Friday, May 3, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » अन्त्योदय मेला एवं प्रदर्शनी का किया आयोजन

अन्त्योदय मेला एवं प्रदर्शनी का किया आयोजन

कानपुर नगर, जन सामना ब्यूरो। सूचना विभाग कानपुर द्वारा पं. दीनदयाल उपाध्याय जन्मशती वर्ष के अवसर पर जनपद स्तरीय तीन दिवसीय अन्त्योदय मेला एवं प्रदर्शनी का आयोजन विकास भवन के प्रांगण में किया गया। अन्त्योदय मेला एवं प्रदर्शनी का उदघाटन मुख्य अतिथि मा0 सांसद अकबरपुर देवेंद्र सिंह भोले जी द्वारा फीता काटकर एवं दीप प्रज्जवलित कर तथा पं. दीनदयाल उपाध्याय जी के चित्र पर माल्यार्पण करते हुए किया। उन्होंने पं० दीन दयाल उपाध्यय जी के जीवन दर्शन एवं उनके सिद्धांतो से संबंधित चित्र प्रदर्शनी एवं केंद्र तथा प्रदेश सरकार की लाभकारी विकास योजनाओं से संबंधित प्रदर्शनी का अवलोकन करने के उपरान्त इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि पं. दीनदयाल उपाध्याय युगप्रवर्तक थे। उनके विचारों पर ही अन्त्योदय मेलो का आयोजन पूरे प्रदेश में चलाया जा रहा है। जिसके अन्तर्गत विविध कार्यक्रम संचालित किये जा रहे है। उन्होंने कहा कि पण्डित दीन दयाल उपाध्यय जी ने कभी अपने जीवन में सम्मान पाने की इच्छा नहीं की, बल्कि अपना सारा जीवन समाज के अंतिम छोर में खड़े व्यक्ति के जीवन स्तर में सुधार लाने तथा उन्हें लाभ पहुंचने हेतु प्रयत्ननसील रहे द्य उनकी अवधारणा अन्त्योदय (अन्त का उदय) तथा सबका साथ-सबका विकास थी। उन्होंने कहा कि समाज के निचले स्तर तक के व्यक्तियों में मुस्कान आने पर ही अखण्ड एवं खुशहाल भारत बनेगा।
उन्होंने कहा कि गरीबों के लिये संचालित योजनाओं में पूर्ण पारदर्शिता रहे। उन्होंने सूचना विभाग द्वारा आयोजित किये जा रहे अन्त्योदय मेला की प्रशंसा करते हुए कहा कि ब्लाकों में अन्त्योदय मेला का आयोजन कराने से वहां ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनाओं के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी जा रही हैं। उन्होंने कहा कि इस अन्त्योदय मेले के माध्यम से योजनाओं के फलस्वरूप दिव्यांगजनों को आज ट्राइसाइकिल वितरण करते हुए मुझे बहुत अच्छा लग रहा हैं। उन्होंने कहा कि अन्त्योदय का अर्थ ही है कि अन्तिम व्यक्ति का विकास करना जिसका हरसंभव प्रयास उत्तर प्रदेश की सरकार कर रही है। इस अवसर पर उन्होंने गरीब, निर्धन दिव्यांगों को दिव्यांगजन विकास विभाग द्वारा 19 दिव्यांगों को ट्राय साईकिल, तीन दिव्यांगों को वीलचेयर तथा 6 दिव्यांगों को स्टीक छड़ी का वितरण किया।
विधायिका कल्याणपुर नीलिमा कटियार ने कहा कि पण्डित दीन दयाल उपाध्यय महानव्यक्तित्व के धनी थे , उन्होंने एकात्ममानववाद एवं अन्त्योदय का सिद्धांत दिया द्य उसी के अनुरूप प्रदेश सरकार सबका साथ- सबका विकास के अन्तर्गत गरीबों, किसानों के जीवन स्तर पर में सुधार लाने तथा किसानों की खुशहाली हेतु उनकी आमदनी दो गुनी किये जाने के लिए विभिन्न योजनाएं संचालित कर कार्य कर रही हैं, इसी क्रम में किसानों से बिचैलिये मुक्त रिकार्ड गेंहू खरीद की गई हैं। उन्होंने कहा कि किसानी बचाने हेतु पारदर्शी व्यवस्था से कार्य हो रहा हैं तथा इस हेतु अभियान चलाया जा रहा हैं उन्होंने कहा कि पण्डित दीन दयाल उपाध्यय जी के जन्मशताब्दी के अवसर पर ब्लाकों में सफलतापूर्वक अन्त्योदय मेलो का आयोजन किये जाने के बाद अब जनपदस्तरीय मेले का आयोजन आज शहर मे किया जा रहा हैं यहां के लोगों को भी इस मेले में प्रतिभाग करने एवं सरकार की योजनाओं को करीब से जानने का मौका मिल रहा हैं। उन्होंने कहा कि सरकार सबका साथ सबका विकास के संकल्प पर निरन्तर कार्य कर रही है एवं पिछड़े लोगों को समाज की मुख्य धारा से भी जोड़ रही है।
