Thursday, May 2, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » चुनाव को सम्पन्न कराने के लिए तैयारी की समीक्षा, दिए गए निर्देश

चुनाव को सम्पन्न कराने के लिए तैयारी की समीक्षा, दिए गए निर्देश

इटावाः राहुल तिवारी। नगरीय निकाय निर्वाचन 17 को निष्पक्ष, शान्तिपूर्ण वातावरण में सम्पन्न कराने हेतु तैनात किये गये सभी सेक्टर,जोनल मजिस्ट्रेट से कहा कि अतिसंवेदनशील प्लस बूथों की लाइववेब कास्टिंग करायी जायेगी। बूथ पर हो रही पूरी एक्टीविटीज कैमरे में कैद होगी, जिन मतदान केन्द्रो पर ट्वायलैट उपलब्ध नहीं वहां मोबाइल ट्वायलेट की व्यवस्था रहेगी, सभी बूथें पर फलैक्सी के बैनर लगाये जाये जिन पर संबंधित मुहल्लों का नाम अंकित हो, ड्यूटी में लगे कार्मिक पोस्टल बैलेट कर प्रयोग अवश्य करें, मत का प्रयोग करने के बाद मतदाताओ को बूथ के अन्दर अनावश्यक कदापि न खड़ा होने दें, क्षेत्र के शरारती तत्वों,अफवाह फैलाने वाले लोगों पर कड़ी नजर रखी जाये।
उक्त उद्गार जिलाधिकारी जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे विकास भवन के नवीन सभागार में सेक्टर, जोनल मजिस्ट्रेट की बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि सुनिश्चित किया जाये कि पूरी पोलिंग पार्टी राघ्त्र में अपने पेलिंग स्टेशन पर विश्राम करेगी, पोलिंग पार्टी का कोई भी सदस्य अपने किसी सगे संबंधी, रिश्तेदार के यहां रात्रि में विश्राम नही जायेगा और ना ही किसी का आतिथ्य स्वीकार करेगा। उन्होने कहा सभी सेक्टर, जोनल मजिस्ट्रेट अपने दायित्वों का भली भांति निर्वहन करे, निर्वाचन के दौरान क्रियाशील रहे जिस मतदान केन्द्र पर पहुंचे वहां बूथ के अन्दर चल रहीं गतिविधियो की जानकारी करें साथ ही पीठासीन अधिकारी की डायरी में समय अंकित कर अपने हस्ताक्षर करें, उन्होने कहा कि नगरीय निकाय निर्वाचन विधान सभा निर्वाचन से भिन्न होता है इस निर्वाचन में बहुत मतदान केन्द्र ऐसे होगे जो बाहर से सामान्य लगेगे। परन्तु बूथ के अन्दर बूथ कैपचंरिंग की सभ्भावना रहती है। मिश्रित आबादी वाले क्षेत्र में बनाये गये बूथें ध्मतदान केन्द्र का भ्रमण कर वहां के चुनावी माहौल के बारे मे जानकारी करें। किसी भी दशा में चुनावी बस्ते 200 मीटर की परिधि के अन्दर नहीं लगाये जायेगें,जो बस्ते लगाये जायेगे उन पर 01 मेज, 2 कुर्सी की लगायी जा सकेगी साथ ही 2 व्यक्ति ही बैठ सकते हैं,सेक्टर मजिस्ट्ैट, जोनल मजिस्ट्ेट संबंधित बूथ पर पहुचने के बाद सबसे बूथ को चैक करेंगे कि बूथ पर अनाधिकृत सामग्री तो नहीं उपलब्ध है।
उन्होने सेक्टर,जोनल मजिस्ट्ेटो से कहा कि आपस में समन्वय स्थापित कर निर्वाचन समाप्त होने के आधा घण्टा पूर्व अपने क्षेत्र के अति संवेदनशील,अतिसंवेदनशील प्लस मतदान केन्द्रों पर पहुंचेगें। क्योंकि यह समय बहुत ही सेन्सटिव होता है। ठीक 5.00 बजे मतदान केन्द्र के परिसर का गेट बन्द कराया जाये जो भी मतदाता 5.00 बजे तक परिसर के अन्दर आ जायेगे उनके मत डालवाये जायेगे। लाईन में मतदाताओ को लगाने के बाद सबसे अन्तिम मतदाता को 01 नम्बर की पर्ची देगें उसी क्रम में पर्ची आवंटित करेगें मतदान समाप्त होने के बाद बैलेट बाक्स,निर्वाचन सामग्री पूर्ण सुरक्षा में स्ट्ांग में जमा करने हेतु लाये जायेगें,जब तक बैलेट बाक्स,निर्वाचन सामग्री जमा न हो जाये तब तक पेलिंग पार्टी का कोई भी सदस्य पार्टी को छोड़कर नहीं जायेगा
पुलिस अधीक्षक ने बताया कि सामान्य निर्वाचन को निर्विघ्न सम्पन्न कराने सेक्टर,जोनल मजिस्ट्रेट के साथ पर्याप्त मात्रा में पुलिस फोर्स लगाया गया है, इसके साथ की कलस्टर टीमे लगाई गयी है। सुरक्षा की चाक चैबन्द व्यवस्था की गयी है कहीं पर आप अपने को असुरक्षित न समझे, किसी मतदान केन्द्रध्बूथ पर किसी प्रकार की समस्या की स्थिति आये तो उसको अपने स्तर से सुलझाये यदि समस्या का समाधान न हो सके तो संज्ञान में लाये सूचना मिलने के 05 मिनट के अन्दर पुलिस बल के साथ अधिकारी मौके पर पहुंचकर प्रभावी कार्यवाही करेगें उन्होने कहा कि मतदान प्रक्रिया की निगरानी के लिए कलस्टर टीमे भी सक्रिय रहेगी जो लगातार मोबाइल रहकर मतदान प्रक्रिया पर कड़ी नजर रख्ेगी।
इस मुख्य विकास अधिकारी पी.के.श्रीवास्तव, परियोजना निदेशक डीआरडीए उमाकान्त त्रिपाठी, उप निदेशक कृषि ए.के.सिंह, जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी प्रशान्त कुमार,उप जिलाधिकारी सदर, जसवन्तनगर, भर्थना, प्रधानाचार्य आईटीआई पी.के. शाक्यवार शाक्यवार सहित सेक्टर, जोनल मजिस्ट्रेट आदि उपस्थित रहे।