Friday, May 3, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » दिसम्बर महीने में 50.35 करोड़ मिला सरकार को शराब से राजस्व

दिसम्बर महीने में 50.35 करोड़ मिला सरकार को शराब से राजस्व

मथुरा: श्याम बिहारी भार्गव । नए साल के जश्न में मथुरावासी एक ही दिन में पांच करोड़ से अधिक की शराब गटक गए। दिसम्बर महीने में मथुरा जनपद में आबकारी विभाग ने लक्ष्य के सापेक्ष 79.69 प्रतिशत राजस्व की प्राप्ति की है। इस प्राप्ति के हिसाब से मथुरा जनपद मंडल में प्रथम और प्रदेशभर में नौवें नम्बर पर रहा है। दिसंबर महीने में 63.18 करोड़ राजस्व का लक्ष्य मिला था, इसमें से 50.35 करोड़ राजस्व प्राप्त हुआ। पिछले साल दिसंबर महीने में 45.11 करोड़ राजस्व प्राप्ति हुई थी। जो कि पिछले साल से 11.62 प्रतिशत ज्यादा है। प्रदेशभर में 70.79 प्रतिशत लक्ष्य के सापेक्ष बिक्री हुई है। मथुरा में राजस्व प्राप्ति प्रादेशिक अनुपात से नौ प्रतिशत ज्यादा है।
वहीं आबकारी विभाग ने दिसम्बर महीने में शराब के अवैध कारोबार में लगे लोगों पर धडाधड कार्यवाही की। दिसम्बर महीने में अवैध शराब के कारोबारियों पर 37 मुकदमा दर्ज हुए, 4323 लीटर अवैध शराब इस दौरान जब्त की गई। दो वाहन पकडे गये तथा 17 लोगों को गिरफ्तार किए गया और जमाने में 195000 रुपये की वसूली की गई। देशी शराब के उपभोग के दृष्टिगत प्रदेश में सबसे ज्यादा वृद्धि हुई है।
‘‘शराब के नए एमजीक्यू उठान में प्रदेश में मथुरा जनपद पहले स्थान पर रहा है। अवैध शराब पर सफल नियंत्रण रखने के कारण यह संभव हुआ है। अवैध शराब के कारोबारियों के खिलाफ लगातार अभियान चलता रहेगा और पकडे जाने पर कठोर कार्यवाही की जाएगी।’’
-कुमार प्रभातचंद, जिला आबकारी अधिकारी मथुरा