Sunday, September 22, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » कार्यदायी संस्था और नगरपालिका परिषद की लापरवाही से 2 संविदा कर्मचारियों की हुई मौत

कार्यदायी संस्था और नगरपालिका परिषद की लापरवाही से 2 संविदा कर्मचारियों की हुई मौत

कार्यदायी संस्था व नगर पालिका परिषद रायबरेली मिलकर कर रही लूट-घसोट : डॉ.अमिताभ पांडेय
रायबरेली,पवन कुमार गुप्ता। रायबरेली नगर पालिका क्षेत्र स्थित गांधी नगर बड़ा घोसियाना रायबरेली में नगर पालिका परिषद रायबरेली द्वारा कार्यदायी संस्था अमृत योजना के तहत निर्माणाधीन टैंक में सीवर लाइन की सफाई कर रहे कार्यदायी संस्था के अधिकारियों के दिशा निर्देशन से संविदा कर्मचारियों को टैंक के अन्दर बिना किसी सुरक्षा उपकरणों के और सुरक्षा मानको को दरकिनार रखते हुये, सफाई कर्मियों को टैंक के अन्दर जबरन बाध्य करके टैंक की सफाई करने के लिए भेजा गया। जहां अन्दर जाकर के दोनों सफाई कर्मी बेहोश हो गये और लगभग दो घंटे अन्दर पड़े रहे। यह जानकारी होने के बाद वहां के स्थानीय नागरिक घोसी समाज के जिलाध्यक्ष अहमद, पूर्व सभासद नाजिम भाई, रायबरेली प्रत्याशी असरफ भाई जब्बार घोसी, नौसाद, मो0 ताज, मुबारक, फारूक, शरीफ एवं अन्य सभी लोगों ने समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अमिताभ पाण्डेय को सूचित किया एवं डा0 पाण्डेय ने तत्काल मौके पर पहुंचे और ग्रामीणों की मदद से उनकी मदद की गई। तब तक स्थानीय नागरिकों ने वहां पर हंगामा करना शुरू दिया था तो वहीं नगर पालिका प्रशासन भी दो घंटे बाद मौके पर पहुंचा। स्थानीय नागरिकों के सहयोग से जब सफाई कर्मियों को टैंक से बाहर लाया गया तो उनकी लगभग मृत्यु हो चुकी थी।
डा0 अमिताभ पाण्डेय सफाई कर्मचारियों के साथ जिला अस्पताल पहुंचे,लेकिन वहां डाक्टरों द्वारा सफाई कर्मियों को मृत्यु घोषित कर दिया गया। इस दुखद घटना को लेकर पूरे नगर क्षेत्र एवं आम नागरिकों में भारी रोष व्याप्त है। डॉ. अमिताभ पांडेय ने कहा कि शहर में चल रहे अमृत योजना के तहत सीवर लाइन का जो कार्य चल रहा है, उसे लगभग पांच वर्ष बीत चुके हैं। उसके बाद भी अभी तक 10 प्रतिशत भी कार्य पूरा नहीं हो पाया है। कार्यदायी संस्था व नगर पालिका परिषद रायबरेली ने मिलकर लूट-घसोट का संसाधन बना रखा है। पूर्व में भी कार्यदायी संस्था एवं नगर पालिका परिषद रायबरेली द्वारा ऐसी घटनायें हो चुकी हैं।
डा0 अमिताभ पाण्डेय ने कहा कि ऊंचाहार विधायक डा0 मनोज कुमार पाण्डेय ने उक्त कार्यदायी संस्था के खिलाफ उ0प्र0 विधान सभा याचिका समिति में भी यह प्रश्न उठाया था। उसके बाद उ0प्र0 शासन ने कार्यदायी संस्था को कठोर फटकार लगाते हुये कार्य को शीघ्र ही पूर्ण किये जाने का निर्देष दिया था। परन्तु आज भी कार्यदायी संस्था के आचरण एवं कार्यों में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है। जिसके कारण आज रायबरेली शहर में इस तरह की दुखद घटना हो रही हैं।
डा0 अमिताभ पाण्डेय ने जिलाधिकारी से मांग की है कि मृत्यु कर्मचारियों के परिवार जनों को 50-50 लाख रूपये एवं उनके परिवार को एक नौकरी दिलाये जाने की मांग की है। गांधी नगर वार्ड में डा0 अमिताभ पाण्डेय ने बैठक कर स्थानीय नागरिकों को आश्वस्त किया कि कार्यदायी संस्था पर अपराधिक मुकदमा पंजीकृत करके कठोर कार्यवाही की जाये एवं संस्था को ब्लैक लिस्ट में डाले जाने की मांग की है तथा यह भी मांग की कि नगर पालिका परिषद भी इनके भ्रष्टाचारों में बराबर की भागीदार है इनके खिलाफ भी अब हम लोग शहर वासियों की मदद से एक विशाल धरना प्रदर्शन करेंगे।