Saturday, May 18, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » खुलासाः 4 लुटेरों ने सर्राफा व्यवसायी से की थी लूट

खुलासाः 4 लुटेरों ने सर्राफा व्यवसायी से की थी लूट

रायबरेली। अपराध एवं अपराधियों के विरुद्ध कृत कार्यवाही के अंतर्गत थाना मिलएरिया व सर्विलांस/एसओजी की संयुक्त पुलिस टीम द्वारा मुखबिरखास की सूचना पर थाना मिलएरिया पर पंजीकृत मुकदमा से सम्बंधित लूट की घटनायें कारित करने वाले 4 शातिर लुटेरों मुस्तकीम खान उर्फ मोनू गुर्दा पुत्र मो0 मुकीन निवासी राही मिलएरिया, मोहम्मद गुलफाम पुत्र कासिम अली निवासी राही थाना मिलएरिया, महेन्द्र प्रताप यादव पुत्र चन्द्रभान यादव निवासी ग्राम भटपुरवा थाना मिलएरिया, अजरा उर्फ संगम पत्नी मो0 मुस्तकीन निवासी राही को थाना क्षेत्र के भटपुरवा से नियमानुसार गिरफ्तार किया गया।
अभियुक्तों के कब्जे से लूट का माल व अवैध शस्त्र तथा घटना में प्रयुक्त 1 मोटर साइकिल स्पलेन्डर वाहन संख्या बरामद हुयी। जिनके विरूद्ध थाना मिलएरिया पर शस्त्र अधिनियम के अन्तर्गत अभियोग पंजीकृत कर विधिक कार्यवाही करते हुए चारों अभियुक्तों को न्यायिक अभिरक्षा में भेजा गया।
पुलिस की माने तो मलिकमऊ पुल के पास हुई घटना भी प्राथमिक जांच से छिनैती/लूट जैसी प्रतीत हुई थी, किन्तु सूचनाकर्ता द्वारा बैग गुमशुदगी की सूचना दी गयी थी, जिसकी गहनता से जांच की जा रही थी। संबंधित वादी को थाना मिलएरिया पुलिस द्वारा बुलाकर पुनः पूछताछ की गयी, तो उसके द्वारा बताया गया कि वह घबराहट में बैग गुमशुदगी की सूचना दर्ज करा दिया था, क्योंकि उसे जान-माल का भय था। घरवालों द्वारा हौसला दिये जाने पर पीड़ित ने पुनः सत्य सूचना थाना मिलएरिया में लिखकर दियाा। जिसके आधार पर सुसंगत धाराओं में अभियोग पंजीकृत किया गया । इन अभियुक्तों के पास से लूट के सोने चांदी के सामान, बाइक, तमंचा कारतूस भी बरामद किया गया ।पुलिस के मुताबिक, जनपद में हो रही लूट की घटनाओं में गिरोह से पूछताछ की तब उन्होंने बताया कि हमारा संगठित गिरोह है, जिसमें 2-3 व्यक्ति मोटरसाइकिल से होते है, जो मुख्य रूप से सर्राफा व्यापारियों को ही टारगेट करके लूट की घटना को अंजाम देते हैं। घटना से 8-10 दिन पहले लगातार घूम-फिर कर सर्राफा व्यापारियों की गतिविधियों पर निगाह रखते हैं, साथ ही उनके आने जाने वाले रास्तों पर घूमकर रेकी करते हैं, जब पूर्णतया आश्वस्त हो जाते हैं कि चिन्हित सर्राफा व्यापारी जिधर से जाएगा। उसी रास्ते में सुनसान जगह पर निशाना बनाकर लूट, छिनैती जैसी अपराधिक घटनाओं को अन्जाम देते हैं । सर्राफा व्यापारियों के आने जाने वाले रास्तों पर लूट, छिनैती करने के बाद संकरे रास्तों से भाग जाते हैं। घटना कारित करने मे प्रायः दूसरे की मोटरसाइकिल का प्रयोग करते हैं और अवैध हथियार भी पास में रखते हैं।