Monday, September 23, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » राजस्व विभाग के कार्याे की समीक्षा के दौरान दिये निर्देश

राजस्व विभाग के कार्याे की समीक्षा के दौरान दिये निर्देश

कानपुर। राज्यमंत्री छत्रपाल सिंह गंगवार (राजस्व विभाग, उ0प्र0) ने सदर तहसील का औचक निरीक्षण तथा सर्किट हाउस में राजस्व विभाग के कार्याे की समीक्षा बैठक की।
इस मौके पर उन्होंने राजस्व विभाग के कार्याे की समीक्षा करते हुये राजस्व विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि राजस्ववादों के लम्बित प्रकरणों में सुनवाई नियमित रुप से तेजी के साथ करके अधिक से अधिक राजस्ववादों का निस्तारण प्रतिमाह करें। उन्होंने बैठक में ग्राम समाज की जमीनों व चकरोडो पर अवैध कब्जे आदि के संबंध में जानकारी प्राप्त करते हुये निर्देश दिये कि ग्राम समाज की जमीनों पर अवैध कब्जे एवं अतिक्रमण नहीं होने पाये।
उन्होंने खसरा, खतौनी जारी किये जाने के कार्याे तथा राजस्व संबंधित शिकायतों के संबंध में समीक्षा करते हुये जनहित से जुडे मामलों का प्राथमिकता पर निस्तारण करने के निर्देश दिये। उन्होंने बताया कि किसान सम्मान निधि योजना के अन्तर्गत केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा किसानों को किसान सम्मान निधि के अन्तर्गत दो हजार रुपये तथा ग्रामों के आपसी मामलों का निस्तारण करने हेतु घरौनी दिये जाने का कार्य किया जा रहा है।उन्होंने सदर तहसील के निरीक्षण में तहसील के विभिन्न पटलों के अन्तर्गत राजस्व अभिलेखागार, तहसीलदार कोर्ट, राजस्व अभिलेखों तथा तहसील में प्राप्त जन शिकायतों के पटल आदि का गहनता से निरीक्षण किया। उन्होंने निरीक्षण के समय निर्देश दिये कि तहसील में प्राप्त होने वाली जन शिकायतों एवं समस्याओं का समय से निस्तारण किया जाये। उन्होंने राजस्व अभिलेखो का रखरखाब ठीक से रखने तथा राजस्व के लम्बित वादों का तेजी से निस्तारण किये जाने के निर्देश दिये। बैठक एवं निरीक्षण में अपर जिलाधिकारी ;वि0/रा0द्ध दयानन्द प्रसाद, उप जिलाधिकारी, सदर, दीपक कुमार पाल सहित राजस्व विभाग के अधिकारीगण उपस्थित रहे।