Home » 2018 » May » 03

Daily Archives: 3rd May 2018

एक भी भू माफिया बचने न पाये जिलाधिकारी

कानपुर नगर, जन सामना ब्यूरो। केडीए की भूमि पर कब्जा करने वाले 10 बड़े भूमाफियाओं के विरुद्ध कार्यवाही की जाये और उन्हें पोर्टल पर भी दर्ज कराया जाये। विभाग अपनी – अपनी भूमि का चिन्हांकन कर अभियान चलाकर भू-माफियों से कब्जा खाली कराये, किसी भी स्थिति में सरकारी भूमि पर कब्जा मुक्त हो। ग्राम पंचायते अचल सम्पति रजिस्टर को परिषद की बेवसाइट पर 100 प्रतिशत दर्ज कराकर तहसीलदार/उपजिलाधिकारियों द्वारा प्रमाण पत्र प्रस्तुत करें। आवास विकास द्वारा अपनी एक बीघा जमीन जिसकी कीमत लगभग 4 करोड़ 80 लाख रुपये की खाली नहीं करा पाने पर ए0ई0 को कड़ी चेतावनी देने के निर्देश एडीएम फाइनेंस को दिये। जिन लोगों ने सरकारी भूमि पर घर बना रखे है, उन्हें डूडा या अन्य विभागों द्वारा बनायी गयी कालोनियां देकर सरकारी भूमि से कब्जे खाली कराये।
उक्त निर्देश कल बुधवार जिलाधिकारी सुरेंद्र सिंह ने अपने शिविर कार्यालय में आयोजित एंटी भू माफिया बैठक में दिये। उन्होंने कड़े निर्देश देते हुए कहा कि किसी भी स्थिति में सरकारी भूमि का कब्जा नही होना चाहिए और न ही कोई भूमाफिया बचना चाहिए। विभाग रोस्टर बनाकर अभियान चलाये और सरकारी भूमि खाली कराये। उन्होंने नगर पंचायत घाटमपुर, बिठूर, शिवराजपुर, बिल्हौर आदि के ई0ओ0 को निर्देशित करते हुए कहा कि जिन लोगों ने उनकी भूमि पर कब्जा कर रखा है उन्हें नोटिस देते हुए प्रभावी कार्यवाही करें। सरकारी भूमि पर अवैध कब्जे किसी भी स्थिति में नही होने चाहिए। बैठक में ई०ओ0 शिवराजपुर ने बताया कि लगभग 25 वर्षो से वार्ड 8 तथा वार्ड-2 में अवैध मकान बने है, इस पर जिलाधिकारी ने कड़े निर्देश देते हुए कहा कि इन सभी को डूडा द्वारा बनायी गयी कालोनियां देदी जाये और अतिक्रमण मुक्त किया जाना चाहिए। उन्होंने समस्त नगर पंचायतो को अपने अपने ग्रामों को ओडीएफ (खुले में शौच मुक्त) कराना ही है, इसके लिए प्रभावी कदम उठाये। बैठक में सिंचाई विभाग, लोक निर्माण विभाग, नगर निगम आवास विकास के अधिकारियों को कड़े निर्देश देते हुए कहा कि प्रत्येक स्थिति सरकारी भूमि खाली चाहिए इसके लिए किसी भी समय पुलिस की मदद होतो तत्काल सूचित करें फोर्स मुहैया कराया जायेगा।
बैठक में एडीएम फाइनेंस, सिंचाई विभाग, लोक निर्माण विभाग, नगर निगम आवास विकास समस्त ई०ओ० उपस्थित थे। § Read_More....

Read More »

