Friday, April 19, 2024
Breaking News
Home » महिला जगत » Beauty Tips : बचें इन 7 मेकअप ब्लंडर्स से

Beauty Tips : बचें इन 7 मेकअप ब्लंडर्स से

ब्यूटी को इनहेंस करने में मेकअप एक जरूरी चीज है लेकिन कई बार जाने-अनजाने छोटी-छोटी गलतियां हो ही जाती हैं। मेकअप मिस्टेक्स किसी से भी हो सकती है, लेकिन जरूरी है उसे समय पर सुधार लेना। जानते हैं कुछ ऐसे ही काॅमन मेकअप मिस्टेक के बारे में आपको बता रही है ‘जन सामना’ की ब्यूटी एडवाइजर व सी डब्लू सी ब्यूटी एंड मेकअप स्टूडियो की ब्यूटी एन मेकअप एक्सपर्ट शालिनी योगेन्द्र गुप्ता।
ब्लशर की लेयर: ब्लशर आपके चेहरे को डिफाइन करता है, लेकिन जरूरत से अधिक ब्लशर लगाने या सही ढंग से ब्लेंड न करने के कारण यह आपकी उम्र को बढ़ा देता है। पीच, पिंक, गोल्डन या ब्राउन शेड्स में से आपकी स्किन के साथ कौन सा शेड सबसे अधिक फबेगा, यह जानना भी जरूरी है।
अगर ब्लशर अधिक लग गया है, तो अपने चीक्स पर ब्रश की सहायता से लूज क्लीन पाउडर ब्लश लगाएं। अगर यह काम न करे, तो थोड़ा ट्रांसलूसेंट पाउडर मिलाकर ब्रश करें। दरअसल, ब्लशर और ट्रांसलूसेंट पाउडर मिल जाने से म्यूट कलर बन जाएगा, जिससे गाल अधिक रेड नजर नहीं आएंगे।
डार्क आई मेकअप: रात की पार्टी के लिए स्मोकी आई लुक सबसे अधिक पसंद किया जाता है, लेकिन डार्क मेकअप आपकी आंखों को छोटा कर देता है। यह आंखों के चारों तरफ के पार्ट को ब्लैक कर देता है, जिससे आंखों के अंदर का वाइट पार्ट दिखाई नहीं देता और आंखें छोटी लगने लगती हैं।




लोगों को लगता है कि स्मोकी आई लुक ब्लैक शैडो से ही पाया जा सकता है। लेकिन ऐसा नहीं है। आप इसकी जगह ग्रे और ब्लू शेड भी चुन सकती हैं। सबसे पहले अपनी निचली और ऊपरी पलकों पर ब्लैक लाइनर लगाएं। अब पलकों पर ग्रे शैडो लगाएं और एक पतले आइलाइनर ब्रश से पलकों पर फैलाएं। अच्छी तरह ब्लेंड करें ताकि लाइन नजर न आए। अब भीतरी कोनों पर वाइट शिमरी शैडो लगाएं।
हेयर कलर: एक बात का ध्यान रखें कि जिस तरह हेयर का कलर मैग्जीन में दिख रही माॅडल, एक्ट्रेस या आपके किसी कलिग के बालों पर नजर आ रहा है, जरूरी नहीं कि वह कलर आपके बालों पर भी उतना ही अच्छा लगे। दरअसल, हर किसी के बालों का टेक्सचर अलग होता है। इसलिए हेयर कलर चुनते समय हेयर टेक्सचर को जरूर ध्यान में रखें। इसमें प्रोफेशनल आपकी मदद बखूबी कर सकते हैं। वह आपके बालों को देखने के बाद आपको सही कलर की जानकारी दे देंगे।
ब्लीचिंग क्रीम: चेहरे की कलर को क्लीन करने के लिए ब्लीच का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन इसको इस्तेमाल मत करे। अगर आप कोई भी ब्लीचिंग क्रीम खरीदकर अपने चेहरे पर अप्लाई करेंगे, तो चेहरे पर दाने, खुजली व स्किन बर्न की दिक्कत से गुजर सकते हैं।
अधिक फाउंडेशन का यूज: कभी-कभी जल्दबाजी में ज्यादा फाउंडेशन लग जाता है। सूखने पर पता चलता है ढेर सारे फाउंडेशन से आपको चेहरा केकी लग रहा है। अगर आपका फेस ड्राई है, तो पाउडर फाउंडेशन का यूज न करें। बजाय इसके लिक्विड या क्रीमी फाॅमूर्ला यूज करें। मिक्स स्किन के लिए क्रीम टू पाउडर फाउंडेशन का यूज करें। फाउंडेशन अधिक लगने पर साफ गीला स्पन्ज लें और ऊपर से नीचे की दिशा में आहिस्ता से चेहरे पर फेरें। हाथ बराबर से चलाएं फिर एक टिश्यू पेपर को चेहरे पर रखकर हल्का सा दबाएं। एक्स्ट्रा फाउंडेशन क्लीन हो जाएगा।
होम मेड ब्यूटी मास्क: यह नेचरल चीजों को मिलाकर तैयार किया जाता है। इसमें कोई केमिकल्स नहीं मिलाया जाता। लेकिन कभी- कभार यह आपकी स्किन पर रैशेज की वजह भी बन सकता है। अगर ऐसा होता है, तो एक साफ कपड़े को दूध में भिगोएं और इसे स्किन की उन जगहों पर लगाएं। यह आपकी स्किन पर होने वाली इरिटेशन को कम कर देगा।
वैक्सिंगः गर्म वैक्स से बालों को निकालना बेहद दर्द देने वाली प्रोसेस है। लेकिन यह तब ज्यादा पैनफुल हो जाता है, जब वैक्स जरूरत से ज्यादा गर्म हो जाए। यह स्किन को बर्न कर दाग-धब्बे छोड़ देता है। इसलिए वैक्स को सही टेंपरेचर में गर्म करें। जब आप यह करवा रही हों, तो चेहरे व आईब्रो वाली जगह का खास ख्याल रखें। क्योंकि अगर गलती से भी यह वैक्स चेहरे पर लगा जाए, तो चेहरा बर्न हो सकता है।