Friday, September 13, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » श्री राधा कृष्ण मंदिर बनकर तैयार, प्राणप्रतिष्ठा के लिए शुभ मुहूर्त का इंतजार

श्री राधा कृष्ण मंदिर बनकर तैयार, प्राणप्रतिष्ठा के लिए शुभ मुहूर्त का इंतजार

पवन कुमार गुप्ताः ऊंचाहार, रायबरेली। एनटीपीसी ऊंचाहार के आवासीय परिसर में बन रहा बहुचर्चित श्री राधाकृष्ण मंदिर बनकर तैयार हो गया है लेकिन प्राणप्रतिष्ठा की शुभ मुहूर्त न होने के कारण मूर्तिया स्थापित नहीं होंगी। यह जानकारी मंदिर समिति के सचिव जितेन्द्र कुमार श्रीवास्तव ने दी।
उन्होंने बताया कि विद्वानों के अनुसार मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा हेतु जनवरी 2025 माह की निर्धारित तिथियां 20 से 22 जनवरी का दिन शुभ है। इस दिन एक नहीं कई शुभ योग बन रहे हैं जिसमें मंदिर में भगवान की प्राण प्रतिष्ठा करने पर कल्याणकारी सिद्ध होगा।
पुजारी और विद्वानों के अनुसार दिनाँक 20 जनवरी 2025 से पूजा आरंभ होगी और दिनाँक 22 जनवरी 2025 को भगवान की मूर्तियों की प्राणप्रतिष्ठा वेदपाठी ब्राम्हणों के द्वारा मंत्रोच्चारण के साथ विधि विधान से की जाएगी।
लेकिन इस वर्ष के श्री कृष्ण जन्मोत्सव में यह मंदिर ऊर्जा विहार निवासियों के लिए आकर्षण का केन्द्र होगा। एक तो यह मंदिर बहुत ही भव्य बना है दूसरा इसमें मनमोहक झाँकियाँ बनायी गई हैं।
ऊर्जा विहार मंदिर समिति के सचिव जितेन्द्र कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि 22 जनवरी को भूमिपूजन के बाद श्रीकृष्ण जन्माष्टमी में मंदिर को पूर्ण करने का लक्ष्य रखा गया था और सिर्फ 7 महीनों में इसको पूरा भी कर लिया गया लेकिन शुभमुहूर्त न होने से मूर्तियां स्थापित नहीं हो पायी। 22 जनवरी 2025 को जब प्राणप्रतिष्ठा होगी तो बहुत ही भव्य समारोह आयोजित होगा जिसमें विशाल भण्डारे का भी आयोजन किया जायेगा।
फिलहाल श्री जन्मोत्सव की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इस समारोह में लखनऊ की साधना म्यूजिकल पार्टी द्वारा भजन संध्या का कार्यक्रम यहां मुख्य आकर्षण होगा।