Sunday, September 22, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » पर्यावरण के सन्तुलन के लिए वृक्षों का रोपण व संरक्षण जरूरी हैः मण्डलायुक्त

पर्यावरण के सन्तुलन के लिए वृक्षों का रोपण व संरक्षण जरूरी हैः मण्डलायुक्त

JAN SAAMNA: कानपुर नगर। पर्यावरण को सुरक्षित एंव संतुलित रखने के लिये अधिक से अधिक वृक्षों का रोपण करने के साथ उनकी देखभाल कर उन्हें जीवत रखना होगा। वृक्षों की देखभाल हम अपने बच्चों की तरह करें। वृक्ष हमें आक्सीजन, छाया, हरियाली व फल प्रदान करते हैं। पर्यावरण के असंतुलित होने से भीषण गर्मी का प्रकोप बढ़ा है और नदियों में पानी कम हो रहा है। वायु में प्रदूषण बढ रहा है, इसके लिये वृक्षों का रोपण आवश्यक है, जिससे श्ुाद्व वायु मिलें। पर्यावरण के बचाव हेतु पालीथीन के उपयोग को भी रोकना होगा, यह बहुत हानिकारक है।
उक्त उद्गार मण्डलायुक्त सुभाष चन्द शर्मा ने विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर नानाराव पार्क में कानपुर नगर निगम एंव स्मार्ट सिटी लि0 के द्वारा आयोजित वृहद 1001 वृक्षारोपण कार्यक्रम में व्यक्त किये। विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम का शुभारम्भ महापौर श्रीमती प्रमिला पाण्डेय, मण्डलायुक्त सुुभाष चन्द्र शर्मा, एडीजी प्रेम प्रकाश ने वृक्षों का रोपण कर किया।
कार्यक्रम में महापौर श्रीमती प्रमिला पाण्डेय ने सम्बोधित करते हुये कहा कि वृक्षों का रोपण पर्यावरण के लिये अत्यावश्यक है। उन्होंने कहा कि सभी लोग जन सहभागिता से कानपुर में 50 लाख की आबादी है, कम से कम एक वर्ष अवश्य लगायें। उन्होंने कहा कि जो वृक्ष आज रोपित किये गये है, उन पेड़ों को सुरक्षित रखें तथा पेड़ों को नहीं काटें।

वृक्षारोपण करते मण्डलायुक्त सुभाष चन्द्र शर्मा व महापौर श्रीमती प्रमिला पाण्डेय

वृक्षारोपण कार्यक्रम में मंडलायुक्त ने सम्बोधित करते हुये कहा कि वृक्ष पर्यावरण को संतुलित रखने के साथ हमें आक्सीजन, छाया, हरियाली व फल प्रदान करते हेैं, इसलिये वृक्षों का अधिक से अधिक रोपण कर उन्हंे सुरक्षित रखें। इसके लिये जन जागरूकता लाना आवश्यक है तथा सभी जनसहभागिता से वृक्षों का रोपण करें। उन्होंने कहा कि सभी लोग इस कार्य को मन एवं लगन से करें। उन्होंने कहा कि पर्यावरण के असंतुलित होने से भीषण गर्मी का प्रकोप बढ़ा है। अतः वृक्षों के अधिकाधिक रोपण के साथ ही पर्यावरण के बचाव हेतु पाॅलीथीन के उपयोग को भी रोकना होगा। यह बहुत हानिकारक एवं स्वास्थ्य के लिये घातक है। उन्होंने कहा कि नानाराव पार्क को और अधिक विकसित कर पार्क में ऐतिहासिक महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराये जाने की व्यवस्था की जायेगी तथा सिंथेटिक वाकिंग ट्रैक बनाने तथा एक बड़ा ट्यूवेैल लगाये जाने की भी व्यवस्था कर इस ऐतिहासिक पार्क को बेहतर बनाया जायेगा। पर्यावरण की दृष्टि से पार्क को हरा भरा रखने के लिये वृहद वृक्षारोपण भी किया जा रहा है।
इस अवसर पर मुख्य वन संरक्षक ओ0पी0 सिंह ने कहा कि वृक्ष क्रान्ति लाने में जन सहभागिता की अत्याधिक आवश्यक्ता है।उन्होनें बताया कि कानपुर मंडल में 51 लाख वृक्ष वन विभाग एवं 91 लाख वृक्षों का रोपण अन्य विभागों द्वारा इस वर्ष कराया जायेगा। इस अवसर पर एडीजी प्रेम प्रकाश, एफओ अरविन्द यादव, नगर आयुक्त सन्तोष शर्मा, डीएफओ अरविन्द यादव, अपर नगर आयुक्त अमृत लाल विन्द सहित डा0 सुनीता आर्या, एसो. प्रोफेसर डीजी कालेज सहित वन विभाग एवं अन्य विभागों के संबंधित अधिकारी गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे ।