Sunday, September 22, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » समस्त नालों की जांच रिपोर्ट 29 जून तक मांगी

समस्त नालों की जांच रिपोर्ट 29 जून तक मांगी

कानपुर। शहर में पहली बारिश के चलते दिखी जल भराव की समस्या का निस्तारण के सम्बंध में जिला अधिकारी द्वारा जोनल अधिकारियों से एक्शन प्लान मांगा गया जिसे 29 जून तक प्रत्येक दशा में पूर्ण कराने का निर्देश देते हुए पूंछा गया कि उनके क्षेत्रो में किस कारण से जल भराव की समस्या उत्पन्न हुई तथा कैसे उसका निस्तारण हो एक एक बिंदु पर एक एक प्वाइंटवार निस्तारण के साथ उसका समाधान भी हो जाये। किसी भी स्थिति में उनके क्षेत्रों में दोबारा जल भराव की समस्या तो कड़ी कार्यवाही की जायेगी। जनता को जल भराव की समस्या का सामना नहीं करना पड़े इसके लिए केवल और केवल नगर निगम ही जिम्मेदार है। जोन-1 के एचसीए रमेश चन्द्र श्रीवास्तव के क्षेत्र में नाला सफाई का कार्य नहीं हुआ जिसकी वजह से जल भराव की समस्या उनके जोन में उत्पन्न हुई तथा विगत 10 दिनों से वे छुट्टी पर भी है इससे उनकी लापरवाही प्रतीत होती है। उनके खिलाफ एडवर्स इंट्री देते हुए कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिये। समस्त जोनल अधिकारियों को चेतावनी देते हुए कहा कि आप के क्षेत्र में जल भराव की समस्या अब हुई तो उसकी जिम्मेदारी तय करते हुए कार्यवाही की जायेगी। समस्त नालों की सफाई की जांच हेतु जिलाधिकारी ने 27 जिला स्तरीय अधिकारियों को नालों की सफाई हेतु जांच कराने के निर्देश दिये जिसमें उनको 275 नालों की जांच 29 जून तक करनी है ।
उक्त निर्देश जिलाधिकारी श्री विजय विश्वास पन्त ने कलेक्ट्रेट सभागार में जल भराव की समस्या से जनता को निजात दिलाने के सम्बन्ध में आयोजित बैठक में दिये। उन्होंने समस्त जोनल अधिकारियों को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा कि उनके जोन में जल भराव की समस्या के जिम्मेदार केवल और केवल नगर निगम ही है और उसका निस्तारण भी कैसे हो वह भी कराना सुनिश्चित कराये। उन्होंने कहा कि प्रत्येक दशा में 29 जून तक समस्त कार्य करवा लें 29 जून को उक्त के सम्बंध में बैठक आयोजित की जायेगी समस्त जोनल अधिकारी बैठक में बताएंगे कि उन्होंने क्या समाधान किया। जिलाधिकारी ने जनपद स्तरीय 27 अधिकारियों को नगर निगम द्वारा किये गए नालों की सफाई हेतु जांच कराने को निर्देशित किया। उन्होंने 27 अधिकारियों द्वारा 29 जून तक अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये । समस्त नालों की जांच हेतु 100 मीटर दूरी तक नाले की सफाई का वीडियो व फोटो अवश्य लें तथा स्थानीय लोगों से बात भी करे कि नाला सफाई हुई कि नहीं। उन्होंने कहा कि समस्त 275 नालों की स्पष्ट रिपोर्ट दें। उन्होंने कहा कि कहां कहां नाला सफाई हुई या नहीं हुई तथा नाले में कितना अतिक्रमण है, समस्त की बिंदुवार सूची दें। बैठक में जिलाधिकारी ने समस्त जोनल अधिकारियों को कड़े निर्देश देते हुए कहा कि प्रतिबंधित पाॅलीथिन के लिए कड़ाई से पालन कराया जाये यदि किसी भी दुकानदार के पास दोबारा छापेमारी के दौरान पाॅलीथिन प्राप्त होगी तो कड़ी कार्यवाही करें।
बैठक में अपर जिलाधिकारी नगर विवेक श्रीवास्तव, सिटी मजिस्ट्रेट, अपर नगर आयुक्त, समस्त जोनल अधिकारी तथा समस्त नगर मजिस्ट्रेट उपस्थित थे।