Tuesday, May 7, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » भौती गौशाला का निरीक्षण विधायक सुरेंद्र मैथानी ने किया

भौती गौशाला का निरीक्षण विधायक सुरेंद्र मैथानी ने किया

कानपुर नगर, जन सामना ब्यूरो। विधायक सुरेंद्र मैथानी ने लॉकडाउन के प्रारंभ के उपरांत आज तक गौशाला में गायों की एवं उनके व्यवस्थाओं की स्थिति और उसकी व्यवस्था में लगे वहां के कर्मचारियों का भी हालचाल लिया। उन्हें सम्मानित किया कि उन्होंने इतने लंबे पीरियड में गायों की सेवा करी समय से उन्हें भोजन आदि उनका आहार प्राप्त कराया। गायों की सेवा में फिजिकल डिस्टेंस मेंटेन करते हुए वहां के स्वच्छता कर्मियों ने गायों के लिए बने हुए उनके रहने वाले स्थल को लगातार साफ-सफाई-धुलाई आदि करके गायों को स्वस्थ रखा।उनकी इस सेवा के कारण से गौशाला में इस पूरे लॉकडाउन में एक भी गाय बीमार नहीं हुई और एक भी गाय का देहांत नहीं हुआ। यह परिणाम वहां के सेवादारों के परिश्रम के आधार पर संभव हुआ। विधायक सुरेंद्र मैथानी ने गायों को गुड़ आदि खिलाया। और कहा कि पूरे गौशाला के दवा निर्माण से लेकर गाय के गोबर एवं गोमूत्र के उपयोग और गोवंश से निकले हुए पदार्थों से (तमाम खतरनाक वायरसों को भी समाप्त करने की दवा आदि) निर्माण पद्धति के डेवलपमेंट के लिए प्रदेश सरकार को अवगत करा गौशाला से संबंधित समस्याओं का निराकरण कराएंगे। यह कार्य करोना संकट के बाद प्राथमिकता के आधार पर पूर्ण कराया जाएगा। इसके लिए गौशाला की कमेटी के साथ भी बैठ कर के विचार-विमर्श होगा।विधायक ने उत्तर प्रदेश गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष श्याम नंदन सिंह से टेलीफोन पर वार्ता कर आग्रह किया कि हमें प्रयास करना चाहिए कि वर्तमान कोरोना वायरस की “चुनौती को अवसर के रूप में बदलने हेतु” प्रवासी मजदूरों एवं कामगारों के लिए भी गौशालाओं और गांव में गाय से संबंधित पालन आदि के माध्यम से स्वरोजगार से लेकर पेशेवर रोजगार तक के साधन सर्जन हो सकते हैं। जिससे किसानों की भी समस्याओं का निराकरण हो सकता है।
श्याम नंदन ने सकारात्मक आश्वासन दिया और विधायक सुरेंद्र मैथानी से कहा कि गौशालाओं को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में काम चल रहा है। आयोग की मंशा है कि जो लोग (प्रवासी मजदूर एवं कामगार) बाहर से आ रहे हैं, उन्हें गायों के माध्यम से भी रोजगार देने की व्यवस्था हो इसके लिए आयोग इसका प्रस्ताव बनाकर उत्तर प्रदेश सरकार को देगा।
साथ ही उन्होंने विधायक से कहा कि वर्तमान मौसम को देखते हुए सभी जिलाधिकारियों को पत्र लिखकर कहा गया है कि अपने-अपने जिले में एक भूसा बैंक स्थापित हो। आम लोगों से एवं किसानों से भी भूसा दान करने का आग्रह कर भूसा एकत्रीकरण की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए पत्र लिखा था, जिसका लाभ आने वाले समय में गौ पालन में सहायक सिद्ध होगा। जिसकी प्रगति जानने हेतु उसकी रिपोर्ट लेने हेतु आज पुनः सभी जिलाधिकारियों को पत्र प्रेषित किया जा रहा है।
उक्त निरीक्षण में प्रमुख रूप से विधायक सुरेंद्र मैथानी के साथ वर्तमान गौशाला के संयोजक सुरेश गुप्ता एवं नगर पार्षद दीपक सिंह और वहां के डॉक्टर के साथ संबंधित कर्मचारी गण भी उपस्थित थे।