Saturday, April 27, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » निकाय चुनाव : मतदान कार्मिको ने लिया प्रशिक्षण

निकाय चुनाव : मतदान कार्मिको ने लिया प्रशिक्षण

कानपुर देहात: जन सामना ब्यूरो : जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह तथा मुख्य विकास अधिकारी केदारनाथ सिंह, अपर जिलाधिकारी न्यायिक संदीप गुप्ता ने हिन्दी भवन में नगरीय निकाय निर्वाचन सामान्य प्रशिक्षण के सम्बन्ध में मतदान कार्मिकों के प्रशिक्षण में पीठासीन अधिकारी/मतदान अधिकारियों को प्रशिक्षण देते हुए कहा कि वे मतदान में अपनाई जाने वाली समस्त प्रक्रियाओं से पूरी तरह से पारंगत हो जाये, ताकि मतदान से पूर्व तथा बाद में किसी प्रकार की दिक्कत न हो। मतदान को पूरी तरह भय रहित निष्पक्ष, निर्भीक सम्पन्न कराने के लिए प्रशासन पूरी तरह दृढ़ संकल्पित है। निर्वाचन कार्य से जुडे़ समस्त कर्मी निर्भीक, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण ढ़ग से निर्वाचन का कार्य सम्पन्न कराने में पूरी निष्ठा व लगन के साथ कार्य करें। मतदान कार्मिकों को प्रशिक्षण व मतदान कार्मिकांे के प्रशिक्षण के दिशा निर्देश की पुस्तिका/फोल्डर देने का मुख्य उद्देश्य निर्वाचन की भलीभाॅति तैयारी रहे इसीलिए प्रशिक्षण तथा निर्वाचन आयोग से संबंधित महत्वपूर्ण पेपर दिये गये है।
जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार सिंह ने कहा कि नगरीय निकाय सामान्य निर्वाचन के दौरान यह सुनिश्चित कर लिया जाए साथ ही मतदान में अपनाई जाने वाली समस्त प्रक्रियाओं से पूरी तरह से पारंगत रहें। मतदान ठीक समय से प्रारम्भ हो, यदि कदाचित मतपेटी तैयार करने में कुछ विलम्ब हो जाए तब भी नियत समय पर कुछ मतदाताओं को मतदान स्थल में प्रवेश दें तथा मतदान अधिकारी प्रथम से उसकी पहचान आदि की कार्यवाही करने को कहें क्योंकि मतदान प्रारम्भ होने में किसी भी प्रकार के विलम्ब होने के बावजूद मतदान बन्द करने के लिए निर्धारित समय को आगे नहीं बढ़ाया जा सकता। मतदान प्रारम्भ होने से पूर्व ही मतपेटी की तैयारी कर ली जाए। उपस्थित मतदान अभिकर्ताओं/अभ्यर्थियों को मतपेटी दिखा दें कि मतपेटी खाली है। मतदान कार्मिक निर्वाचन आयोग द्वारा दी गयी निर्देश पुस्तिका के सुसंगत नियमों को सावधानी से पढ़ लें। यदि कोई संदेह हो तो अपने निर्वाचन अधिकारी/सहायक निर्वाचन अधिकारी/सेक्टर मजिस्टेªट, जोनल मजिस्टेªट से संदेह का निवारण करवा लें। जिलाधिकारी ने कहा कि मतदान निर्भीकता, निष्पक्षता से सकुशल निष्पक्षरूप से टीम भावना के साथ करायें। शुचिता, निष्पक्षता निर्वाचन में बरकरार रखना है। उन्होंने कहा कि कर्मचारी मतदान के दिन रूटीन की दवायें जो वो लेते हो उसे अपने पास लेकर जाये। सुरक्षा के अच्छे व सुदृढ़ प्रबन्ध है। पोलिंग स्टेशन पर बडी संख्या में शस्त्रधारी तैनात किये गये है। सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम है। मतपेटी वाले स्थान पर कोई भी व्यक्ति पीने का पानी, इंक वाला पेन अपने साथ नहीं लेकर जायेगा। ड्यूटी में तैनात कर्मचारी भी अपना पानी खुला में न रखें सुरक्षित जगह रखेंगे तथा किसी का आतिथ्य भी स्वीकार नही करेंगे। किसी की चाय भी पीने पर संदेश गलत जाता है अतः यह सुनिश्चित कर ले कि मतदान के दिन किसी का भी आतिथ्य स्वीकार नही करेंगे। पहचान के लिए राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा 16 विकल्प बताये गये है। जिसके अनुसार मतदाता की पहचान अवश्य करें। मतदान प्रत्येकदशा में 29 नवंबर को प्रातः 7ः30 बजे शुरू करा देना है।