इस अवसर पर भाजपा जिलाध्क्ष श्री सुरेंद्र मैथानी ने कहा कि पंडित दीन दयाल उपाध्यय जी ने एक शताब्दी वर्ष पूर्व ही कहा था कि जिन दिन समाज के अंतिम छोर के व्यक्ति को लाभ मिलेगा भारत का सही रूप से उदय हो जायेगा उन्होंने कहा कि सूचना विभाग के द्वारा अन्त्योदय मेला एवं प्रदर्शनी का आयोजन ब्लाको में किया गया, जिसमें विभिन्न विभागों द्वारा आयोजित प्रदर्शनी के माध्यम से लोगों में जागरूकता आयी है। उन्होंने कहा कि सूचना विभाग द्वारा दिये जा रहे प्रचार साहित्यों से लोगों ने पं. दीनदयाल उपाध्याय जी के बारे में विस्तृत जानकारी भी मिल रही है। जिसमें भारी जनसमूहों द्वारा प्रतिभाग कर सरकार की योजनाओं के बारे में जानकारी दी जा रही थी। उन्होंने कहा कि अन्त्योदय मेले में लगने वाले स्टालों से भी लोगों में जागरूकता आयी है। जिसके लिए सूचना विभाग की पूरी टीम बधाई के पात्र है।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अरुण कुमार ने पं० दीन दयाल उपाध्यय जी के जीवन दर्शन एवं उनके सिद्धांतो से संबंधित चित्र प्रदर्शनी एवं केंद्र तथा प्रदेश सरकार की लाभकारी विकास योजनाओं से संबंधित प्रदर्शनी तथा अन्य विभागों द्वारा आयोजित प्रदर्शनियो का गहनता से अवलोकन किया।
उप निदेशक सूचना गजाल जैगम ने कहा कि सूचना विभाग के द्वारा लगायी गयी सभी ब्लको में अन्त्योदय मेला के सफल आयोजन के बाद आज जनपदस्तरीय अन्त्योदय मेला का आयोजन किया गया है। इसमें हमारा यही लक्ष्य है कि सरकार की योजनाओं को जनसामान्य तक पहुंचाना है। उन्होंने कहा कि सूचना विभाग की टीम अन्त्योदय मेले के पीछे छिपे संकल्प को पूरा करने में दृढ़ संकल्पित है एंव निरन्तर प्रयासरत भी है।उन्होंने सूचना विभाग की अपनी पूरी टीम एवं ब्लाकों में लगे अधिकारियों सहित प्रशासनिक अधिकारियों को भी इस अवसर पर धन्यवाद दिया। उन्होंने मीडिया बन्धुओं को भी अन्त्योदय मेला को बेहतरीन कवरेज करने हेतु भी धन्यवाद ज्ञापित किया।
मेला के प्रथम दिन आज पण्डित दीनदयाल उपाध्यय जी के जीवन पर आधारित निबन्ध प्रतियोगिता में 35 बच्चों ने प्रतिभाग किया जिसमें प्रथम पुरस्कार बी एन एस डी शिक्षा निकेतन की कक्षा 10 की छात्रा रत्नप्रिया ने प्राप्त किया तथा द्वितीय पुरस्कार राजकीय बालिका इण्टर कालेज की कक्षा नौ की छात्रा हानिया रईस को तथा तृतीय पुरस्कार बी एन एस डी शिक्षा निकेतन की कक्षा नौ के छात्र प्रतीक त्रिपाठी को सांसद देवेंद्र सिंह भोले द्वारा वितरित किया गया। इस अवसर पर विभिन्न विभिन्न सांस्कृतिक दलों द्वारा स्वच्छता के प्रति जागरूकता लाने हेतु नुक्क्ड़ नाटक के माध्यम से खुले में शौच मुक्त कराने के लाभ बताये जिसका उपस्थित लोगों ने बढ़ चढ़ कर आनंद उठाया। मेले में लगे विभिन्न विभागों के स्टालों पर दी जा रही जानकारी से लोगों के प्रति उत्साह देखा गया। मेले के तीसरे दिन 25 सितम्बर को अन्त्योदय चित्रकला का आयोजन किया जाएगा। इस अवसर पर महिला समूह, शिक्षा विभाग , स्वच्छ भारत मिशन , कृषि , उद्यान , पशुपालन, श्रम, स्वास्थ्य, ऊर्जा (नेडा ), कौशल विकास, खादी ग्रामउद्योग, आदि विभागों के स्टाल लगाकर विभागीय योजनाओं की जानकारी प्रदान की गई।
इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी पीके यादव, परियोजना निदेशक के के पाण्डेय, डीसी मनरेगा अखिलेश दीक्षित, अतरिक्त जिला सूचना अधिकारी राम जी दुबे, राजेन्द्रर सिंह सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।