Sunday, September 22, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » सीएम द्वारा मण्डलीय समीक्षा बैठकों का आयोजन एवं स्थलीय निरीक्षण 16 से

सीएम द्वारा मण्डलीय समीक्षा बैठकों का आयोजन एवं स्थलीय निरीक्षण 16 से

कानपुर नगर। मुख्यमंत्री जी द्वारा दिनांक 16 जून 2019 से मण्डलीय समीक्षा बैठकों का आयोजन एवं स्थलीय निरीक्षण किया जायेगा। अतः मण्डल के सभी अधिकारी अपने-अपने विभाग की विभागीय योजनाओं कि अद्यतन प्रगति एवं लाभार्थियों की सूची सहित सम्पूर्ण विवरण की जानकारी रखे। इस कार्य के समन्वय हेतु अपर जिलाधिकारी को नामित किया गया। समस्त जिलाधिकारी, शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन हेतु अपर जिलाधिकारी एवं उप जिलाधिकारियों को बहुउद्देशीय अधिकारी के रूप में कार्य हेतु सक्रिय करें तथा ब्लाक स्तर पर खण्ड विकास अधिकारी को और अधिक क्रियाशील एवं सक्रिय किया जाये। अमृत योजना में संचालित पेयजल योजना, सीवर लाईनों व अन्य कार्यों को, जल निगम द्वारा कार्य में तेजी लाकर पूर्ण किया जाये। पेयजल योजना में गुणवत्तायुक्त ही पाईप लाईन डाली जाये, इस कार्य में किसी प्रकार की कमी न रहने पाये। मण्डलीय अधिकारी योजनाओं का स्थलीय निरीक्षण एवं भौतिक सत्यापन अवश्य करें। समस्त मण्डलीय अधिकारी बिना उनकी अनुमति / अवकाश लिये मुख्यालय से बाहर नहीं जाये। उप जिलाधिकारी / तहसीलदार / उप पुलिस अधीक्षक अपने-अपने क्षेत्रों में ही प्रवास करें। पाॅलीथिन पर प्रतिबन्ध लगाने की प्रभावी कार्यवाही की जाये। स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया जाये तथा नालों की सफाई का कार्य 30 जून तक प्रत्येक दशा में पूर्ण किया जाये, जन सौभाग्य योजना को सफलता पूर्वक सम्पन्न कराना है। एल0ई0डी0 लाईटें भी रात में जली हुई मिले।
उक्त निर्देश मण्डलायुक्त सुभाष चन्द शर्मा ने मण्डलीय कर-करेत्तर, राजस्व तथा विकास कार्यों की अपने शिविर कार्यालय में आयोजित समीक्षा बैठक में दिये। उन्होने कर-करेत्तर की समीक्षा करते हुए स्टाम्प देयकों में वसूली कम पाये जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए लक्ष्यों को पूर्ण करने के निर्देश दिये। उन्होने आबकारी विभाग के अन्तर्गत प्रवर्तन कार्यों में तेजी लाये जाने तथा नकली एवं कच्ची शराब पर कड़ी निगरानी रखे जाने एवं आबकारी, पुलिस, मजिस्ट्रेट की संयुक्त टीमों द्वारा चेकिंग कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होने परिवहन विभाग के अधिकारी को निर्देश दिया कि पुरानीध्खराब बसों का संचालन नहीं होने पाये तथा जाम की समस्या से निजात दिलाने हेतु बिना परमिट ई-रिक्सा का संचालन न होने पाये एवं इनके रूट निर्धारित किये जाये।
