Thursday, April 25, 2024
Breaking News
Home » महिला जगत » जानिए कैसे करें आंखों का मेकअप

जानिए कैसे करें आंखों का मेकअप

शालिनी योगेन्द्र गुप्ता सेलिब्रिटी ब्यूटी एंड मेक अप एक्सपर्ट सी डब्लू सी ब्यूटी एंड मेक अप स्टूडियो, श्याम नगर, कानपुर

शादी के मेकअप में सबसे ज्यादा अहम मेकअप आंखों का मेकअप होता है। पूरा मेकअप कितना भी अच्छा कर दिया जाएं लेकिन आंखों का मेकअप परफेक्ट न हों, तो बहुत बेकार लगता है। शादी के दिन तैयार होने से पहले ही सारी बातें अपनी मेकअप आर्टिस्ट से क्लीयर कर लें। तो आइए जानते हैं ‘जन सामना’ की ब्यूटी एडवाइजर सी डब्लू सी ब्यूटी एन मेकअप स्टूडियो की सेलिब्रिटी मेकओवर एक्सपर्ट शालिनी योगेन्द्र गुप्ता से ब्राइडल आईज मेकअप के लिए खास टिप्सः
एक आई शैडो प्राइमर लगाएंः आखों के मेकअप में आईशैडो प्राइमर का यूज जरूर करें, आईशैडो प्राइमर आपके आईशैडो को लंबे समय तक टिके रहने में मदद करेगा। अगर आप इसके बिना करते हैं, तो आपने देखा होगा कि आपकी आईशैडो फीकी पड़ जाती है या आॅइली बन जाती है और कुछ घंटों बाद आपके पलकों के क्रिज में जमा हो जाती है। आईशैडो प्राइमर लगाने के लिए अपनी उंगलियों का इस्तेमाल करें, इसे अपनी पलकों के जड़ों से लेकर क्रिज के ऊपर तक मिलाते हुए।
आई शैडो लगाएंः आईशैडो लगाने के अनेक तरीके है, हालांकि सबसे प्रचलित और क्लासिक लुक है एक सिंगल कलर अपने संपूर्ण पलकों पर लगाएं। यदि आप कलर व्हील के बारे में जानते हैं तो कलर व्हील के अनुसार पलकों पर आईशैडो कलर लगाये आयशैडो कलर लगाने के लिए एक आयशैडो ब्रश का इस्तेमाल करें, पलकों की रेखा से नजदीक बीच से शुरू करते हुए और बाहर की तरफ मिलाते हुए। अपनी क्रिज के पास और आँखों के बाहरी और अंदरूनी कोनों पर आईशैडो त्वचा के प्राकृतिक रंगत की तरह फीकी कर दें, ताकि कोई खुरदरी रेखा तैयार न हो। अगर आप थोड़ा गहरा लुक चाहती हैं, तो आईशैडो का दूसरा अधिक गहरा कलर ‘सी’ के आकार में अपनी पलकों की रेखा के बाहरी कोने से ऊपर तक लगा दें, अपनी पलकों के क्रिज के भाग पर। आईशैडो पूरी भौंहों तक नहीं जानी चाहिए, और आपकी पलकों से आगे जहां आपकी भौंहों का छोर है उसके आगे नहीं जानी चाहिए सिवाय इसके कि आप एक बहुत गहरा लुक चाहती हैं। अगर आप आईशैडो के एक से ज्यादा कलर इस्तेमाल कर रही हैं, तो हमेशा देख ले कि उन्हें ठीक से एकसाथ मिला लिया है।
अपना आईलाइनर लगा देंः आईलाइनर का उद्देश्य है पलकों की रेखा को एक भ्रम देना, इसलिए, वह कलर चुनें जो आपके प्राकृतिक बालों के कलर जैसा हो ;या ब्राउन अगर आपके बाल सुनहरे हैंद्ध जो आपके पलकों के साथ मिले। एक स्मोजी लुक के लिए, एक आईलाइनर पेन्सिल इस्तेमाल करें, या एक क्रिम या लिक्विड आयलाइनर इस्तेमाल करें और एक चिकना, मुलायम लुक बनाएं। अपनी पलकों के रेखा के एक छोर से दूसरी छोर तक एक डैश या डाॅट की लाइन बनाएं, और फिर ये डाॅट्स जोडकर एक पूर्ण, लगातार रेखा तैयार करें। आप छोर की तरफ बाहर निकालना या पंख जैसा आकार बना सकते हैं अगर आप चाहते हैं तो, अन्यथा सरलता से अपनी पलकों की रेखा का सीधे अंदरूनी कोने से बाहर के कोने तक अनुसरण कर सकते हैं। नीचे की पलकों की रेखा पर आईलाइनर लगाना सिर्फ खास अवसरों के लिए किया जाना चाहिए, क्योंकि यह एक बहुत अधिक गहरा / बोल्ड लुक तैयार करता है और थोडा बहुत उससे अधिक अप्राकृतिक दिख सकता है जब आईलाइनर आप सिर्फ उपरी पलकों पर लगाते हैं।
मस्कारा लगाते हुए पूर्ण करेंः अपना आँखों का मेकअप पूर्ण करने के लिए, आपको थोडा बहुत मस्कारा आँखों को उपर से लगाने की जरूरत होगी। आपको जैसा लुक चाहिए उसपर निर्भर करते हुए अनेक मस्कारों से चुनाव कर सकते हैं, अगर आपकी पलकें छोटी हैं, तो ऐसा मस्कारा इस्तेमाल करें जो लंबाई जोड़ेगा, या अगर आपकी पलकें पतली हैं, तो एक गाढ़ापन देने वाला मस्कारा इस्तेमाल करें। मस्कारा का ब्रश उसमें एक बार डुबाएं और जो अतिरिक्त है उसे कंटेनर के किनारे या पेपर तौलिए पर हलके से पोंछ दें। नीचे देखते हुए, ऊपर की पलक पर ऊपर की दिशा में थपकी लगाते हुए लगाएं। अंदर की तरफ से शुरू करें और बाहर की दिशा में जाएं। दोनों आँखों पर दो परत लगाएं, फिर इन्हें सूखने दें। जैसे आप लगा रहे हैं ब्रश थोड़ा थोड़ा हिलाते रहें, क्योंकि इससे पलकों के बीच में परत लगाने में सुविधा होगी इसके बजाय के सिर्फ नीचे की परत पर। मस्कारा ब्रश पर मस्कारा से बाहर निकालते समय या अंदर डालते समय कभी भी फूंक न मारें, क्योंकि इससे एअर पाॅकेट्स तैयार होंगे। आप मस्कारा की एक परत अपने नीचे की पलकों पर लगा सकते हैं, लेकिन यह सिर्फ आपकी आँखों को अधिक गहरा दिखाएगा जो लुक कुछ लोग टालना पसंद करते हैं। मस्कारा दो परत से अधिक बार लगाना टालें, क्योंकि इससे प्राकृतिक गहरा लुक नहीं रहेगा और एक परतदार गाढ़ा लुक देगा जो कम प्राकृतिक है। अपनी पलकें अधिक संपूर्ण दिखाई देने के लिए एक अच्छी युक्ति है कि बेबी पाउडर की एक परत मस्कारा के परतों के बीच लगा दें, यह आपकी पलकों को थोडी और लंबाई और गाढ़ापन देगा।