Thursday, April 25, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » मतदान 29 नवंबर को मतगणना एक दिसबंर को

मतदान 29 नवंबर को मतगणना एक दिसबंर को

नगरीय निकाय निर्वाचन जनपद में निष्पक्ष निर्भीक शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराया जायेगा:डीईओ
राजनैतिकदलों, प्रत्याशियों के बैनर, होर्डिंग, पोस्टर, बालपेटिंग से नगर पालिका व नगर पंचायत को क्लीन करायें साथ ही आदर्श आचार संहिता का कड़ाई से करे अनुपालन: राकेश कुमार सिंह
कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह उत्तर प्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा निकाय चुनाव की अधिसूचना विगत दिवस जारी होने के साथ ही अधिसूचना के अनुसार जनपद में आचार संहिता लागू हो गयी है। जनपद मंे तीसरे चरण में मतदान विभिन्न मतदेय स्थलों पर 29 नवंबर को पूर्वान्ह 7ः30 बजे से अपरान्ह 5 बजे तक किया जायेगा। जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने बताया कि आयोग के दिशा निर्देशों के अनुसार तीसरे चरण हेतु जिला मजिस्टेªट जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत एवं नगरीय निकाय) द्वारा सार्वजनिक सूचना निर्गत करने के लिए दिनांव व समय 3 नवंबर को, निर्वाचन अधिकारी (न.नि.)द्वारा सार्वजनिक सूचना निर्गत करना 4 नवंबर को, नाम निर्देशन का अंतिम दिनांक व समय 10 नवंबर को पूर्वान्ह 11 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक नियत किया गया है। आयोग के समय सारणी के अनुसार नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा 11 नवंबर को पूर्वान्ह 11 बजे से कार्य की समाप्ति तक, अभ्यर्थन की वापसी की दिनांक 13 नवंबर पूर्वान्ह 11 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक, प्रतीक आवंटन का दिनांक व समय 14 नवंबर पूर्वान्ह 11 बजे से कार्य की समाप्ति तक, मतदान का दिनांक व समय 29 नवंबर पूर्वान्ह 7ः30 बजे से अपरान्ह 5 बजे तक, मतगणना का दिनांक व समय 1 दिसंबर पूर्वान्ह 8 बजे से कार्य की समाप्ति तक नियत किया गया है। आदर्श आचार संहिता लागू हो गयी है जो एक दिसंबर तक लागू रहेंगी। जनपद में मतदान के 48 घंटे पहले से ही शराब की ब्रिक्री पर रोक रहेगी इसके अलावा जिलों की सीमा सील की दी जायेगी। 1 दिसंबर को मतगणना के दिन शराब की ब्रिक्री पर रोक रहेगी। विजयी प्रत्याशी द्वारा जलूश आदि पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा। किसी भी प्रकार के तबादले, प्रमोशन और नियुक्त पर भी रोक रहेंगी। कोई भी अधिकारी/कर्मचारी, जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी के अनुमति के बिना मुख्यालय नही छोडेगा। जनपद सहित पूरे प्रदेश में आचार संहिता भी लागू हो गयी है। जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार सिंह ने निर्वाचन आयोग द्वारा निर्वाचन के संबंध में उप जिला निर्वाचन अधिकारी/एडीएम प्रशासन, सीडीओ केदारनाथ सिंह, एडीएम वित्त एवं राजस्व विद्याशंकर सिंह आदि को उचित निर्देश दिये है।
जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार सिंह ने एसपी, एडीएम, सीडीओ, सभी एसडीएम, खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि वे आचार संहिता का जनपद में कड़ाई से पालन कराया जायें तथा नगर निकाय निर्वाचन को निष्पक्ष निर्भीक शंातिपूर्ण ढंग से सकुशल सम्पन्न कराने की पूरी तरह से लग जाये। उन्होंने कहा कि निर्वाचन को सम्पन्न कराना एक महत्त्वपूर्ण कार्य है। निर्वाचन की आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है अतः प्रचार सामग्री को तत्काल हटाने की कार्रवाई शुरू करे नगर पालिका व नगर पंचायत को पोस्टर, बैनर से क्लीन चिट करें। उन्होंने कहा कि निर्वाचन में प्रत्येक अधिकारी एवं कर्मचारी को आचार संहिता का पालन करना होगा। मतदान नगर पालिका और नगर पंचायतों में बैलेट पेपर से होगा। जनपद में विभिन्न राजनैतिकदलों, प्रत्याशियों आदि की निर्वाचन के संबंध में जितनी भी होर्डिंग, पोस्टर, बैनर, वालरेटिंग आदि हो उसे तत्काल हटाकर क्षेत्र को होर्डिंग, पोस्टर, बैनर, बालपेंटिग आदि से क्लीन कराया जाये। जिलानिर्वाचन अधिकारी ने निर्देश दिये कि सभी ड्यूटी में लगे सेक्टर मजिस्टेªट, जोनल मजिस्टेªट, सेक्टर अधिकारी, पुलिस अधिकारी, प्रभारी अधिकारी निर्वाचन, सहायक प्रभारी अधिकारी तथा उपजिलानिर्वाचन अधिकारी पूरी तरह से सक्रिय रहे। निर्वाचन से संबंधित सभी व्यवस्थाओं को भली भांति चेक कर ले कही कोई कमी हो उसको समय रहते दुरस्त करें। जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार सिंह ने निर्देश दिये कि सभी नामांकन स्थलों, मतदेय स्थलों पर निर्वाचन आयोग द्वारा बतायी गयी व्यवस्थाओं को दुरस्त रखे। निर्वाचन आयोग ने कहा है कि चुनाव में बैलेट पेपर का प्रयोग होगा। उम्मीदवार को चुनाव आयोग के निर्देशों के क्रम में हलफनामा देना होगा कि उन पर बिजली, पानी और मकान की किराया समेत कोई बकाया नही है। प्रत्याशी के चुनाव खर्च को भी कड़ाई से निगरानी की जायेगी। नामांकन के व्यक्ति उम्मीदवार को फोटो देना भी जरूरी होगा। उन्होंने नामांकन में लगे अधिकारियों कर्मचारियों से कहा कि वे नामांकन की कार्यवाही आयोग के दिशा निर्देशों के अनुरूप निष्पक्ष निर्भीक व पारदर्शी तरीके से करने की समुचित तैयारी करें। नामांकन स्थलों पर वैरीकेटिंग आदि की भी तैयारी पूर्ण रखे।