Saturday, September 21, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » जीवन के उतार-चढ़ाव में नशे को सहारा मत बनाओः ज्योति बाबा

जीवन के उतार-चढ़ाव में नशे को सहारा मत बनाओः ज्योति बाबा

कानपुर/लखनऊ। भारत रत्न डॉक्टर कलाम कहा करते थे कि वास्तविक शिक्षा मनुष्य की गरिमा बढ़ाती है और उसके स्वाभिमान को बढ़ाती है यदि प्रत्येक व्यक्ति द्वारा केवल शिक्षा की वास्तविक भावना को महसूस किया जा सकता है। मानव गतिविधि के हर क्षेत्र में आगे बढ़ाया जा सकता है तो दुनिया रहने के लिए एक बेहतर जगह होगी।
उपरोक्त बात नशा मुक्त समाज आंदोलन अभियान कौशल के तहत सोसाइटी योग ज्योति इंडिया व कैरियर डेंटल मेडिकल कॉलेज लखनऊ के संयुक्त तत्वावधान में विश्व छात्र दिवस के अवसर पर आयोजित वेबीनार शीर्षक ‘नशा मुक्त मानव बनाने में डॉक्टर कलाम की उपयोगी शिक्षा’ पर अंतर्राष्ट्रीय नशा मुक्त अभियान के प्रमुख व नशा मुक्त समाज आंदोलन अभियान कौशल के नेशनल ब्रांड अंबेसडर योग गुरु ज्योति बाबा ने कही।
ज्योति बाबा ने आगे कहा कि हम विश्व छात्र दिवस पर दुनिया के छात्रों से आवाहन करते हैं कि वह विश्व को खुशहाल एवं शांतिपूर्ण बनाने हेतु नशा मुक्त परिवार क्रांति कर मिसाइल मैन डॉक्टर कलाम की तरह ऐतिहासिक पहल करें। आज दुनिया नशा रोग से भयाक्रांत है हर परिवार पीड़ित होकर समाज व राष्ट्र के समक्ष एक गंभीर चुनौती खड़ी कर रहा है। ज्योति बाबा ने आगे कहा कि याद रखना यदि तुम विश्व में नशा मुक्त क्रांति परिवार बनाने की पहल में असफल भी होते हो तो कभी हार नहीं मानना क्योंकि फेल का अर्थ है सीखने में पहला प्रयास।
वहीं कैरियर डेंटल मेडिकल कॉलेज लखनऊ के चेयरमैन डॉक्टर अजमत अली ने कहा कि डॉ कलाम साहब कि कहीं यदि चार चीजों का पालन किया जाए एक महान लक्ष्य रखना, ज्ञान प्राप्त करना। कड़ी मेहनत और लगन तो कुछ भी हासिल किया जा सकता है। कहा कि वे छात्रों से बेहद लगाव रखते थे और उनमें मानवीय गुणों का विकास करने के लिए पूरे जीवन कार्य करते रहे। वह शिक्षा को विनाश रोकने के हथियार के रूप में देखते थे। उनका पूरे जीवन का हर पन्ना छात्रों में नई ऊर्जा का संचार करता है इसीलिए राष्ट्रपति रहते हुए भी वे छात्रों के बीच गुरु के रूप में काम को प्रथम वरीयता देते थे।
रेलवे बोर्ड के सलाहकार सदस्य कमरुद्दीन उर्फ जुगनू ने कहा कि अक्सर छात्रों से वार्ता में वे कहते थे बारिश के दौरान सभी पक्षी आश्रय ढूंढते हैं लेकिन ईगल बादलों के ऊपर उड़कर बारिश से बचता है। छात्रों तुममें अपारशक्ति, ज्ञान और जोश है उसे नशा मुक्ति युवा भारत बनाने में खर्च कर प्राप्त शिक्षा को सार्थक बनाएं। प्रख्यात शिक्षाविद प्रदेश संरक्षक नशा मुक्त अभियान मनोज के गुप्ता एवं डॉ इकबाल अली ने संयुक्त रुप से कहा कि विद्यार्थी जीवन कड़ी मेहनत और समय के पाबंद होने के बारे में है कभी भी शिथिलता को अपनी आंखों पर हावी ना होने दें। मैं आज के दिन सभी छात्रों के लिए अनंत शक्ति से प्रार्थना करता हूं कि आप सभी का कैरियर बेहद सफल हो।
प्रदेश उपाध्यक्ष अंजू सिंह, मानवाधिकारवादी गीता पाल ने कहा कि खुद पर विश्वास रखें और कभी उम्मीद ना खोए, तो आप जीवन में वह सभी चीजें हासिल कर सकते हैं जो आप प्राप्त करना चाहते हैं। वेबीनार का संचालन जिला प्रभारी बाराबंकी सुमित राज व धन्यवाद जिला प्रभारी लखनऊ अनिल अग्रवाल ने दिया।