मुख्य विकास अधिकारी केदारनाथ सिंह ने कहा कि मतदान में अपनाई जाने वाली प्रक्रियाओं को तथा उनके कानूनी प्रक्रियाओ को ठीक प्रकार से पढ़/समझ ले। प्रशिक्षण में कोई दिक्कत हो तो उस बिन्दु पर स्पष्ट जानकारी कर लंे। मतदान कार्मिकों को प्रशिक्षण के दौरान यह भी बताया गया कि नगरीय निकाय निर्वाचन को आयोग की मंशानुरूप सम्पन्न कराने के जिम्मेदारी पीठासीन एवं मतदान अधिकारियों की है अतः प्रशिक्षण कक्ष छोड़ने से पूर्व यह सुनिश्चत कर लें उनका प्रशिक्षण में वह पूरी तरह से पारंगत हो गए हैं। पीठासीन अधिकारियों को मतदेय स्थल की सम्पूर्ण जानकारी अवश्य होनी चाहिए। पूर्ण क्षमता, दक्षता व विवेक के साथ प्रशिक्षण को लें। कंट्रोल रुम नं0. 05111-271073, 05111-271079 है व इसके अलावा समस्त निर्वाचन सम्बन्धी अधिकारियों के मोबाइल नं0 आदि भी अपने पास रखें आवश्यकता पड़ने पर उनसे सम्पर्क कर शंका निवारण कर लें। अपरजिलाधिकारी न्यायिक संदीप गुप्ता ने पीठासीन अधिकारी तथा मतदान अधिकारियो को निर्वाचन आयोग के निर्देशो से अवगत कराते हुए कहा कि मतदान प्रारम्भ होने के समय से पूर्व अपने अपने मतदान केन्द्रो पर मतदान पेटी व अन्य सामान व्यवस्थित कर लें। मतदान के लिए दी गयी निर्वाचन सामग्री मतपत्र लेखा के लिफाफे रबर की मोहरें, पीतल की सील, पुशर, निर्देश पुस्तिका आदि सभी सामान को व्यवस्थित करना भी जान लें। मतदान स्थल पर स्वतंत्र एवं निष्पक्ष मतदान सुनिश्चत कराना पीठासीन अधिकारियों का परम कर्तव्य है। मतदान प्रक्रिया के कुशलता पूर्वक सम्पन्न कराने के लिए दी जा रही जानकारियों को भली भांति जान लें यदि कहीं कोई परेशानी हो तो प्रशिक्षणकर्ता से व्यक्तिगत पूछ लें जब तक कि शंका का समाधान न हो जाए।
जिला विकास अधिकारी अभिराम त्रिपाठी ने प्रशिक्षण के दौरान उपस्थित निर्वाचन कार्मिकों से कहा कि आयोग द्वारा नियुक्त पे्रक्षक मतदान के दौरान कभी भी मतदान स्थल/मतदान केन्द्र पर आने पर उनके द्वारा चुनाव सम्बन्धी जानकारी उपलब्ध कराएं तथा उनकी पे्रच्क्षाओं का विनम्रता व आदरभाव से उत्तर दें। मतदान स्थल में किसी को भी धूम्रपान की अनुमति नहीं दें यदि कोई ऐसा करना चाहे तो उसे तुरन्त मतदान स्थल से बाहर जाने को कहें। ड्यूटी में लगे कार्मिक किसी भी प्रकार का धूम्रपान नहीं करेंगे और न ही किसी का आतिथ्य स्वीकार करेंगे। पीठासीन अधिकारी कुल कितने प्रशिक्षणो में होने है, अमिट स्याही कौन लगायेगा, मतपत्र लेखा में किसका विवरण देना है, मतदान के प्रतिपर्ण पर किसका हस्ताक्षर किया जायेगा, मतपेटी में पेपर सील किस रंग की प्रयोग होती है तथा निर्वाचन में मतदान करने का समय क्या है आदि प्रशिक्षण के माध्यम से मतदान कार्मिकों ने जाना। प्रधानाचार्य आईटीआई प्रदीप अग्निहोत्री ने मतपेटिका संबंधी जानकारी पीठासीन अधिकारियों और मतदान अधिकारियों को दी। प्रशिक्षण के दौरान सेक्टर मजिस्टेªट व जोनल मजिस्टेªट भी उपस्थित थे। हिन्दी भवन में आयोजित प्रथम व द्वितीय पाली दोनो पालियों में प्रतिपाली में 244 कुल 488 पीठासीन अधिकारी व मतदान अधिकारियों जिसमें 484 ने बढ़चढ़कर प्रशिक्षण लिया। अनुपस्थिति 4 पीठासीन/ मतदान अधिकारियों की अनुपस्थिति पर जिलाधिकारी गंभीर दिखे उन्होंने निर्देश दिये कि अनुपस्थित पीठासीन अधिकारी बीएसए कार्यालय के प्रधानाध्यापक लाखेन्द्र चैधरी व विजय सिंह तथा मतदान अधिकारी सहायक अध्यापक बीएसए कार्यालय पे्रमपाल सिंह व वन विभाग के दिलीप चक्रवर्ती प्रत्येकदशा में जिला विकास कार्यालय विकास भवन मंे 13 नवम्बर को प्रातः 9 बजे आकर प्रशिक्षण ल ेले अन्यथा की दशा में प्रथम सूचना दर्ज कराकर दण्डात्मक कार्यवाही करायी जायेगी। इस मौके पर बीएसए पवन कुमार, एडी सूचना प्रमोद कुमार, डीसी मनरेगा पीएन दीक्षित व पीठासीन व मतदान अधिकारी, सेक्टर व जोनल मजिस्टेªट आदि उपस्थित थे। प्रशिक्षण के दौरान कई महिला पीठासीन अधिकारी व मतदान अधिकारियों ने भी प्रशिक्षण लिया।