Monday, May 6, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » राष्ट्रीय गणित दिवसः गणितीय सूत्रों के बारे में बताया

राष्ट्रीय गणित दिवसः गणितीय सूत्रों के बारे में बताया

कानपुर। एस. एन. सेन बालिका विद्यालय पी. जी. कॉलेज के विज्ञान संकाय एवं ट्रेंनिंग एंड प्लेसमेंट सेल द्वारा श्री एस. रामानुजन जी की जयंती पर मनाए जाने वाले राष्ट्रीय गणित दिवस के अवसर पर व्याख्यान का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य वक्ता विकास जैन, सुजीत सिंह, प्रबंध समिति के सचिव पी के सेन एवं प्राचार्य डॉ सुमन ने दीप प्रज्वलित कर किया।
मुख्य वक्ता विकास जैन ने श्री रामानुजन जी की समकालीन परिप्रेक्ष्य में प्रासंगिकता के बारे में छात्राओं को विस्तृत जानकारी दी। वहीं सुजीत सिंह ने अनेक गणितीय सूत्रों के बारे में भी बताया कि आज के बढ़ते कंपटीशन के दौर में छात्र कैसे इनका प्रयोग करके कम समय में ही प्रश्नों को हल कर सकते हैं।
प्राचार्या प्रो. (डॉ.) सुमन ने अतिथियों का स्वागत करते हुए बताया कि आज के समय में छात्र एक विषय या क्षेत्र को लेकर भ्रमित रहते हैं इसलिए वे ज्यादा सफल नहीं हो पाते हैं। एक ही क्षेत्र में अधिक रुचि रखने की प्रवृत्ति ने ही रामानुजन को एक महान गणितज्ञ के रूप में पहचान दिलाई। एक महान प्रतिभा के जन्मोत्सव पर उनके नेक विचारों पर चलने का प्रण, हमारी सफलता के सफर की राहें आसान कर सकता है। उन्होंने यह भी बताया की महाविद्यालय में स्थापित ट्रेंनिंग एंड प्लेसमेंट सेल द्वारा छात्राओं के ज्ञानवर्धन, विकास और रोजगार से संबंधित विभिन्न कार्यक्रम करवाता रहेगा जिससे छात्राओं का सर्वांगीण विकास हो सके।
कार्यक्रम का संचालन विज्ञान संकाय की असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ अमिता सिंह ने किया व धन्यवाद ज्ञापन डॉ. निशा वर्मा ने किया। कार्यक्रम में प्लेसमेंट सेल की अध्यक्षा प्रो गार्गी यादव, सदस्या डॉ. कोमल सरोज व विज्ञान संकाय की एसिटेंट प्रोफेसर डॉ शिवांगी यादव, कु वर्षा, कु तय्यबा, डॉ समीक्षा, डॉ राई घोष, समस्त प्रवक्ताएं और छात्राएं उपस्थित रही।