Monday, May 6, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » ‘नवेली-बुन्देली कन्या जन्मोत्सव’ कार्यक्रम का किया आयोजन

‘नवेली-बुन्देली कन्या जन्मोत्सव’ कार्यक्रम का किया आयोजन

बाँदाः जन सामना डेस्क। मिशन शक्ति अभियान-3 के अन्तर्गत बेटी बचाओ, बेटी पढाओ के तहत ‘नवेली-बुन्देली कन्या जन्मोत्सव’ कार्यक्रम का आयोजन जिलाधिकारी अुनराग पटेल की अध्यक्षता में तथा विभिन्न धर्मगुरूओं एवं गणमान्य लोंगो की उपस्थिति में सम्पन्न 300 शैय्या युक्त महिला जिला अस्पताल के प्रेक्षागृह में सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम में शारदीय नवरात्रि के चतुर्थ दिन 08 नवजात बच्चियों का जन्मोत्सव केक काटकर मनाया गया और सोहर गीत गाये गए। नवेली-बुन्देली कन्या जन्मोत्सव कार्यक्रम में बच्चियों की माता कमला, सुशीला देवी, मधू, पूजा, बीना, श्रीमती नन्दनी, रमा व मनीता की नवजात बच्चियों का जन्मोत्सव हर्षाेल्लास के साथ महिला जिला अस्पताल में मनाया गया और उन्हें उपहार, नवजात बच्चियों के वस्त्र तथा जन्म प्रमाण देकर एवं माताओं का माल्यापर्ण करते हुए सम्मानित किया गया। ज्ञात हो कि ‘नवेली-बुन्देली कन्या जन्मोत्सव’ कार्यक्रम के तहत जननी सुरक्षा योजना, प्रधानमंत्री मातृत्व वन्दना योजना, मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना तथा मातृत्व शिशु हित लाभ एवं बालिका मदद योजना का लाभ भी दिलाया जा रहा है।
जिलाधिकारी अनुराग पटेल ने कार्यक्रम में सम्बोधित करते हुए कहा कि ‘नवेली-बुन्देली’ कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य है कि बालक-बालिकाओं के बीच बढ रहे भेदभाव को कम करना तथा बालिकाओं के लिए सरकार द्वारा संचालित समस्त योजनाओं से लाभान्वित कराना है। उन्होंने कहा कि सभी अभिभावकों को बालिकाओं के प्रति सम्मान बढाना चाहिए तथा कन्या भ्रूण हत्या पर नियंत्रण करने व दहेज जैसी कुरीति को खत्म करने के लिए आम-जनमानस में जागरूकता फैलाना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि यह नवजात बच्चियां आगे आने वाले समय में अपने लक्ष्य तय कर तथा समाज में उत्कृष्ट कार्य कर अपने अभिभावकों व जनपद के साथ देश व प्रदेश में अपना नाम रोशन करेंगी। उन्होंने नवरात्रि के अवसर पर जन्मी इन 8 बच्चियों एवं उनकी माताओं को शुभकामनायें देते हुए सभी धर्मगुरूओं का धन्यवाद ज्ञापित किया।कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए शहर काजी अकील मियां ने कहा कि नवेली-बुन्देली कन्या जन्मोत्सव कार्यक्रम बहुत ही सराहनीय एवं एक अच्छी पहल जिलाधिकारी के द्वारा की गयी है। उन्होंने कहा कि घर-परिवार में बेटियों के जन्म लेने से व उनके घर में होने से घर में रौनक व हंसी-खुशी रहती है। हमें सभी बहन-बेटियों, माताओं का सम्मान करना चाहिए।
काली मंन्दिर पुजारी मुन्नालाल सरस्वती ने कार्यक्रम में कहा कि नवेली-बुन्देली कन्या जन्मोत्सव कार्यक्रम एक साधारण उत्सव नही है। यह कार्यक्रम एक उत्कृष्ट महान कार्यक्रम है, जिसमें बेटियों के जन्म लेने पर उत्सव मानया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बेटियों को जन्म देने वाली यह मातायें धन्य हैं, जिन्होंने अपनी बेटियों को जन्म दिया है। बेटियां दो परिवारों की संरक्षक होती है। उन्होंने जिलाधिकारी की इस अनूठी पहल की मुक्त कण्ठ से सराहना की।
संत निरंकारी मिशन के होरी लाल विश्वकर्मा ने कार्यक्रम में कहा कि बेटी व नारी के बिना संसार अधूरा है। उन्होंने कहा कि सभी को नारी का सम्मान करना चाहिए, जिस घर में नारी, बहन, बेटियों का सम्मान होता है, उस घर में सुख सम्पदा व लक्ष्मी निवास करती हैं। उन्होंने कहा कि नारी परमात्मा की अद्भुत रचना है। उन्होंने कहा कि हर घर में बहन-बेटियों व नारी का सम्मान होना चाहिए।
इस अवसर पर मो0 कमरूद्दीन शहर काजी, पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष राज कुमार राज, मनोज जैन, जैन गुरू सरेश जैन, सिन्धी गुरूद्वारे के अमर भगत ने भी नवेली-बुन्देली कन्या जन्मोत्सव कार्यक्रम में अपने-अपने विचार व्यक्त करते हुए बेटियों के जन्म लेने पर उनका जन्म दिवस हर्साेल्लास के साथ मनाये जाने पर उनकी माताओं व उपस्थित लोंगो को शुभकामनायें देते हुए कहा कि बेटियां हर क्षेत्र में आगे बढकर बेटों की भांति समाज में अपना नाम रोशन कर रही हैं। हमें बेटियों को और आगे बढाने के लिए लोंगो को दहेज जैसी अन्य कुरीतियों से दूर रहकर बेटियों को शिक्षित करने व समाज में आगे कार्य करने हेतु प्रोत्साहित करें।
कार्यक्रम में डॉ0 सादिक जमां, डॉ0 अर्चना भारती, नगर मजिस्ट्रेट राजेश वर्मा, तहसीलदार सदर पुष्पक, जिला प्रोबेसन अधिकारी मीनू सिंह, सी0 एम0 एस0 डॉ0 एस0 एन0 मिश्रा, जिला सूचना अधिकारी राम जी दुबे, सी0 एम0 एस0 महिला डॉ0 सुनीता सिंह, डॉ0 प्रमोद, डॉ0 चारू गौतम सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।