Friday, May 3, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » कांवड़ियों के जत्थे को डंपर ने रौंदा,6 की दर्दनाक मौत

कांवड़ियों के जत्थे को डंपर ने रौंदा,6 की दर्दनाक मौत

मुख्यमंत्री ने हादसे पर जताया दुख: डीएम ने की 1-1 लाख मुआवजे की घोषणाः1 कांवड़ियां गंभीरःआला अधिकारी मौके पर पहुंचे
सादाबाद,हाथरस। श्रावण मास के पवित्र महीने में इस समय पूरे प्रदेश में कावड़ यात्रा चल रही है और शिव भक्त कांवड़ियां पवित्र पावन तीर्थ स्थल हरिद्वार से गंगाजल लेकर भगवान शिव के जलाभिषेक हेतु कावड़ यात्रा लेकर जा रहे हैं। लेकिन इस कावड़ यात्रा के तहत बीती देर रात्रि को जनपद की कोतवाली सादाबाद क्षेत्र के अलीगढ़-आगरा हाइवे पर भीषण सड़क हादसे में हरिद्वार से गंगाजल लेकर जा रहे कांवड़ियों के जत्थे को एक बेकाबू डंपर ने रौंद दिया और इस भीषण सड़क हादसे में छह कांवड़ियों की दर्दनाक मौत हो गई है। जबकि 1 कांवरिया आगरा में जिंदगी और मौत से जूझ रहा है। घटना की सूचना पाकर जहां मौके पर तमाम पुलिस व प्रशासन के आला अधिकारी पहुंच गए। वहीं उक्त सड़क हादसे पर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी दुख जताते हुए शोक व्यक्त किया है। जबकि जिलाधिकारी द्वारा मृतकों के परिवार को एक-एक लाख के मुआवजे की घोषणा की गई है। उक्त हादसे से कांवरियों के परिवार में जहां भारी कोहराम मच गया है। वहीं कांवरियों के आक्रोशित परिजनों द्वारा आगरा में सैया टोल प्लाजा के पास जाम भी लगाया गया और हाय तौबा भी की गई।
बताया जाता है जनपद के सादाबाद कोतवाली क्षेत्र के अलीगढ़-आगरा हाइवे पर बीती देर रात्रि को करीब 1.30 बजे के लगभग हरिद्वार से गंगा जल लेकर जा रहे कांवड़ियों के जत्थे को एक बेकाबू डंपर संख्या आरजे 11 जीबी/5823 के चालक ने तेजी व लापरवाही से उन्हें पीछे से रौंद दिया। जिससे छह कांवड़ियों की मौत हो गयी। जबकि एक कांवडियां की हालत गंभीर बनी हुयी है। सभी कांवड़िये ग्वालियर के रहने वाले हैं। आगरा-अलीगढ़ हाइवे पर सादाबाद के पास बीती देर रात्रि को हरिद्वार से गंगाजल लेकर जा रहे कांवड़ियों को अनियंत्रित डंपर ने रौंद दिया। इसमें पांच कांवड़ियों की मौके पर ही मौत हो गई। जबकि दो को गंभीर हालत में उपचार हेतु आगरा एस.एन. मेडिकल कॉलेज के लिए रैफर किया गया था। जहां इलाज के दौरान एक और कांवडियां की मौत हो गई।
उक्त घटना की खबर से पुलिस प्रशासन में जहां भारी हड़कंप मच गया। वहीं मौके पर थाना कोतवाली पुलिस के साथ पुलिस एवं प्रशासन के बड़े प्रशासनिक आला अधिकारी मौके पर पहुंच गए और पुलिस ने मृतक कावड़ियों के शवों को अपने कब्जे में लेकर तत्काल पोस्टमार्टम हेतु बागला जिला अस्पताल भिजवाया गया। जहां पर उनकी पोस्टमार्टम प्रक्रिया पूर्ण हो जाने के उपरांत शवों को पुलिस द्वारा उनके आवास पैतृक निवास के लिए भिजवाया गया है।
उक्त भीषण सड़क हादसे के बाद पुलिस द्वारा तत्काल खोजबीन कर उक्त डंपर को जहॉ बरामद कर लिया है। वहीं डंपर के चालक प्रवेश पुत्र गिरीशचन्द्र को भी गिरफ्तार कर लिया गया है तथा डंपर ग्वालियर के ठाकुर ट्रांसपोर्ट कंपनी का है। जो गिट्टी खलाकर सिकन्द्राराऊ से ग्वालियर लौट रहा था। डम्पर चालक भी ग्वालियर का रहने वाला है। उक्त भीषण सड़क हादसे को लेकर जिलाधिकारी रमेश रंजन ने मृतकों के स्वजनों को एक-एक लाख रुपये मदद देने की घोषणा की है। ग्वालियर के कांवड़ियों का जत्था अलीगढ़ आगरा हाईवे पर पैदल पैदल अपनी कांवरों को लेकर जा रहा था और कस्बा सादाबाद से चार किलोमीटर पहले बढ़ार चौराहे के निकट साधना ढाबा के पास उक्त हादसा घटित हो गया और घटना के बाद मौके पर चीख पुकार मच गई।
