Monday, April 29, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » शिक्षा ही सर्व समाज के विकास का रास्ता-अदिती सिंह

शिक्षा ही सर्व समाज के विकास का रास्ता-अदिती सिंह

रायबरेलीः जन सामना संवाददाता। सर्व समाज के विकास का रास्ता शिक्षा से प्रशस्त होता है शिक्षा एक ऐसी निधि है जिसके सहारे व्यक्ति अपने जीवन को एक नई ऊंचाई तक ले जा सकता है यह विचार सदर विधायक अदिति सिंह ने श्री राम चरण स्मृति शिव ज्ञान विद्यालय, कुवीर का पुरवा रूपा मऊ रायबरेली में व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में जिस तरह या विद्यालय बच्चों में शिक्षा के ज्ञान का प्रकाश फैला रहा है निश्चित तौर पर इस विद्यालय के छात्र भविष्य में विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता हासिल कर कोई आईएएस बन जिलाधिकारी बनेगा तो कोई आईपीएस की परीक्षा उत्तीर्ण कर पुलिस अधीक्षक बनेगा इतना ही नहीं और तमाम प्रतियोगी परीक्षाएं हैं जिसमें वैज्ञानिक समाजसेवी व अन्य क्षेत्रों में जाने के रास्ते खुलते हैं इस विद्यालय के निदेशक मनोज यादव व उनके पिता शिवबहादुर के प्रयासों से यह विद्यालय अपना एक नया आयाम स्थापित करेगा ऐसा हम सभी को विश्वास है।
डॉ जे एन द्विवेदी ने बच्चों के उज्जवल भविष्य की कामना की और कहा कि अनुशासित होकर ही किसी भी लक्ष्य को हासिल किया जा सकता है और मुझे ऐसा प्रतीत हो रहा है कि यहां के बच्चे अनुशासित हैं इसके लिए विद्यालय परिवार बधाई का पात्र। विशिष्ट अतिथि के रुप में पधारें डॉ संत लाल ने कहा कि भाषा एक ऐसा ज्ञान है यदि भाषा पर लोगों को नियंत्रित होने की शिक्षा दे दी जाए तो निश्चित तौर पर वह संयमित होकर बड़ी से बड़ी प्रतियोगी परीक्षा मैं अपने लक्ष्य को हासिल कर लेंगे ।
नन्हे-मुन्ने बच्चों ने खूब सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए जिनमें लोक नृत्य के साथ साथ एकल नृत्य गीत संगीत वह देश भक्ति के तराने गूंजे मनमोहक कार्यक्रमों को देखकर लोगों की खुशी का ठिकाना नहीं था परिजन आपस में कह रहे थे कि अरे यह मेरे घर का बच्चा है जो इतना अच्छा गीत गा रहे हैं तो कोई कह रहा था मेरी बिटिया ने कितनी अच्छी एकल नृत्य की प्रस्तुति दी मुझे तो विश्वास ही नहीं हो रहा है कि यह हमारे गांव के बच्चे हैं ऐसे तमाम लोग आपस में चर्चा कर रहे थे कि निश्चित तौर पर यह विद्यालय और यहां के बच्चो के शिक्षा में विकास के साथ-साथ शिक्षक बच्चो के बहुमुखी विकास पर कार्य कर रहे हैं। इस मौके पर शिवकुमार, शिवबहादुर, रामप्यारे राम यादव डॉ अजय यादव डॉ राकेश कुमार डॉ राजेश यादव अखिलेश यादव राम प्रकाश गुरु प्रसाद आदित्य सिंह जगलाल अजेंद्र सिंह यादव, महेश त्रिवेदी, सुरेश कुमार अरुण त्रिपाठी एडवोकेट समेत सैकड़ों की संख्या में गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।