मण्डलायुक्त ने खनन की ट्रकों में ओवर लोडिंग रोकने एवं अवैध खनन एवं भण्डारण करने वालों पर कड़ी कार्यवाही किये जाने तथा चेकिंग कराये जाने के निर्देश सभी मण्डलीय के अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) को दिये। उन्होने अपर जिलाधिकारियों को नगरीय निकायों का भी निरीक्षण कर नगरीय निकाय के अन्तर्गत के कार्यों को चेक करने हेतु निर्देशित किया। उन्होने स्वच्छता पर विशेष बल दिये जाने तथा नालों की सिल्ट सफाई का कार्य 30 जून तक प्रत्येक दशा में पूर्ण किये जाने के निर्देश दिये, जिससे कि बरसात में जल भराव की समस्या नहीं हो। उन्होने ग्रामीण क्षेत्रों में भी स्वच्छता रखने हेतु निर्देशित किया। उन्होने स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता हेतु पाईप, पेयजल योजना के संचालन तथा खराब हैण्ड पाइपों को तत्काल ठीक कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होने सार्वजनिक स्थलों पर सफाई व्यवस्था रखने, जाम से मुक्ति के लिए यातायात को सुगम बनाये जाने, सार्वजनिक पार्कों का सौन्दयीकरण किये जाने तथा विभिन्न योजना हेतु शासन द्वारा आवंटित धनराशि का समय से उपयोग किये जाने के निर्देश अधिकारी को दिये।
अमृत योजना के अन्तर्गत कार्यों की समीक्षा करते हुए मण्डलायुक्त ने अधीक्षण अभियन्ता जल निगम को फर्रूखाबाद में एस0टी0पी0 के निर्माण एवं बड़े नालों के कार्य में तेजी लाये जाने के निर्देश दिये। उन्होने कानपुर नगर में पनका में 20 एम0एल0डी0 के एस0टी0पी0 के निर्माण कार्य को शीघ्र कराये जाने के सम्बन्ध में निर्देशित किया। प्रधानमंत्री आवास योजना के आवासों का निर्माण गुणवत्तायुक्त एवं समय से कराकर आवासों का नियमानुसार चयन कर आवंटन किया जाये। उन्होने सिचाई विभाग के अधीक्षण अभियन्ता को निर्देशित किया कि नहरों की सफाई कार्य एवं अतिक्रमण मुक्त किया जाये। नगरीय क्षेत्रों में निराश्रित गोवंश को निर्धारित स्थलों पर रखने की व्यवस्था की जाये तथा कान्हा गौशाला व अन्य गौशालाओं का निर्माण कार्य को पूर्ण कराया जाये तथा पशु के चारे, पानी आदि की समुचित व्यवस्था की जाये।
उन्होने ने मुख्य विकास अधिकारी को निर्देशित किया कि दिनांक 01 जुलाई से स्कूल चलो अभियान, समस्त पेंशन योजनाये, छात्रवृत्ति वितरण, किताब एवं डेªस की व्यवस्था, सौभाग्य योजना में विद्युत कनेक्शन लाभार्थियों को दिलाये जाये। विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के सम्बन्ध में श्रमिको को सम्मानित किये जाने के सम्बन्ध में निर्देश दिये। उन्होने बैठक में उप श्रमायुक्त के अनुपस्थित रहने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। उन्होने समस्त उप जिलाधिकारियों को गेंहूं क्रय केन्द्रों का निरीक्षण किये जाने तथा पी0सी0एफ0 से किसानोें को गेंहूं के भुगतान दिलाये जाने की कार्यवाही किये जाने तथा ग्रामीण हाट का निरीक्षण भी किये जाने के निर्देश दिये। वृक्षारोपण के अन्तर्गत उन्होने वन विभाग द्वारा 58 लाख तथा अन्य विभागों द्वारा 90 लाख वृक्षों का रोपण का कार्य अगस्त तक 90 प्रतिशत पूर्ण कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होने सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वृक्षारोपण के अन्तर्गत निर्धारित किये गये लक्ष्य के अनुसार प्रत्येक दशा में वृक्षों का रोपण कराना सुनिश्चित करें इसके लिए मण्डल में 1.60 लाख पौध तैयार है।
बैठक में जिलाधिकारी कानपुर नगर विजय विश्वास पन्त सहित मण्डल के अन्य जनपदों के जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी, अपर जिलाधिकारी एवं मण्डल स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।