Wednesday, September 18, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » डॉ० यशवीर सिंह होंगे रायबरेली के नए पुलिस अधीक्षक, पहले बने पशु चिकित्सक फिर आईपीएस

डॉ० यशवीर सिंह होंगे रायबरेली के नए पुलिस अधीक्षक, पहले बने पशु चिकित्सक फिर आईपीएस

पवन कुमार गुप्ताः रायबरेली। सोनभद्र जिले में तैनात रहे 2013 बैच के पुलिस अधीक्षक आईपीएस अधिकारी डॉ० यशवीर सिंह को रायबरेली जिले का चार्ज मिला।
उत्तराखंड हरिद्वार जिले के रायसी गांव के रहने वाले एसपी डॉ० यशवीर सिंह 2013 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। हरिद्वार जिले के रायसी गांव निवासी श्री विजय पाल सिंह पत्नी श्रीमती सुदेश देवी के घर 1 जुलाई सन् 1985 को यशवीर सिंह का जन्म हुआ। एक न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक इनकी प्रारंभिक शिक्षा जिले के ही विद्यालय में हुई। साथ पंतनगर से बीएससी बायो पास करके डॉ. यशवीर सिंह एक कुशल पशुचिकित्सक भी बने। एक जगह छपी रिपोर्ट के मुताबिक अल्मोड़ा में उन्होंने कुछ दिन पशुचिकित्साधिकारी के पद पर भी सेवारत रहे। आईपीएस की ट्रेनिंग पूरी करने के बाद उन्होंने सहारनपुर में एडिशनल एसपी के पद पर ट्रेनिंग ली। इसके पश्चात मुरादाबाद में एएसपी और फिर अलीगढ देहात में एसपी के पद पर तैनात हुए। सन् 2018 में गाजीपुर में एसपी पद पर तैनात रहे।
डॉ यशवीर सिंह ने जून 2022 में सोनभद्र एसपी का कार्यभार संभाला। इनके द्वारा सोनभद्र में नशे के कारोबार पर लगाम लगाने के कई सफल प्रयास किए गए। जिसके कारण इन्हें इसी वर्ष डीजीपी प्रशंसा चिह्न गोल्ड से सम्मानित भी किया गया।
एकाएक बिगड़ने लगी कानून व्यवस्था –
बीते कुछ महीनों में रायबरेली जिले में एकाएक अपराधों की बाढ़ आ गई और कानून व्यवस्था पर सवाल खड़े होने लगे। यही नहीं जिले की कानून व्यवस्था का मजाक उड़ाने का आरोप अपराधियों और अराजक तत्वों पर कम और पुलिस कर्मियों पर ज्यादा लगने लगे। जिले के उच्चाधिकारियों के नेतृत्व पर भी सवाल उठने लगे, जिसके बाद पहले तो यहां के अपर पुलिस अधीक्षक नवीन कुमार सिंह का तबादला कर दिया गया। उसके करीब दस दिन बाद ही यहां पर तैनात एसपी अभिषेक अग्रवाल को पुलिस कमिश्नरेट आगरा स्थानांतरण कर दिया गया। जिसके बाद डॉ० यशवीर सिंह को रायबरेली जिले का कार्यभार सौंपा गया। फिलहाल नए एसपी को जिले की बिगड़ी कानून व्यवस्था पर अपनी चौकसी बढ़ानी होगी और देखना तो यह भी होगा कि क्या जिले भर के अधिकांश थानों में तैनात आरोपी पुलिसकर्मी पर नए एसपी का ध्यान जाता है या नहीं.?