खर्राटे का आना किसी भी व्यक्ति के लिए जान लेवा साबित हो सकते

वार्ता के दौरान जानकारी देते डा0 निशान्त सक्सेना

कानपुर नगर, स्वप्निल तिवारी। भारतीय परिवेश में खर्राटों को आम समझा जाता है और खर्राटा भरने वाले व्यक्ति का मजाक बनाया जाता है। लेकिन खर्राटा आने का कारण नाक और मुंह के पिछले भाग में वायु मार्ग का आंशिक रूपा से अवरूद्ध होना होता है। यह बात एक वार्ता के दौरान ईएनटी विशेषज्ञ डा0 निशान्त सक्सेना ने कही।
डा0 निशान्त ने बताय कि खर्राटे की बीमारी को आब्स्ट्रिकल स्लीप एप्नीया कहते है ओर खर्राटे के कारण उच्च रक्तचाप, मधुमेह, हार्ट अटैक, बौथ्द्धक विकास, अवसाद, नपुसंकता, पक्षाघात जैेसे रोग भी हो सकते है। कहा चिडचिडापन होना, राम में कई बार नींद टूटना, बैठे-बैठे सो जाना, सुबह उठने पर सिर दर्द एवं शरीर में भारीपन होना एप्नीया के मरीज के लक्षण है। बताया नाक व मुंह अवरूद्ध होने पर पार जाने के प्रयास वाली हवा द्वारा आवाज उत्पन्न हेाती है। आज 45 प्रतिशत से अधिक वयस्क खर्राटे लेते है। जिसमें 25 प्रतिश्ज्ञत वयस्क निरन्तर खर्राटे लेते है। कहा चिकित्सक द्वारा पूर्ण निरीक्षण के बाद खर्राटों के उपचार में यह पहला कदम है जिसमें गले की बनावट की जांच कर नई चिकित्सा पद्धति कोब्लेशन के द्वारा एक सरल व त्वरित प्रक्रिया के साथ खर्राओं को नियंत्रित किया जा सकता है। इस तकनीक में मामूली रेडियोफ्रीक्वेंसी उजा्र और प्राकृतिक सलाइन का उपयोग कर नर्म तालू के ऊतक को निकालकर उसे सिकोड दिया जाता है, जिससे शीघ्र स्वास्थ्यलाभ होता है। डाक्टरों द्वारा पेटेंट की गयी कोब्लेशन द्वारा आॅपरेशन हो चुके है। बताया मरीज खर्राटे लेने की गंभीरता का मूल्यांकन कानपुर में आभा हास्पिटल व स्वरूप नगर स्थित क्लीनिक में उपलब्ध है और यह कानपुर में खर्राटो के लिए पहली चिकित्सा पद्धति है। § Read_More....

Read More »

छात्राओं व उनके माता-पिता को दी गयी बधाई

अच्छे अंक प्राप्त करने वाली छात्राये

कानपुर नगर, स्वप्निल तिवारी। यूपी बोर्ड परीक्षा परिणामों में हडसन स्कूल की हाई स्कूल तथा इन्टरमीडिएट की मोघावी छात्राओं के शत-प्रतिशत परिणामों को देखते हुए स्कूल प्रशासन द्वारा छात्राओं का सम्मान किया गया तथा उनके माता-पिता को बधाई दी गयी।
इस अवसर पर हडसन स्कूल की प्रबन्धिका ने कहा कि छात्राओं ने शत-प्रतिशत परिणाम देकर स्कूल को आसमान की ऊंचाईयों तक पहुंचाया है और हमारा तथा शिक्षिकाओं का दायत्वि है कि छात्राओं का उत्साह बढाये। इस दौरान प्रधानाचार्या एसई न्यूटन तथा सभी शिक्षक-शिक्षिकाओं, नर्सरी सुपरावइजर एस पैटसन ने छात्राओं और उनके माता पिता को बधाई देते हुए कहा कि अधिकतम अंको को और अधिक बढाने का प्रयास किया जायेगा। प्रबन्धिका ने 12 बी की छात्राओं के उज्जवल भविष्य की शुभकामनायें दी। § Read_More....

Read More »

