Sunday, September 22, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » केडीए की योजनाओं को पूरा करने व आवंटित मकानों की रजिस्ट्री कराने निर्देश

केडीए की योजनाओं को पूरा करने व आवंटित मकानों की रजिस्ट्री कराने निर्देश

कानपुर नगर। जिन आवासीय योजना में के0डी0ए0 के साथ अन्य विभागों के द्वारा विकास कार्य कराये जाने है, उन विभागों से समन्वय करके विकास कार्यों को कराया जाये तथा मूलभूत अवस्थापना सुविधाये विकसित करायी जाये। के0डी0ए0 द्वारा जिन आवंटियों को मकान आवंटित कर दिये गये है, उनकी शीघ्र रजिस्ट्री करायी जाये। के0डी0ए0 द्वारा फूलबाग की निर्माणाधीन पार्किंग के निर्माण कार्यों में तेजी लायी जाये तथा नवीन मार्केट की क्रिस्टल पार्किंग एवं दुकानों को सेल करके चालू कराया जाये। इन्ट्रीगेटेट टाऊन शिप में निर्माणाधीन मकान गुणवत्तायुक्त बनाये जाये। के0डी0ए0 की जमीनों पर कब्जा नहीं होने पाये, इस पर निगरानी रखी जाये। प्रधानमंत्री आवासीय योजना में आवासों का निर्माण कार्य समय से पूर्ण कर लाभार्थियों को आवंटित कराने की कार्यवाही डूडा द्वारा करायी जाये।
उक्त निर्देश मण्डलायुक्त सुभाष चन्द शर्मा ने अपने शिविर कार्यालय में आयोजित के0डी0ए0 की आयोजित बैठक में अधिकारियों को दिये। उन्होने के0डी0ए0 द्वारा संचालित आवासीय योजनाओं में आवासों का निर्माण समय से पूर्ण कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होने कानपुर देहात में द्वितीय चरण में के0डी0ए0 द्वारा बनाये गये आवासों का डूडा द्वारा आवंटन शीघ्र पात्र लाभार्थियों को कराये जाने के निर्देश दिये गये। उन्होने शहर में स्थानों को चिहिन्त कर वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था कराये जाने हेतु कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिये। उन्होने के0डी0ए0 आवासीय / व्यवसायिक सम्पत्तियों की नीलामी कर शीघ्र निस्तारण करने के निर्देश दिये। आवासीय कालोनियों को विकसित करने के साथ पार्कों का रख-रखाव व सुन्दरीकरण भी किया जाये। उन्होने हमीरपुर रोड पर बनायी गयी मौरंग मण्डी में के0डी0ए0 के खाली प्लाटों को आवंटन कर वहाँ पर मौरंग मण्डी को संचालित कराये जाने के निर्देश दिये। ग्रीन बेल्ट क्षेत्र में किसी प्रकार का निर्माण कार्य नहीं किया जाये।
उन्होने अधिकारियों को निर्देश दिये कि मकानों हेतु नक्शा पास करने की कार्यवाही समय से करायी जाये तथा भूमि विवाद / पुरानी आवासीय पर सम्पत्तियों का निरीक्षण भी किया जाये, जिससे उनमें अनाधिकृत कब्जा न होने पाये। उन्होने मुख्यमंत्री सन्दर्भ, आई0जी0आर0एस0 पोर्टल में प्राप्त जन शिकायतों, शासन से प्राप्त सन्दर्भों एवं लम्बित प्रकरणों का समय से निस्तारण कराये जाने तथा प्राधिकरण दिवस में प्राप्त जन शिकायतों का निस्तारण करने के निर्देश दिये। उन्होेने निर्देशित किया कि आई0जी0आर0एस0 पोर्टल में प्राप्त शिकायतों पर निरंतर निगरानी रखी जाये और प्रकरण डिफाल्टर नहीं होने पाये। उन्होने आई0टी0एम0एस0 को और अधिक सुदृढ़ किये जाने के निर्देश दिये। कोर्ट में लम्बित प्रकरणों / वादों में प्रभावी पैरवी की जाये। उन्होने निर्देश दिये कि सभी अधिकारी / कर्मचारी समय पर कार्यालय में उपस्थित रहे तथा प्रतिदिन जन शिकायतों के निस्तारण हेतु एक अधिकारी को उपस्थित रहने हेतु नामित करने के निर्देश दिये। कार्यालय में प्लास्टिक ग्लास, पालीथीन की साम्रगी आदि का उपयोग कतई नहीं किया जाये। कैटल कालोनी को शहर से बाहर नगर निगम के सहयोग से सिफ्ट किया जाये, जो लोग पहले सिफ्ट किये गये थे, पुनः आकर अतिक्रमण कर रहे है, उन्हे हटाया जाये। आवास आवंटन में सर्तकता बरती जाये किसी अपात्र को सम्पत्ति का आवंटन नहीं होने पाये। उन्होने निर्देश दिये गये प्राधिकरण के द्वारा कराये जा रहे निर्माण कार्यों को गुणवत्तायुक्त एवं समय से पूर्ण कराया जाये तथा समय-समय उनका निरीक्षण भी किया जाये।
बैठक में उपाध्यक्ष कानपुर विकास प्राधिकरण किंजल सिंह, अपर आयुक्त राजाराम, सचिव कानपुर विकास प्राधिकरण सहित प्राधिकरण के अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।