Saturday, September 21, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » जौ,धतूरा, बेर और बेलपत्र चढा की पूजा अर्चना

जौ,धतूरा, बेर और बेलपत्र चढा की पूजा अर्चना

कुरारा, हमीरपुर। कस्बा सहित ग्रामीण क्षेत्रों में महाशिवरात्रि पर्व पर शिव भक्तो ने मंदिर में जाकर पूजा अर्चना की तथा जौ, धतूरा, बेर, बेलपत्र चढ़ा कर पूजा अर्चना की। वही बेरी गांव में शिवबारात का भव्य आयोजन किया गया। तथा शंकरपुर गांव स्थित प्राचीन शिव मंदिर में भक्तो ने कांवर चढ़ा पूजन अर्चन किया। इस अवसर पर मेला में महिलाएं व बच्चो ने खरीददारी की।
महाशिवरात्रि पर्व पर क्षेत्र के शिवमंदिरो में आस्था के चलते लोगो ने व्रत रख कर पूजा अर्चना की। तथा शिव को बेलपत्र, धतूरा, बेर, जौ , भांग आदि अर्पण किया। तथा बेरी गांव में बेतवा नदी के किनारे बने प्राचीन कोटेश्वर शिव मंदिर में भक्तो की भीड़ लगी रही।तथा शिव मंदिर से बारात प्रारंभ होकर गाजे बाजे के साथ गांव के देवस्थानो में भ्रमण करते हुए भूत प्रेत बने बाराती चल रहे थे। तथा लोगो के आकर्षण का केंद्र बने हुए थे। बारात में गांव सहित आसपास के गांवों देवीगंज, मल्हरा, जखेला,गुलाबगंज, ककरोउ, लहरा, कुपरा, आदि गांवों के ग्रामीण बारात में शामिल हुए। बेरी गांव में रियासत होने के कारण प्राचीन काल से शिवबारात का आयोजन किया जाता रहा है। इंद्रपुरी गांव स्थित काल भैरव स्थान पर भी शिव बारात गई तथा पूजा अर्चना की। गांव में धूमधाम से शिवबारात निकली। लोगो ने जगह जगह शिवभेषधारी त्रिशूल डमरू काला नाग धारण किए बैल में सवार भगवान शिव शंकर का तिलक कर पूजा अर्चना की।
वहीशंकर पुर गांव में स्थित प्राचीन शिव मंदिर में भक्तो ने कांवर चढ़ा कर पूजा अर्चना की तथा मेले में महिलाएं व बच्चो ने खरीददारी की। कस्बा के मंडी समिति में स्थित शिवमन्दिर में महाशिवरात्रि पर्व पर पूजा अर्चना की गई तथा प्रसाद का वितरण किया गया। रिठारी गांव में भी शिव बारात का आयोजन किया गया। महाशिवरात्रि पर्व पर मंदिरों में लोगो ने पूजन किया।