Thursday, May 9, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » मुख्यमंत्री ने जनपद में लगभग 834 करोड़ रूपये की 381 विकास परियोजनाओं का किया लोकार्पण एवं शिलान्यास

मुख्यमंत्री ने जनपद में लगभग 834 करोड़ रूपये की 381 विकास परियोजनाओं का किया लोकार्पण एवं शिलान्यास

रायबरेली ,पवन कुमार गुप्ता।  उत्तर प्रदेश के मा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने जनपद में लगभग 834 करोड़ रुपये की लागत की 381 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया।इसमें लगभग 84 करोड़ रुपये से अधिक की 76 परियोजनाओं का लोकार्पण एवं 750 करोड़ रुपये से अधिक की 305 परियोजनाओं का शिलान्यास सम्मिलित हैं।

सीएम योगी ने पेंशन और मानदेय बढ़ाने का किया ऐलान :-मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आशा, एएनएम एवं आंगनबाड़ी के मानदेय को बढ़ाने की प्रक्रिया चल रही है।उन्होंने कहा कि जनता के हित का कार्य करने वालों के साथ सरकार हमेशा खड़ी रहेगी।प्रदेश सरकार के कोटे से मिलने वाले मानदेय को 750 रुपए से बढ़ाकर 1500 रुपए किए जाने की घोषणा की है।प्रदेश सरकार द्वारा विगत 4.5 वर्षों में 4.50 लाख नौजवानों को सरकारी नौकरी, 01 करोड़ 61 लाख लोगों को रोजगार तथा 60 लाख लोगों को स्वतः रोजगार की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में प्रदेश में कोरोना महामारी को सफलतापूर्वक नियंत्रण करने में सफल रहा है।इस दौरान केन्द्र व प्रदेश सरकार ने जनसामान्य को निःशुल्क टेस्ट, उपचार, दवाओं के साथ-साथ कोविड वैक्सीनेशन की भी निःशुल्क सुविधा प्रदान की है।मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में वर्ष 2017 से अबतक 43 लाख गरीब परिवारों को एक-एक आवास उपलब्ध कराया जा चुका है तथा 02 करोड़ 61 लाख परिवारों को शौचालय भी उपलब्ध कराया गया है।प्रदेश सरकार ने वृद्धावस्था, दिव्यांग तथा निराश्रित महिला पेंशन में वृद्धि करने का कार्य किया है। उन्होंने कहा कि 01 जनवरी 2022 को देश के 10 करोड़ किसानों को तथा प्रदेश के 02 करोड़ 54 लाख किसानों को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के धनराशि खाते में हस्तातरित की जायेगी। 03 जनवरी को 04.50 करोड़ श्रमिकों के खाते में रूपये 1000 की धनराशि तथा 05 जनवरी 2022 को एक करोड़ निराश्रित महिलाओं, वृद्धा, विधवा एवं दिव्यांगजनों को रूपये 1000 की पेंशन की धनराशि खातों में भेजी जाएगी।

मुख्यमंत्री योगी ने सपा और कांग्रेस पर कसा तंज:-  सीएम योगी ने सपा-कांग्रेस पर जमकर हमला किया।सीएम योगी ने सपा के इत्र से बदबू फैली है।दीवारों से लूट का पैसा निकल रहा है।भ्रष्टाचार का पैसा जेसीबी से निकाला जा रहा है।कांग्रेस सरकार पर भी हमला बोलते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यह सभी केवल परिवारवाद को ही बढ़ावा देने का काम करते हैं जनता के भविष्य का नहीं ख्याल भी नहीं।

