Wednesday, May 1, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » अब टिकटों के माध्यम से दी जायेंगी स्वास्थ्य कार्यक्रमों की जानकारी

अब टिकटों के माध्यम से दी जायेंगी स्वास्थ्य कार्यक्रमों की जानकारी

⇒प्रचार-प्रचार के आधुनिक साधनों से योजनाओं को मिलेगी रफ्तार
⇒उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने योजनाओं के प्रचार प्रसार पर जोर देने को कहा
लखनऊ। यदि चिड़ियाघर, रेलवे बस के टिकट पर स्वास्थ्य कार्यक्रमों की जानकारी दर्ज मिले तो हैरान मत होना क्योंकि नेशनल हेल्थ मिशन (एनएचएम) ने स्वास्थ्य कार्यक्रमों के प्रचार-प्रसार की रणनीति में तब्दीली की गई। इस पर अमल अगले माह से शुरू किया जायेगा।
लोगों को बेहतर स्वास्थ्य मुहैया कराने के लिए केंद्र व राज्य सरकार तमाम तरह की योजनाओं का संचालन कर रहा है। कई बार लाभकारी योजना की जानकारी रोगी को नहीं हो पाती है। ऐसे में लोगों को केंद्र व राज्य की योजनाओं के प्रति जागरूक करने के लिए प्रचार प्रसार की नई रणनीति तैयार की गई है। नेशनल हेल्थ मिशन ने योजनाओं के प्रचार प्रसार के लिए नए सुझाव दिये हैं। सरकारी अस्पतालों में रोगियों को निशुल्क इलाज उपलब्ध कराया जा रहा है। जांच से लेकर दवाएं तक मुफ्त हैं। परिवार नियोजन के साधन भी मुफ्त मुहैया कराये जाये रहे हैं। मोतियाबिंद के ऑपरेशन निःशुल्क हो रहे हैं। टीकाकरण भी फ्री हो रहा है।

दो लाख रुपये प्रत्येक मंडल को जारी
चिड़ियाघर, बस, ट्रेन, ऐतिहासिक स्थान, तीर्थ क्षेत्र के टिकट पर स्वास्थ्य कार्यक्रमों की जानकारी दी जायेगी। टिकिट्स पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के कार्यक्रमों के विज्ञापन प्रकाशन के लिए दो लाख प्रति मंडलीय मुख्यालय आगरा, अलीगढ़, आजमगढ़, बांदा, बरेली, बस्ती, अयोध्या, गोंडा, गोरखपुर, झांसी, कानपुर नगर, लखनऊ, मेरठ मिर्जापुर, मुरादाबाद, प्रयागराज, सहारनपुर व वाराणसी को जारी किया गया है। इसी प्रकार कुल 36 लाख रुपये का बजट आवंटित किया गया है। धनराशि के उपयोग में किसी प्रकार की अनियमितता के लिए जनपद के मंडल अपर निदेशक उत्तरदायी होंगे।
100 लाख रुपये का बजट आवंटित
वेब, डिजिटल प्लेटफॉर्म पर प्रसार-प्रचार के लिए 100 लाख रुपये का बजट आवंटित किया गया है। जनपदों में वेब, डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से विज्ञापन के प्रकाशन के लिए प्रत्येक मंडलीय मुख्यालय आगरा, अलीगढ़, आमजगढ़, बांदा, बरेली, बस्ती, अयोध्या, देवीपाटन, गोरखपुर, झांसी, कानपुर नगर, लखनऊ, मेरठ, मिर्जापुर, मुरादाबाद, प्रयागराज, सहारनपुर व वाराणसी को बजट आवंटित किया गया है।


‘‘स्वास्थ्य सेवाओं को सफल बनाने में प्रचार-प्रसार की भूमिका अहम है। स्वास्थ्य मेले, रेलवे प्लेटफार्म, पर्यटन स्थल समेत दूसरे स्थानों पर प्रचार प्रसार की व्यवस्था की जाये। टिकट पर भी योजनाओं की जानकारी दी जाये। इससे लोग जागरूक होंगे। लाभ के लिए सरकारी अस्पतालों की तरफ रुख करेंगे।’’
-बृजेश पाठक, उप मुख्यमंत्री