ़ाए जाने के लिए निर्देशित किया साथ ही कहा कि इस संबंध में अच्छा कार्य करने वाले युवाओं,स्वय सेवकों,स्वयं सहायता समूहों,स्कूलों/कालेजों के अध्यापकों एवं आगनवाड़ी कार्यकत्रियों को प्रशिक्षण एवं पुरस्कृत भी किया जाए।
बैठक के दौरान जिला प्रोबेशन अधिकारी प्रभात कुमार ने बताया कि मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के अंतर्गत लंबित आवेदन पत्रों का यथाशीघ्र निस्तारण कराया जा रहा है। साथ ही इस वित्तीय वर्ष में कुल 04 बाल विवाह रोके गए हैं साथ ही राजकीय संप्रेक्षण गृह रामनगर वाराणसी में निरुद्ध बच्चों के संबंध में नियमित निरीक्षण किया जा रहा है।
बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी एस. एन. श्रीवास्तव, एडिशनल एसपी राजेश राय,जिला प्रोबेशन अधिकारी प्रभात कुमार, पीडी डीआरडीए, उपायुक्त स्वतः रोजगार एवं विभिन्न स्वयं सहायता समूहों के प्रतिनिधि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।