Monday, May 13, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » मार्च से ओवरलोडिंग एवं लो-वोल्टेज की समस्या से मिलेगी निजात: डीएम

मार्च से ओवरलोडिंग एवं लो-वोल्टेज की समस्या से मिलेगी निजात: डीएम

रायबरेली। जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने बताया कि जनपद रायबरेली के ग्राम सिरसिरा तहसील सलोन में जनपद का पहला 400 केवी क्षमता का पारेषण उपकेन्द्र का निर्माण कार्य रूपये 375.28 करोड़ की लागत से पूर्ण हो चुका है। माह मार्च 2023 में ऊर्जीकृत कर लोड पर लिया जाएगा। इस विद्युत उपकेन्द्र के शुरू हो जाने से जनपद में ओवरलोडिंग एवं लो-वोल्टेज की समस्या से जनपद वासियों को काफी हद तक निजात मिलेगी।
जिलाधिकारी ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में 26 से 27 जुलाई 2022 को जनपद में विद्युत विभाग द्वारा बिजली महोत्सव का आयोजन किया गया जिसमें ऊर्जा के संरक्षण, उत्पाद एवं वितरण के सम्बन्ध में नुक्कड़ नाटक एवं परिचर्चा के माध्यम से जनमानस को राष्ट्रहित में बिजली बचाने का संदेश प्रस्तुत किया गया। परिवर्तको की क्षमता वृद्धि हेतु विद्युत विभाग द्वारा आवंटित धनराशि के सापेक्ष शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में प्रति वर्ष योजना के अंतर्गत परिवर्तको की क्षमता वृद्धि का कार्य कराया गया है। वितरण ट्रान्सफार्मरों की स्थापना एवं क्षमता वृद्धि के अंतर्गत परिवर्तको के क्षतिग्रस्त होने पर शहरी क्षेत्रों में 08 से 10 घंटे में एवं ग्रामीण क्षेत्रों में 24 घंटों में परिवर्तक बदलवाना सुनिश्चित किया जा रहा है। परिवर्तक क्षतिग्रस्त होना एवं बदला जाना एक सतत प्रक्रिया है।
जिलाधिकारी के निर्देशानुसार विद्युत विभाग द्वारा 19 से 25 दिसम्बर 2022 को सुशासन सप्ताह का आयोजन किया गया। जिसमें ग्रामीण क्षेत्रों में 43 स्थानों पर कैम्प लगाकर उपभोक्ताओं की समस्याओं का निस्तारण कराया गया। एक मुश्त समाधान योजना के अंतर्गत माह जून 2022 से 15 जुलाई 2022 तक विद्युत वितरण मण्डल-प्रथमध्द्वितीय रायबरेली में घरेलू बत्ती-पंखा, वाणिज्यिक एवं निजी नलकूप के कुल 86882 उपभोक्ताओं द्वारा उक्त योजना में पंजीकरण कराया गया। जिनसे 86882 उपभोक्ताओं को लगभग रूपये 3 करोड़ सराचार्ज माफी का लाभ प्राप्त हुआ तथा लगभग रुपये 51.69 करोड़ का राजस्व विभाग को प्राप्त हुआ। किसान उदय ऊर्जा दक्ष कृषि पम्प आवंटन योजना के अंतर्गत एन०टी०पी०सी० के सहयोग से जनपद रायबरेली के ग्रामीण क्षेत्रों में ई०ई०एस०एल० के माध्यम से किसानों के निजी नलकूप संयोजनो पर एनर्जी एफीसिएन्ट पम्प स्थापना का कार्य निःशुल्क कराया गया । जिसमें कुल लक्ष्य 1453 के सापेक्ष 1453 पम्प लगाये गये। ऊर्जा दक्ष पम्प लगाने से लगभग 30 से 40 प्रतिशत खपत में कमी आईं।
एशियन विकास बैंक द्वारा वित्त पोषित योजना ए0डी0बी0 के अन्तर्गत जनपद रायबरेली में रुपये 28.1 करोड़ की लागत से ग्रामीण क्षेत्रों में कुल 620 मजरों में 345 कि0मी0 जर्जर तारों को बदल कर एरियल बंच केबिल लगाने का कार्य कराया गया। इससे तार टूटने की समस्याओं में कमी आई तथा विद्युत दुर्घटनाओं की सम्भावना कम हुई। विद्युत उपभोक्ताओं की समस्याओं के त्वरित निराकरण हेतु एक विशेष अभियान विद्युत समाधान सप्ताह माह सितम्बर 2022 में 12 से 19 सितंबर 2022 तक आयोजित किया गया था। जिसमें प्रत्येक बिजली घर में सुबह 08 बजे से सायं 08 बजे तक उपभोक्ताओं द्वारा प्राप्त विद्युत सम्बन्धी सभी प्रकार की समस्याओं का त्वरित निराकरण कराया गया । जिसमें मीटर एवं बिलिंग से सम्बन्धित लगभग 2184 समस्याओं का निस्तारण किया गया।