सड़क पर फैली गीली मिट्टी में फिसले कई बाइक सवार

कानपुर नगर, स्वप्निल तिवारी। अव्यवस्थित खुदाई और सडकों पर मिटटी के कारण वीआईपी रोड खतरनार हो गयी है। बुधवार देर रात बारिश के कारण यहां फैली मिटटी जानलेवा साबित हो रही है। गुरूवार को वीआईपी रोड पर गीली मिटटी और गिट्टी के कारण कई बाईक सवार गिरकर चुटहिल हुए। खुदाई के बाद काम पूरा होने पर के बाद सडकों को भी ठीक से मोटरेबल नही किया गया। यहां गडढे, धूप, मिटटी ने वाहनो की रफ्तार पर ब्रेक लगा दी है। हालत यह कि एक तरफ खुदाई होने के कारण सारा दिन जाम लगा रहता है तथा कई वाहन मछलीवाला हाटा, सूटरगंज तथा ग्वालटोली से होकर गुजरने लगे है।
खुदाई का दंश सारा शहर झेल रहा है। हवा में उडती धूल-मिटटी अब लोगो के स्वास्थ के लिए जानलेवा साबित होती जा रही है। कानपुर को विश्व का सबसे अधिक प्रदूषित शहर भी घोषित किया गया है लेकिन यहां विभागीय अधिकारियों और उनके कार्यो में बरती जा रही लापरवाही का खामयाजा कानपुर वासियों को उठाना पड़ रहा है। सीसामऊ नाला बंद करने के लिए सीवर लाइन डालने का काम जल निगम द्वारा एक माह से हो रहा है जिसके तहत खुदाई की जा रही है। जबतक फील्ड पर जल निगम के अभियंता रहते है तब तक तो खुदाई ठीक से होती है लेकिन उनके जाने के बाद कार्य में लापरवाही बरती जाती है। § Read_More....

Read More »

कलेक्ट्रेट में शुरू हो गया लिफ्ट लगाने का कार्य

दिव्यांगो के लिए सरकार की ओर से करायी जा रही सुविधा
विकास भवन व कलेक्ट्रेट सहित कई विभागों में लगायी जायेंगी लिफ्ट
कानपुर नगर, स्वप्निल तिवारी। विकास भवन और कानपुर जिलाधिकारी कार्यालय में पीड़ित दिव्यांगों को होने वाली परेशानी को ध्यान में रखते हुए यहां पर लिफ्ट लगायी जायेगी, जिससे इन कार्यालयों में आने वाले दव्यिांगों को किसी प्रकार की परेशानी न हो और वह आसानी से अधिकारियों तक पहुंच सके। इस विषय पर पूर्व में सरकार द्वारा बडा फैसला लेते हुए दोनो कार्यालयों में लिफ्ट लगाये जाने का फैसला लिया गया था कलेक्ट्रेट, विकास भव सहित कई विभागों में अब लिफ्ट लगायी जायेगी।
शासन द्वारा सरकारी विभागों में लिफ्ट लगाये जाने के फैसले के बाद कानपुर कलेक्ट्रेट में इस ओर काम भी शुरू कर दिया गया है। यदि सभी सरकारी विभागों जहां आमजनमानस का आना जाना होता है, वहां लिफ्ट लग जाने से दिव्यांगजनों को काफी राहत मिलेगी। कुछ दिव्यांगो का कहना है कि यह सरकार द्वारा अच्छा कार्य किया जा रहा है § Read_More....

Read More »

नगर पालिका परिषद की उदासीनता के कारण विंध्य नगरी के लोग हैं प्यासे

विंध्याचल, मीरजापुर, संदीप कुमार श्रीवास्तव। उत्तर मध्य भारत के मध्य स्थित विंध्य क्षेत्र की पावन नगरी हिंदू धर्म की मां विंध्यवासिनी नगरी इन दिनों गर्मी की मार झेल रहा है। जिससे विंध्य क्षेत्र की कई स्थानों पर पेयजल हेतु नगर पालिका द्वारा कोई व्यवस्था न किए जाने से शिवपुर राम गया निवासी मल्लाह बस्ती के लोग लगभग महीनों से पानी की कमी की मार झेल प्यासे नजर आ रहे हैं।
यहां के स्थानीय सभासद पति की माने तो शिवपुर वार्ड में हो रहे सूखाग्रस्त जैसे कई समस्याओं के अन्य कई योजनाओं के लिए नगर पालिका अध्यक्ष को अवगत करा दिया गया है लेकिन निर्दलीय प्रत्याशी की संवेदना न समझ कर आज सैकड़ों परिवार की जिंदगी एक बूंद पानी के लिए तरस रही है।
गौरतलब है कि विंध्य क्षेत्र के मल्लाह बस्ती तिवारीपुर बनवारीपुर कंतित गजिया ग्रामीण समेत कई स्थानों पर पानी की कमी से हजारों जिंदगियां नगर पालिका की उदारता का मानवी दंश झेल एक बूंद पानी के लिए स्थानीय जनता प्यासे नजर आ रहे हैं। नगर पालिका की इस संवेदना को देख सरकार की साख खत्म करने का भरपूर प्रयास किया जा रहा है। § Read_More....