सीएम के साथ मंच पर भाजपा में शामिल हुए कांग्रेस के बागी विधायक राकेश सिंह:-  भाजपा की जनविश्वास यात्रा के मंच पर सीएम योगी के साथ कांग्रेस विधायक राकेश सिंह भी मौजूद रहे।राकेश सिंह की सीएम योगी आदित्यनाथ ने तारीफ भी की।आपको बता दें कि कुछ दिनों पहले रायबरेली सदर विधायक अदिति सिंह कांग्रेस का हाथ छोड़ भाजपा में शामिल हुई थीं।वहीं कांग्रेस के अब एक और विधायक राकेश सिंह भाजपा में शामिल होने जा रहे हैं।सीएम योगी के साथ राकेश सिंह जन विकास यात्रा के मंच पर हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दंगाईयों के लिए दिखाए कड़े तेवर:-  सीएम योगी ने कहा कि पैसा निकालने से समाजवादियों को दिक्कत हो रही है।पहले यूपी में आस्था के साथ खिलवाड़ होता था।यह लोग राम और कृष्ण के अस्तित्व पर सवाल उठाते थे।आज अयोध्या में भव्य राम मंदिर बन रहा है।अब बुआ-बबुआ मंदिर निर्माण रुकवा नहीं सकते।कांग्रेस देश में दंगा कराने की दोषी है।अब दंगा किया तो 7 पीढ़ियों तक भुगतना पड़ेगा।

भाजपा सरकार में जनता को राशन का मिल रहा डबल डोज:-  भाजपा की सरकार में साढ़े चार लाख नौजवानो को नौकरी मिली है।उन्होंने कहा कि यूपी में शांति व्यवस्था कायम है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी जी के निर्देशन में उत्तर प्रदेश में कोरोना का बेहतर प्रबन्धन किया गया है।आज इस डबल इंजन की सरकार में जनता को राशन का डबल डोज मिल रहा है।2017 से पहले बुआ और बबुआ गरीबों का राशन डकार जाते थे।अब इन सभी योजनाओं का लाभ सीधे जनता को मिल रहा है।इस अवसर पर श्रम, सेवायोजन एवं समन्वय विभाग मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य, सदर विधायक अदिति सिंह, हरचंदपुर विधायक राकेश प्रताप सिंह, बछरावां विधायक राम नरेश रावत, सरेनी विधायक धीरेंद्र बहादुर सिंह, एमएलसी दिनेश प्रताप सिंह, एमएलसी (शिक्षक) उमेश द्विवेदी, नगर पालिका अध्यक्ष पूर्णिमा श्रीवास्तव, जिला पंचायत अध्यक्ष रंजना चौधरी, जिला अध्यक्ष भाजपा रामदेव पाल, चेयरमैन जिला सहकारी बैंक विजय प्रताप सिंह ‘‘पप्पू लोहिया’’, लखनऊ मंडलायुक्त रंजन कुमार, आईजी रेंज लखनऊ लक्ष्मी सिंह, जनपद जिलाधिकारी वैभव श्रीवास्तव, पुलिस अधीक्षक श्लोक कुमार, मुख्य विकास अधिकारी प्रभाष कुमार, अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) अमित कुमार, नगर मजिस्ट्रेट पल्लवी मिश्रा, डीडीओं एस0एन0 चौरसिया आदि जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

कड़ी रही सुरक्षा व्यवस्था,बैग,बॉटल रहीं प्रतिबंधित:-   दोपहर करीब एक बजे डीएम वैभव श्रीवास्तव और एसपी श्लोक कुमार ने जनसभा स्थल का निरीक्षण किया।निर्माणाधीन हेलीपैड का जायजा लिया।इनके साथ सीएमओ डा. वीरेंद्र सिंह, सीएमएस डा. एनके श्रीवास्तव, एएसपी विश्वजीत श्रीवास्तव, एडीएम प्रशासन अमित कुमार, सिटी मजिस्ट्रेट पल्लवी मिश्रा, सीओ सिटी वंदना सिंह, डा. बीरबल मौजूद रहे।पुलिस अधीक्षक श्लोक कुमार ने बताया यूपी सीएम के सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम किए गए हैं। तीन कार्डन में पुलिस बल तैनात रहेगा। इसके अलावा सभा स्थल पर बैग, बॉटल व अन्य संदिग्ध वस्तु ले जाने की इजाजत नहीं होगी।सीएम की सुरक्षा में जिले से दो एडिशनल एसपी, 28 इंस्पेक्टर, 100 सब इंस्पेक्टर और 800 सिपाही तैनात किए गए हैं।इसके अलावा एक प्लाटून सिपाही, 6 सीओ और एक एडिशनल एसपी अन्य जिले से तैनात किए गए हैं।