Friday, April 19, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » यातायात व्यवस्था को चुस्त बनाने के दिए निर्देश

यातायात व्यवस्था को चुस्त बनाने के दिए निर्देश

2017.03.25.1 ssp comishnerकानपुर, जन सामना ब्यूरो। इंट्रीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम के अन्तर्गत 61 चैराहों पर सिग्लन लग चुके हैं। शेष 14 चैराहों पर कार्य चल रहा है। पुलिस लाइन में बनने वाला कमाण्ड रूम एक माह बाद ही कार्य कर पायेगा, अतः सम्बन्धित ठेकेदार का भुगतान रोके जाने के निर्देश दिये क्यों कि यह कार्य बहुत पहले ही सम्पन्न होना था। केडीए के अधिशाषी अभियन्ता की कार्य प्रणाली पर असन्तोष जाहिर करते हुए नाराजगी व्यक्त की तथा निर्देशित किया कि लोक निर्माण विभाग एवं केडीए के मुख्य अभियन्ता यातायात की प्रगति के सन्दर्भ में प्रतिदिन जानकारी देंगे। एस पी ट्रैफिक को निर्देशित किया गया कि वह बताये कि चैराहे पर लाल और हरी बत्ती कितने सेकेण्ड के लिए होगी साथ ही उनको निर्देश किया कि वह प्रत्येक चैराहे पर समय निर्धारण इस प्रकार निर्धारित करे की किसी भी व्यक्ति को कष्ट न हो।
उक्त निर्देश मण्डलायुक्त मो. इफ्तेखारुद्दीन ने अपने शिविर कार्यालय में आयोजित यातयात व्यवस्था के सम्बन्ध में बैठक में दिये। उन्होंने निर्देशित किया कि प्रत्येक चैराहे पर जैब्रा क्रासिंग बनाने का कार्य यहां के नगर निगम एवं लोनिवि को करना है सम्बन्धित अधिकरी इस बात का विशेष ध्यान द कि जिस पेण्ट से जैब्रा क्रासिंग बननी है वह पेण्ट कम से कम तीन साल तक बना रहे। उन्होंने आगे निर्देश किया कि उन चैराहों पर भी कार्य किया जाये जिनमें बिजली के खम्बे लगे हैं। उनकी वजह से यातायात बाधित रहता है। उन्हें तत्काल शिफ्ट कराने के निर्देश दिए। जाम लगने में सड़कों का टूटी फूटी होने का भी एक कारण है अतः सम्बन्धित विभाग के अभियन्ता अपनी अपनी सड़कों को गढ्ढा मुक्त बनाये क्यों कि सम्बन्धित अधिकरियों के पास गढ्ढा भरने वाला गैंग भी है जिसको उन्हें सक्रिय करना होगा।
मण्डलायुक्त ने निर्देशित किया कि घण्टाघर एवं अन्य चैराहों पर वाइट पेण्ट से ऐसी मार्किंग की जाये की कोई भी यदि उस मार्किंग से बाहर खड़ा होता है तो उसका चलान कर दिया जाये। केडीए को निर्देशित किया कि वह व्यवसायिक और गैर व्यवसायिक भवनों की सूची वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को सौपे जिसमें उन भवनों में पार्किंग के लिए स्थान स्वीकृत कराया है क्यों कि ऐसे पार्किंग स्थलों का उनके भवन स्वामी दुरुपयोग कर रहे हैं जिसको रोका जाना आवश्यक है। यह सूची चार अप्रैल प्रत्येक दशा में उपलब्ध करानी है, ताकि अवैध रूप के काबिज लोगों पर प्रशासन अपनी कार्यवाही कर सकें।
उन्होंने आरटीओ को निर्देशित किया कि न्यू ट्रांसपोर्ट नगर के सामने से लेकर बाई पास तक सड़क को फोर लेन में विकसित करना है क्यों कि आने वाले समय में ट्रांसपोर्ट नगर वही शिफ्ट होगा। सिटी बसों के सम्बन्ध में उन्होंने आरएम को निर्देशित किया कि जो पूर्व की खराब बसों में 33 बसे मरम्मत योग्य है अतः उनकी शीघ्र मरम्मत कराकर चालू कराया जाये क्योंकि 180 बसे पूर्व में ठीक कराकर चालू हालत में कार्य कर रही है। जाम न लगने के लिए मण्डलायुक्त ने निर्देशित किया कि विकास नगर बस स्टेण्ड जितनी शीघ्र ही चालू कराया जाये। समन्वयक नीरज श्रीवास्तव ने मण्डलायुक्त को बताया कि वहां से 250 बसों का संचालन होगा, जिसमे अधिकांश बसे लखनऊ की और जायेगी। वर्तमान में गंगा बैराज सेतु मार्ग पर परनिया नाला से ही यातायात होने से वहां पर दबाव बढ़ेगा अतः चिड़िया घर की ओर से एक एलिब्रेटेड रोड जो दाहिने बंधे को जोड़ता है के बनाये जाने हेतु इस मार्ग का सर्वे कराया जाये ताकि इस मार्ग को बनाकर जाम से मुक्ति दिलायी जा सकें, डीआईजी राजेश मोदक ने मण्डलायुक्त को बताया कि झकर कटती बस स्टेण्ड पर जाम का मुख्य कारण रोडवेज की बसे ही है क्यों कि बसों के कंडक्टर सड़क पर बसे खड़ी करके सवारिया लेते है, इस पर मण्डलायुक्त ने निर्देश दिया की बसे बस स्टेण्ड पर ही सवारियां लें।
बैठक में जिलाधिकरी कौशल राज शर्मा, वीसी केडीए जयश्री भोज, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आकाश कुलहरि, समन्वयक नीरज श्रीवास्तव, लोक निर्माण विभाग के अभियन्ता, नगर निगम तथा केडीए आदि सम्बन्धित विभाग के अधिकारी तथा जोनल अधिकरी उपस्थित थे।