Friday, May 3, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » ऐश पॉन्ड की उड़ती राख से परेशान ग्रामीणों ने मार्ग को अवरुद्ध करके किया प्रदर्शन

ऐश पॉन्ड की उड़ती राख से परेशान ग्रामीणों ने मार्ग को अवरुद्ध करके किया प्रदर्शन

पवन कुमार गुप्ता: रायबरेली। एनटीपीसी के राख संकलन केंद्र (ऐश पांड) से हवा के साथ असमान की उड़ती राख से परेशान किसानों ने शनिवार की दोपहर बाद रास्ता रोककर प्रदर्शन किया है।
ऊंचाहार क्षेत्र के गंगा नदी के किनारे अरखा गांव के पास एनटीपीसी का ऐश पांड बना हुआ है। गर्मी के दिनों के पश्चिम दिशा से चलने वाली हवाएं इस ऐश पांड की राख लेकर उड़ती हैं। जिससे गंगा नदी के किनारे के कई गांवों के लोगों का जीवन दुश्वार हो गया है। राख न उड़े इसलिए एनटीपीसी द्वारा लगातार जल छिड़काव की व्यवस्था की गई है। किंतु ठेकेदारी प्रथा के तहत होने वाले इस कार्य में लापरवाही बरती जा रही है। इसी बात को लेकर शनिवार को ग्रामीणों के सब्र का पैमाना छलक गया और दर्जनों की संख्या में ग्रामीणों ने ऐश पांड को जाने वाले मार्ग को अवरूद्ध करके प्रदर्शन शुरू कर दिया। इस दौरान राख ढोने वाले कई वाहन वहां खड़े हो गए थे। काफी देर बाद एनटीपीसी के अधिकारियों ने दूरभाष पर ग्रामीणों से बात करके उनको संतुष्ट किया। तब आवागमन बहाल हुआ है। एनटीपीसी की जनसंपर्क अधिकारी कोमल शर्मा ने बताया कि ग्रामीणों की समस्या के निराकरण का प्रबंध रविवार तक कर दिया जायेगा।
इस मौके पर प्रमुख रूप से राज कुमार पाण्डेय, मनोज कुमार तिवारि, संतलाल प्रजापति, हिमांशु पाण्डेय, धनपत समेत बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद थे।