Saturday, September 21, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » ओमिक्रॉन के बीएफ-7 सब-वैरिएंट ने भारत में दस्तक दी

ओमिक्रॉन के बीएफ-7 सब-वैरिएंट ने भारत में दस्तक दी

राजीव रंजन नागः नई दिल्ली। भारत में ओमिक्रॉन के बीएफ-7 सब-वैरिएंट के चार मामले पाए गए हैं, जो चीन में कोविड की भारी वृद्धि की तरफ इशारा कर रहा है। गुजरात और ओडिशा में मामलों का पता चला है। अभी तक देश में कोई अनिवार्य कोविड प्रोटोकॉल नहीं है।
बीएफ.7 ओमिक्रोन के वैरिएंट बीए.5 का सब वैरिएंट है और इसमें संक्रमण की व्यापक क्षमता होती है और इसकी इनक्यूबेशन अवधि कम होती है और इसमें पुनः संक्रमण पैदा करने या उन लोगों को भी संक्रमित करने की उच्च क्षमता होती है, जिन्हें टीका लगाया जा चुका है। यह अमेरिका, ब्रिटेन और बेल्जियम, जर्मनी, फ्रांस और डेनमार्क जैसे यूरोपीय देशों सहित कई अन्य देशों में पहले ही पाया जा चुका है।
गुजरात के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जहां दो मामलों की रिपोर्ट की गई थी ने इसकी पुष्टि की कि अक्टूबर-नवंबर में ओमिक्रोन के BF7 और BF12 रूप से संक्रमित रोगियों की रिपोर्ट की गई थी। उनका होम आइसोलेशन में इलाज किया गया और अब वे पूरी तरह से ठीक हो गए हैं। केंद्र ने राज्यों से सभी कोविड पॉजिटिव मामलों के सैंपल INSACOG जीनोम सीक्वेंसिंग लैब में भेजने को कहा है। INSACOG भारत में कोविड के विभिन्न प्रकारों का अध्ययन और निगरानी करने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय के तहत एक मंच है, जिसे सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ शामिल किया गया है।देश के हवाईअड्डों पर आज से कोविड-19 के लिए अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की रैंडम सैंपलिंग शुरू हो गई है। केंद्र ने कहा है कि घबराने की कोई बात नहीं है। उसने लोगों को भीड़-भाड़ वाले इलाकों में मास्क लगाने की सलाह दी है और कहा है कि वह हर हफ्ते स्थिति की निगरानी करेगा।
इस समय सार्वजनिक समारोहों या पर्यटन स्थलों के लिए कोई कोविड-19 प्रोटोकॉल लागू नहीं है। जून में केंद्र की एडवाइजरी के बाद किसी भी राज्य में मास्क अनिवार्य नहीं है। केंद्र की एडवाइजरी में कहा गया था कि कोविड-उपयुक्त व्यवहार का पालन किया जाए, लेकिन राज्यों को मास्क के उपयोग पर निर्णय लेने के लिए कहा गया था। एयरपोर्ट पर भी मास्क अनिवार्य नहीं है, लेकिन नवंबर में भेजी एडवाइजरी में सोशल डिस्टेंसिंग की सलाह दी गई थी।
केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया ने आज सुबह विशेषज्ञों और शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक के बाद कहा, कोविड अभी खत्म नहीं हुआ है। मैंने सभी संबंधितों को सतर्क रहने और निगरानी मजबूत करने का निर्देश दिया है। हम किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं।ष् नीति आयोग के सदस्य वीके पॉल, जो कोविड पर राष्ट्रीय टास्क फोर्स के प्रमुख हैं, ने कहा है कि घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है और पर्याप्त परीक्षण किए जा रहे हैं। उन्होंने भीड़भाड़ वाले इलाकों में लोगों को मास्क पहनने की सलाह दी। श्री पॉल ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा के दिशानिर्देशों में अभी तक कोई बदलाव नहीं हुआ है।
देश में पिछले 24 घंटों में संक्रमण के 129 नए मामले सामने आए हैं और वर्तमान में सक्रिय मामलों की संख्या 3,408 है। पिछले 24 घंटों में एक मौत दर्ज की गई। देश में कोनिड19 के कुल 5,30,677 हो गई।
उधर, अपनी शून्य-कोविड नीति के तहत लॉकडाउन और बड़े पैमाने पर परीक्षण सहित अनिवार्य सुरक्षा प्रोटोकॉल को वापस लेने के बाद चीन एक बड़े पैमाने पर कोविड वृद्धि को रोकने के लिए संघर्ष कर रहा है। फार्मेसियों में दवा खत्म होने के कारण अस्पताल मरीजों की अधिकता से निपटने के लिए बेताबी से प्रयास कर रहे हैं। बीजिंग में स्थानीय अधिकारियों ने मंगलवार को कोविड से सिर्फ पांच मौतों की सूचना दी। सोमवार को दो मौतें हई थी। बीजिंग के स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि केवल वे लोग जो वायरस के कारण श्वसन विफलता से सीधे मर गए थे, उन्हें कोविड की मृत्यु के आंकड़ों के तहत गिना जाएगा।