Saturday, September 21, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » समस्त देशवासियों के लिए विजय युद्ध दिवस गौरव की बातः नेहा जैन

समस्त देशवासियों के लिए विजय युद्ध दिवस गौरव की बातः नेहा जैन

कानपुर देहात। 1971 के युद्ध में भारत की शानदार विजय पर जिले में अमर शहीद सैनिकों को पुष्प चक्र अर्पित करते हुए श्रद्धाजंलि दी गई। एनसीसी के जवानों ने अमर शहीदों को गार्ड ऑफ ऑनर देकर सलामी दी। विजय दिवस पर जिला कानपुर देहात के तहसील सिकंदरा में इंडियन वेटरन्स आर्गनाइजेशन के तत्वावधान में आयोजित समारोह में मुख्य अतिथि जिलाधिकारी नेहा जैन एवं उपजिलाधिकारी सिकंदरा डॉ पूनम गौतम , गणमान्य नागरिकों एवं पूर्व सैनिकों ने अमर शहीदों को श्रद्वांजलि देते हुए उनके बलिदान को नमन किया और वीरांगनाओं को सम्मानित करते हुए देश वासियों को विजय दिवस की हार्दिक बधाई दी। इस दौरान एनसीसी कैडेट्स ने देश भक्ति पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रमों प्रस्तुति दी।
जिलाधिकारी नेहा जैन ने कहा कि देश की आन-बान और शान की रक्षा के लिए समर्पित सेना के जवानों और शहीदों पर राष्ट्र के प्रत्येक नागरिक को गर्व है। आज का दिन हमें शहीदों के अदम्य साहस और बलिदान को स्मरण कराते हुए देश सेवा के लिए प्रेरित करता है। उन्होंने सभी को अपने दायित्वों का निर्वहन करते हुए देश हित में अपना अहम योगदान देने के लिए सभी को प्रोत्साहित किया। इस दौरान उन्होंने शहीद सैनिकों की वीरांगनाओं, परिजनों एवं पूर्व सैनिकों को सम्मानित भी किया।1971 में इसी दिन भारत-पाक युद्ध में देश के वीर सैनिकों ने अदम्य शौर्य का परिचय देते हुए दुश्मन देश के 93 हजार से अधिक सैनिकों को आत्मसमर्पण करने को मजबूर कर दिया था। इस युद्व में हमारे देश के 3843 सैनिकों ने शहादत दी थी। इस युद्ध के परिणाम स्वरूप ही विश्व में एक नये देश बांग्लादेश का उदय हुआ।
इस अवसर पर जनरल सीक्रेटरी जोगेन्दर सिंह सेंगर, उमेश बाबू मिश्रा,असीम खां,केके तिवारी, अनिल कुमार चतुर्वेदी मीना सिंह, सुमन पाल, निर्मला देवी, मीना द्विवेदी, रेनू बाना, मीना सिंह धाकडे, रमेश बाबू मिश्रा, ओमप्रकाश जाखरे शहीद सैनिकों के परिजन, भूतपूर्व सैनिक एवं गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।