Read More »

पीएम से बाण सागर परियोजना के लोकार्पण में लगा है सिंचाई विभागः मई के मध्य आ सकते हैं मोदी

मीरजापुर, संदीप कुमार श्रीवास्तव। तीन प्रदेशों के लिए बनी बाण सागर परियोजना के उत्तर प्रदेश के मुख्य सिंचन क्षेत्र इलाहाबाद एवं मिर्जापुर की सिंचाई हेतु अदवा वैराज के लोकार्पण में लखनऊ में प्रमुख अभियन्ता कार्यालय के बड़े इंजीनियर चाहते हैं कि इसका लोकार्पण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करें।
हुआ यह कि गणतंत्र दिवस के पूर्व दिवस यूपी दिवस के मुख्य आयोजन में बाणसागर के मॉडल को शानदार ढंग से प्रस्तुत किया गया था जिससे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अभिभूत हुए थे। उस वक्त जब लखनऊ में सिंचाई विभाग के बड़े आफिसरों ने उनसे लोकार्पण के लिए कहा तो मुख्यमंत्री ने 20 मॉर्च के आसपास प्रधानमंत्री से लोकार्पण के लिए कहा था। लेकिन कर्नाटक चुनाव के चलते यह अब 12 से 15 मई के बीच कराए जाने की कोशिश की जा रही है।
लखनऊ में इस बात की रूपरेखा तेजी से बन रही है। सम्भवतः दो-चार दिनों में लखनऊ-नई दिल्ली से बड़े अधिकारियों का आगमन शुरू हो जाए। जिले में भी सरगर्मी दिखने लगी है। 32 सौ करोड़ की 39-40 साल पुरानी इस योजना के पीएम से लोकार्पण होने पर 60 मेगावाट बिजली उत्पादन की मांग को साकार होने की संभावना बढ़ गयी है। § Read_More....

Read More »

हेमलता त्रिपाठी विकलांग की पुकार विशिष्ठ सम्मान से सम्मानित

मुंबई, जन सामना ब्यूरो। मुंबईः कवयित्री, लेखिका और अखबार ’’विकलांग की पुकार” की लखनऊ रिपोर्टर हेमलता त्रिपाठी पिछले दिनों मुंबई में थी। इस दौरान उन्हें विकलांग की पुकार विशिष्ठ सम्मान से सम्मानित किया गया। उन्हें यह सम्मान भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता व अखबार के संरक्षक प्रेम शुक्ल और एस्ट्रालाजी टुडे के संपादक डॉ पवन त्रिपाठी ने विलेपार्ले पूर्व में प्रदान किया। इस अवसर पर कार्यकारी संपादक सरताज मेहदी और प्रबन्ध संपादक राजेश विक्रांत भी मौजूद रहे।
बता दें कि देश की प्रथम मीडिया डायरेक्टरी ’पत्रकारिता कोश’ के ’लखनऊ सूचना ब्यूरो’ तथा आई. ई. एन. चैनल, लखनऊ में एंकर के रूप में कार्यरत हेमलता त्रिपाठी की कविताएं, कहानियां व लेख मुक्ता, दोपहर का सामना, विकलांग की पुकार, अग्निशिला, चारभुजा टाइम्स, वृत्त मित्र, राष्ट्रीय अधिकार, कर्म कसौटी, द मोरल, शिखर सत्ता, प्रदेश विस्तार, जन सामना, सरयूपारीण समाचार, मुंबई मित्र, नई पीढी, दो बजे दोपहर, खबरें पूर्वांचल, गऊ भारत भारती, मुंबई अमरदीप, हिन्द स्वाभिमान, हिंदी विवेक आदि पत्र पत्रिकाओं में प्रकाशित हो चुकी हैं। मुंबई में उन्हें दोपहर का सामना कार्यालय में लोकायन काव्य रत्न से भी सम्मानित किया गया। उन्हें यह सम्मान दोपहर का सामना के निवासी संपादक अनिल तिवारी, सहायक संपादक प्रेमचंद शर्मा और लोकायन के महासचिव अभय मिश्र ने प्रदान किया। § Read_More....

Read More »