बताया जाता है टक्कर इतनी भीषण थी कि पांच कांवड़ियों की मौके पर ही मौत हो गई। मृतकों में 25 वर्षीय रनवीर पुत्र अमर सिंह, 20 वर्षीय जबर सिंह पुत्र सुल्तान सिंह, 40 वर्षीय नरेश पाल पुत्र रामनाथ, 30 वर्षीय मनोज कुमार पुत्र मोहन सिंह, 40 वर्षीय रमेश पाल पुत्र नाथूराम तथा 22 वर्षीय विकास शर्मा पुत्र प्रभुदयाल समस्त निवासीगण बाहजी खुर्द, थाना उटीला, जिला ग्वालियर, मध्य प्रदेश हैं। जबकि इनका घायल साथी कांवरिया अभिषेक को आगरा के एस एन मेडिकल कॉलेज में उपचार के लिए भेजा गया है। जहां पर उसका उपचार चल रहा है और वह भी जिंदगी और मौत से जूझ रहा है।
उक्त भीषण सड़क हादसे की घटना की सूचना पाकर मृतक कावड़ियों के परिजनों में जहां भारी कोहराम मच गया है। वहीं मृतकों के परिजन यहां आ गए और पोस्टमार्टम के बाद परिजन शव ग्वालियर लेकर उनके साथी व स्वजन पहुंच गए हैं। बताया जाता है सड़क हादसे से आक्रोशित परिजनों व ग्रामीणों द्वारा सैया टोल प्लाजा के पास स्थित बड़ागांव हाइवे पर शव रखकर जाम लगा दिया गया और घटना की सूचना पाकर वहां पर भी मौके पर पुलिस एवं प्रशासन के आला अधिकारी पहुंच गए और परिजनों को समझा-बुझाकर जैसे तैसे घंटों बाद जाम को खुलवाया गया।
उक्त भीषण सड़क हादसे को लेकर मौके पर अपर पुलिस महानिदेशक राजीव कृष्ण, आईजी, डीआईजी, जिलाधिकारी, पुलिस कप्तान, एएसपी, एडीएम, एसडीएम ,सीओ सिटी, सीओ सादाबाद, कोतवाली प्रभारी सादाबाद, कोतवाली प्रभारी चंदपा आदि अधिकारी व भारी पुलिस बल पहुंच गया था।
यहां यह भी उल्लेखनीय है कि इस भीषण सड़क दुर्घटना से पूर्व गत 16 जुलाई को भी आगरा अलीगढ़ बाईपास पर कांवर लेकर जा रहे ग्वालियर के ही 2 कांवरियों को भी एक अज्ञात वाहन द्वारा रौंद दिया गया था। जिसमें मध्य प्रदेश के ग्वालियर के गांव मणिपुर थाना छावनी निवासी मूलचंद यादव पुत्र कृपा यादव की दर्दनाक मौत हो गई थी। जबकि इनका साथी कांवरिया राजू पुत्र शोभाराम गंभीर रूप से घायल हो गया था। जनपद में कावड़ियों के साथ सड़क हादसे इससे पूर्व भी कई बार हो चुके हैं। जो कि प्रशासन की कार्यप्रणाली पर सवालिया निशान खड़ा करते हैं।
उक्त घटना को लेकर पुलिस कप्तान विकास कुमार वैद्य का कहना है कि बीती रात्रि 2.30 बजे थाना सादाबाद पर सूचना प्राप्त हुई कि थाना सादबाद क्षेत्रान्तर्गत आगरा-अलीगढ मार्ग पर चंदपा बोर्डर के पास अज्ञात वाहन चालक द्वारा हरिद्वार से जल लेकर ग्वालियर जा रहे कावडियों को टक्कर मार दी है। जिसमें 5 व्यक्तियों की मृत्यु हो गई है तथा कुछ लोग घायल है। सूचना पर तत्काल क्षेत्राधिकारी एवं प्रभारी निरीक्षक द्वारा मय पुलिस फोर्स के मौके पर पहुंच कर दुर्घटना में घायल व्यक्तियों को तत्काल उपचार हेतु अस्पताल भिजवाया गया। जहाँ से 2 घायल व्यक्तियों को चिकित्सकों द्वारा बेहतर उपचार हेतु आगरा रैफर किया गया। पुलिस द्वारा शवों के पंचायतनामा की कार्यवाही कर पोस्टमार्टम हेतु मोर्चरी भिजवाया गया। परिजनों से प्राप्त तहरीर के आधार पर थाना सादाबाद पर अभियोग पंजीकृत किया गया है। पुलिस द्वारा अग्रिम आवश्यक वैधानिक कार्यवाही की जा रही है।