Sunday, June 2, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » खाने पीने की दुकानों पर ग्राहकों के स्वास्थ्य के साथ हो रहा खिलवाड़

खाने पीने की दुकानों पर ग्राहकों के स्वास्थ्य के साथ हो रहा खिलवाड़

पवन कुमार गुप्ताः रायबरेली । शहर के सुपरमार्केट स्थित तुलसी मार्केट के नीचे खुली वर्षों पुरानी काशी पूरी व कचौरी के नाम से प्रसिद्ध दुकान अब ग्राहकों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर रही है। बता दें कि यहां दुकान पर गंदगी भी ब्याप्त है, मक्खियां भिनभिना रही हैं, जिससे देखा जाए तो ग्राहकों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ हो रहा है। वहीं बनाए जाने वाले व्यंजन भी अब ग्राहकों का मुंह जला रहे हैं।
गौरतलब तो यह है कि दुकानदार यह तो चाहते हैं कि उनकी दुकान भरपूर चले और ग्राहक भी आते रहें लेकिन ग्राहकों के स्वास्थ्य को अधिकतर वह नजरअंदाज कर देते हैं। बता दें कि इसी दुकान पर बिकने वाले व्यंजन खुले में रखे गए हैं जबकि उन्हें ढंक कर रखना चाहिए। पास के पड़े कूड़े दानों में दोना पत्तल फेंके गए हैं, जिसमें मक्खियां तक भिन भिना रही हैं। टंकी से पानी भी बह रहा है और गंदगी जमा होने के कारण नाली में भी बीमारियां उत्पन्न हो रही है जो कि दुकान पर आने वाले ग्राहकों के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती हैं। बताते चलें कि शहर के अंदर ऐसी कई प्रसिद्ध खाद्य पदार्थों की दुकानें हैं जिन पर हजारों लोग दिन भर में खान पान करते हैं लेकिन इनके दुकानदार स्वास्थ्य विभाग और खाद्य सुरक्षा विभाग के नियमों को ताक पर रखकर दुकानों का संचालन कर रहे हैं। यहां तक कि ऐसी दुकानों पर खाद्य विभाग के साथ-साथ नगर पालिका प्रशासन की भी नजर नहीं जा रही है जो कि खाने के साथ-साथ ग्राहकों को बीमारियां भी परोस रही है। लोगों का तो यहां तक कहना है कि खाद्य विभाग केवल फुटपाथ के दुकानदारों पर कार्रवाई करती है और पल्ला झाड़ लेती है ऐसी बड़ी दुकानों से विभाग की की मोटी कमाई होती है। प्रशासन द्वारा किसी भी प्रकार की कार्यवाही ना होने से ग्राहक भी मौन है और ऐसी दुकानों से सामान खरीद कर खाने के लिए मजबूर हैं।
➡️रायबरेली जिले के खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारी इंद्र बहादुर ने उक्त विषय में बताया कि आगामी पर्व को देखते हुए मिठाई,रेस्टोरेंट के साथ शहर की अन्य खाने पीने की दुकानों से नमूने लिए जा रहे हैं। इसके साथ ही खाद्य पदार्थों की बिक्री में स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ करने वाले दुकानदारों को नोटिस भी जारी की जाएगी और यदि सुधार नहीं होता है तो उनके लाइसेंस भी निरस्त किए जाएंगे।