Saturday, April 20, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » शिवली के हवाई पट्टी पर दौड़ा हवाई जहाज

शिवली के हवाई पट्टी पर दौड़ा हवाई जहाज

कानपुर देहातः जितेन्द्र कुमार। शिवली के हवाई पट्टी पर दौड़ा हवाई जहाज, यह नजारा बना ग्रामीणों का आकर्षक का केंद्र व हवाई पट्टी पर अधिकारियों के आवागमन से ग्रामीणों में भनक लगते ही खबर हवा की तरह फैली। परन्तु जब तक ग्रामीणों का हुजूम लग पाता कि हवाई पट्टी का ट्रायल अधिकारियों ने कर डाला। यहां तक कि क्षेत्रीय पत्रकारों को भनक तक न लग सकी। पत्रकारों को सूचना न देने की यह बात किसी को हजम नही हो रही है। शिवली की मरहमताबाद हवाईपट्टी के जल्द संचालन की आस शुक्रवार को उस समय जगी जब लखनऊ से डिप्टी डाइरेक्टर की अगुवाई में आए तकनीकी दल ने रनवे पर हवाई जहाज की लैंडिंग कराई। पट्टी पर करीब आधे घंटे तक जहाज का मूवमेंट कराया गया। विमानन विभाग के अफसरों ने हवाई पट्टी के संचालन के सम्बंध में किसी तरह की जानकारी नहीं दी मगर चर्चा रही कि रूटीन फ्लाइट के अलावा आकस्मिक स्थितियों को लेकर ट्रायल किया गया है।
मरहमताबाद गांव सपा सांसद डिम्पल यादव के संसदीय क्षेत्र कन्नौज का हिस्सा है। क्षेत्र को विकसित करने के लिए उनके पति व पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने साल 2014 में हवाई पट्टी की योजना मंजूर कराई थी। शुरुआत में योजना पर तेजी से काम चला, बीच मे थोड़े अवरोध आए। समय पर फंडिंग नहीं होने के कारण प्रशासनिक भवन और टॉवर अब तक नहीं बन सका। हालांकि रनवे पूरी तरह बनकर तैयार है।
शुक्रवार को लखनऊ से आए विमानन विभाग की टीम ने रनवे की जांच की, उस पर जहाज दौड़ाया। ट्रायल के बारे में पहले से किसी को नहीं बताया गया। गुरुवार शाम ही डीएम के पास इसकी जानकारी आई थी, इस पर एडीएम शिवशंकर गुप्ता मौके पर पहुंच गए थे। रनवे पर विमान करीब आधे घण्टे रुका। इस दौरान उसे पूरे रन वे पर घुमा कर देखा गया। कब संचालन शुरू हो सकेगा, इस बारे में डिप्टी डाइरेक्टर ने कुछ नहीं बताया। उन्होंने कहा कि तकनीकी रूप से जांचने को रनवे पर ट्रायल किया गया है। एक अधिकारी ने बताया कि ट्रायल में आपात स्थितियों की तैयारी भी शामिल थी। एडीएम ने बताया कि प्रशासनिक भवन जल्द तैयार करने का संकेत मिला है। वही ग्रामीणों ने भी हवाई जहाज लैंडिंग का लुफ्त लिया और निगाहे लगाकर देखते है। जो इस मौके से चूक गए उन्हें काफी निराश महसूस हुई। सुरक्षा व्यवस्था में शिवली कोतवाल मानिक चन्द्र सहित मैथा तहसील कर्मी भी मौजूद रहे ।