Sunday, April 28, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » कानपुरः मण्डलायुक्त कार्यालय में मनाई गई शास्त्री-गांधी जयन्ती

कानपुरः मण्डलायुक्त कार्यालय में मनाई गई शास्त्री-गांधी जयन्ती

जन सामना ब्यूरो। आज के दिन 2 अक्टूबर 1869 को देश के महान नेता महात्मा गाँधी जी ने जन्म लिया था। आज का दिन राष्ट्रीय उत्सव के रूप में मनाया जाता हैं और इसी दिन देश के स्वर्गीय प्रधानमंत्री श्री लाल बहादुर शास्त्री का भी जन्म दिन है। महात्मा गाँधी वह व्यक्ति थे जिन्होंने देश की स्वतंत्रता के लिये अपने पूरे जीवन भर संघर्ष किया। गांधी जी छुआ छूत के घोर विरोधी थे, देश में रघुपति राधव राजा राम का हर व्यक्ति उच्चारण करता हैं क्योंकि यह गीत गाँधी जी द्वारा स्वयं गाया जाता था। उक्त अभिव्यक्ति मण्डलायुक्त पी० के० महान्ति ने आयुक्त कार्यालय के सभागार में आयोजित गाँधी जयंती के अवसर पर गाँधी जी के चित्र के अनावरण के साथ ही स्वर्गीय प्रधान मंत्री श्री लाल बहादुर शास्त्री जी के चित्र का अनावरण करते हुए व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि गाँधी जी सादा जीवन उच्च विचार के अनुयाई थे। वह अहिंसा और सभी धर्मो के लोगों की एकता में बहुत विश्वास रखते थे। गाँधी जी ने ही राजनीति में आध्यात्मिकता की शुरुआत की। गाँधी का कहना था कि ‘स्वच्छता ही सेवा’ का मंत्र हैं और हम सभी को गन्दगी को भगाना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि आतंकवाद विकास के बाधा डालता हैं अतः विकास के मार्ग को अवरुद्ध नहीं होने देना है।




उन्होंने शास्त्री जी को श्रदांजलि देते हुए कहा कि वह बहुत ही सरल और मृदु भाषी के लेकिन वह अपनी सशक्त विचार धारा के प्रति भी जागरूक थे। पाक युद्ध में उन्होंने जय जवान जय किसान का नारा दिया और जनता से भी आवाहन किया था कि वह किसानों और जवानों को सम्मान दें।
अपर आयुक्त राजाराम ने इस अवसर पर कहा कि गाँधी जी भारतीयों के न्याय के लिए ब्रिटिश हुकूमत से संघर्ष करते रहे और वह सत्य, अहिंसा, बाचा कर्मणा के मार्ग पर सदा चलते रहे और भारतीय समाज को भी इसी मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित करते रहे। इस अवसर पर शासकीय अभिवक्ता, नीरज त्रिपाठी, किशोर मिश्रा ने भी अपने विचार प्रस्तुत किये।