Monday, September 24, 2018
Breaking News
Home » महिला जगत » सजना है मुझे सजना के लिए

सजना है मुझे सजना के लिए

एक लड़की के लिए दुल्हन बनना उसका सबसे खास सपना और उसके लिए सबसे खास दिन होता है जिसका वो बचपन से ही इन्तजार कर रही होती है और यह लड़की शादी वाले दिन चाहती है कि उस दिन सब कुछ उसके लिए अच्छा हो जैसे की दुल्हन का मेकअप और एक दुल्हन का शादी के दिन अच्छा दिखना या लगना उसके मेकअप के ऊपर निर्भर करता है। इसीलिये जन सामना की ब्यूटी एडवाइजर व सी डब्लू सी ब्यूटी एन मेकअप स्टूडियो की सेलिब्रिटी मेकओवर एक्सपर्ट शालिनी योगेन्द्र गुप्ता बता रहीं हैं टिप्स
अपनी त्वचा को तैयार करेंः किसी भी तरह के मेकअप को लगाने से पहले हमेशा इस बात का ध्यान रखे कि आप की त्वचा मेकअप के लिए तैयार हो। अपनी त्वचा को मेकअप के लिए तैयार करने के लिए आपको चाहिए कि आप सबसे पहले अपनी त्वचा को नमी प्रदान करें। अपने चेहरे को नमी देने के लिए आप चेहरा धो लें और उसके बाद हल्का माॅस्चराइजर का उपयोग कर सकती है
प्राइमर लगाना न भूलेः अगर आप अपनी शादी में लंबे समय तक मेकअप को रखना चाहती है तो प्राइमर को लगाना न भूले। प्राइमर शादी वाले दिन आपके मेकअप को आपके चेहरे पर देर तक रखने में आपकी मदद करता है। इसके लिए आपको चाहिए कि आप मेकअप से पहले अपनी स्किन पर प्राइमर को लगा ले, और मेकअप कि चिंता से मुक्त हो जाए क्योकि न सिर्फ प्राइमर मेकअप देर तक चलने में मदद करता है बल्कि ये आपके चेहरे से झुर्रिया, लाइनें भी हटा देता है।
माॅस्चराइजर लगाने के बाद और फाउंडेशन लगाने से पहले आप प्राइमर का उपयोग कर सकती है।
फाउंडेशन लगाए: प्राइमर लगाने के तक बाद एक दुल्हन को चाहिए कि वो फाउंडेशन का उपयोग करे, क्योकि कई बार ये कंफ्यूजन हो जाता है कि पहले फाउंडेशन लगाए या प्राइमर। लेकिन मेरी बात माने तो प्राइमर के बाद हमेशा फाउंडेशन को ही यूज में ले, क्योकि इसे सूखने में थोड़ा समय लगता है।
एक गलती जो हम आम तौर पर करते है कि हम मेकअप को हर स्टेप पर सूखने नहीं देते है इसीलिए ऐसा करने से बचे।
जरुरत के अनुसार कंसीलर लगाएः फाउंडेशन का उपयोग जहां त्वचा के रंग के लिए किया जाता है वही कंसीलर का इस्तेमाल चेहरे के दाग धब्बे और डार्क सर्किल को छिपाने के लिए किया जाता है। इसीलिए अगर आपकी स्किन पर भी कोई दाग या आँखों के नीचे डार्क सर्किल है तो आप कंसीलर की मदद से छिपा सकती है। डार्क सर्किल छिपाने के लिए आप कंसीलर एक शेड लाइट ले सकती है।
चेहरे के दाग धब्बो को छिपाने के लिए आपको चाहिए कि आप सबसे पहले फाउंडेशन लगाए और पाउडर लगाने से पहले कंसीलर को लगा ले। अगर दाग अभी भी दिख रहा है तो आप और कंसीलर और पाउडर लगा सकती है।
आँखों के लिए आईशैडो और आईलाइनर का उपयोग करेंः अपनी शादी के दिन अपनी आँखों के लिए आप आईलाइनर और आईशैडो का इस्तेमाल कर सकती है। अपनी आँखों की और ध्यान खीचने के लिए आप ब्राउन, ग्रे और ग्रीन कलर के आईलाइनर का उपयोग आप आँखों के ऊपरी और निचले हिस्सो में कर सकती है।
आपकी आँखे भूरी है तो आप पर्पल और ग्रे कलर का आईलाइनर यूज में ले सकती है।
और अगर आपकी आँखे हरी और नीली है तो ब्रोंज शेड और डार्क ब्राउन आपके लिए बेहतर ऑप्शन है।
वाटरप्रूफ मस्कारे का उपयोग करेंः शादी के दिन अच्छा दिखने में आपकी आँखों का बहुत बड़ा हाथ होता है लेकिन इनकी सही से देखभाल नहीं की जाए तो ये आपके पूरे किये कराये पर पानी भी भी फेर सकते है। इसीलिए लिए आपको चाहिए कि आप इनका बहुत अच्छे से ख्याल रखे।
इनकी देखभाल के लिए ये पक्का कर ले की आपके पास आईलेश कर्लर, वाॅलुमिजिंग मस्कारा जरूर हो।
क्योकि इस दिन ये आपकी आँखों कि सुंदरता को बढाने में बहुत बड़ा योगदान देते है।
त्वचा और चेहरे का अच्छे से ध्यान रखेः अगर आप अपनी त्वचा और चेहरे का ठीक से ध्यान नहीं रखती है तो ऐसे में आपको चाहिए कि शादी वाले दिन सुंदर दिखने के लिए आप अपनी आदते बदल दे जैसे कि चेहरे की सुंदरता को निखारने के लिए महीने में एक बार फेशियल जरूर करवाये, चेहरे को दिन के साथ साथ रात में भी साफ करे, पानी का खूब सेवन करे, क्योकि ये आपकी स्किन को नमी प्रदान करता रहेगा